कड़ी सुरक्षा में मतदान कल, पुलिस भी तैयार

कड़ी सुरक्षा में मतदान कल, पुलिस भी तैयार

आशुतोष गुप्ता गाजियाबाद जिले में बृहस्पतिवार को होने जा रहे त्रिस्तरीय चुनाव को शांतिपूर्ण त

JagranTue, 13 Apr 2021 04:50 PM (IST)

आशुतोष गुप्ता, गाजियाबाद

जिले में बृहस्पतिवार को होने जा रहे त्रिस्तरीय चुनाव को शांतिपूर्ण तरीके से कराने के लिए पुलिस ने तैयारी पूरी कर ली है। चुनावी फिजा बिगाड़ने वालों को चिह्नित करने के साथ उन पर निरोधात्मक कार्रवाई भी की गई है। हिस्ट्रीशीटरों का सत्यापन पूरा कर लिया गया है। जिले के 75 हिस्ट्रीशीटर लापता मिले हैं। ये चुनावी फिजा खराब कर सकते हैं। इनकी तलाश में पुलिस जुटी हुई है। इसके साथ ही जिले में 311 मतदान केंद्र व 958 बूथों पर चुनाव होना है। इनमें से 70 केंद्र संवेदनशील और 42 केंद्रों को अतिसंवेदनशील घोषित किया गया है। यहां सुरक्षा व्यवस्था पर विशेष जोर दिया जाएगा और इन केंद्रों की वीडियोग्राफी कराई जाएगी। असलाह धारक वोटरों को प्रभावित न कर सके, इसके चलते अधिकांश असलाह धारकों के असलहे जमा करा लिए गए हैं। बड़ी संख्या में संदिग्ध व्यक्तियों पर 107/16, गुंडा एक्ट व 110जी के तहत कार्रवाई की गई है। जिले को 23 जोन व 78 सेक्टरों में बांटा गया है। एसएसपी अमित पाठक ने बताया कि चुनाव को शांतपूर्ण व निष्पक्ष तरीके से कराने के लिए पुलिसकर्मियों को निर्देश दिए गए हैं। कड़ी सुरक्षा के बीच मतदान संपन्न कराया जाएगा।

--------

सैनिटाइजर नहीं जाएगा मतदान केंद्र में

मतदान केंद्र में सैनिटाइजर ले जाने पर रोक लगा दी गई है। ज्वलनशील पदार्थ होने के कारण सैनिटाइजर मतदान केंद्र में प्रतिबंधित किया गया है। मतदान केंद्र के बाहर सैनिटाइजर उपलब्ध रहेगा। वोट डालने जाने व वोट डालकर आने के बाद सैनिटाइजर का इस्तेमाल किया जा सकेगा।

--------

50 से अधिक अपराधी किए चिह्नित

चुनाव के दौरान ऐसे 50 से अधिक अपराधी चिह्नित किए गए हैं, जिनके स्वजन चुनाव लड़ रहे हैं। इनमें से कुछ अपराधी जेल में हैं तो कुछ फरार हैं। ऐसे में पुलिस इनकी गिरफ्तारी के प्रयास तो कर ही रही है साथ ही स्वजन पर कड़ी निगाह रखी जा रही है। खुफिया विभाग को भी इनकी गतिविधियों पर नजर रखने के लिए कहा गया है।

--------

22 जोन व 78 सेक्टर में बांटा गया जिला

जिले में जिन क्षेत्रों में चुनाव होना है, उन सभी क्षेत्रों को 22 जोन व 78 सेक्टरों में बांटा गया है। सभी सेक्टर व जोन में पुलिस अधिकारियों की तैनाती कर दी गई है। ब्लॉक स्तर पर एसपी और थाना स्तर पर डिप्टी एसपी रैंक के अधिकारी की तैनाती की गई है।

--------

जिले में मतदान केंद्रों की स्थिति

311 कुल मतदान केंद्र

958 कुल मतदान बूथ

70 संवेदनशील मतदान केंद्र

42 अतिसंवेदनशील मतदान केंद्र

199 सामान्य मतदान केंद्र

---------

लाइसेंसी असलहों की स्थिति

9385 कुल लाइसेंसी असहले

8442 जमा हुए असलहे

943 शेष

----------

हिस्ट्रीशीटरों का हुआ सत्यापन

1304 कुल हिस्ट्रीशीटर

1103 मौजूद मिले

124 जेल में हैं

02 मर चुके हैं

75 लापता

---------

निरोधात्मक कार्रवाई

124 गुंडा एक्ट

464 110जी

68 गैंगेस्टर

13947 107/16

----------

त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव को लेकर तैयारी पूरी कर ली गई है। पुलिसकर्मियों को चुनाव निष्पक्ष व शांतपूर्ण तरीके से संपन्न कराने के लिए ब्रीफिग के दौरान निर्देश दे दिए गए हैं। इसके साथ ही पुलिस ने बड़े स्तर पर निरोधात्मक कार्रवाई भी की है।

- अमित पाठक, एसएसपी, गाजियाबाद

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!

पांच राज्यों के विधानसभा चुनावों से जुड़ी प्रमुख जानकारियों और आंकड़ों के लिए क्लिक करें।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.