जहरीला धुआं फैलाने वाली कांटीनेंटल कार्बन फैक्ट्री सील

जहरीला धुंआ फैलाने वाली कांटीनेंटल कार्बन फैक्ट्री सीलजहरीला धुंआ फैलाने वाली कांटीनेंटल कार्बन फैक्ट्री सीलजहरीला धुंआ फैलाने वाली कांटीनेंटल कार्बन फैक्ट्री सीलजहरीला धुंआ फैलाने वाली कांटीनेंटल कार्बन फैक्ट्री सीलजहरीला धुंआ फैलाने वाली कांटीनेंटल कार्बन फैक्ट्री सील

By JagranEdited By: Publish:Tue, 13 Nov 2018 10:03 PM (IST) Updated:Tue, 13 Nov 2018 10:03 PM (IST)
जहरीला धुआं फैलाने वाली कांटीनेंटल कार्बन फैक्ट्री सील
जहरीला धुआं फैलाने वाली कांटीनेंटल कार्बन फैक्ट्री सील

जागरण संवाददाता, साहिबाबाद : एनएच-24 स्थित कांटीनेंटल कार्बन फैक्ट्री से लगातार वायु प्रदूषण और जहरीली गैसों के उल्लंघन के मामले में केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड दिल्ली ने सील करने का आदेश दिया है। शिकायत मिलने के बाद प्रदूषण विभाग ओर से यहां पर फैक्ट्री बंद होने के समय और फैक्ट्री खुले होने के दौरान सर्वे किया गया था। जब फैक्ट्री बंद थी उस दौरान भी यहां की हवा में नियम से दोगुना वायु प्रदूषण व जहरीली गैस के कण पाए गए थे। इसके बाद जब फैक्ट्री चलने पर सैंपल लिया गया तो उस दौरान ये आंकड़े 320 माइक्रोग्राम प्रति घनमीटर था। विभाग के अधिकारी ने बताया कि इसके अलावा कुछ अन्य चीजें भी थीं जो मानक से अधिक पाई गई, उसके बाद ही इस फैक्ट्री के खिलाफ सि¨लग की कार्रवाई की गई है।

प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के क्षेत्रीय अधिकारी अशोक तिवारी ने बताया कि विभाग ने कार्बन डाईआक्साइड और नाइट्रोजन डाई आक्साइड की मात्रा पाई थी। उन्होंने बताया कि इस फैक्ट्री के सामने क्रा¨सग रिपब्लिक ग्रुप हाउ¨सग सोसायटी है, यहां हजारों लोग रह रहे हैं, ये लोग इस फैक्ट्री से निकलने वाले जहरीले धुएं और प्रदूषण के अन्य कणों से होने वाली परेशानी के बारे में आए दिन शिकायत करते हैं। कुछ लोगों ने सीधे पीएमओ और केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड में भी इसकी शिकायत की थी। इसके अलावा अन्य लोग भी शिकायत करते रहते हैं। इसको देखते हुए ही कुछ माह पहले यहां पर सर्वे करवाया गया, इसमें यह सामने आया कि फैक्ट्री से बड़े पैमाने पर प्रदूषण व जहरीली गैस के कण निकल रहे हैं और इससे आसपास रहने वालों को खासी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। सर्वे के बाद ही यह तय किया गया कि अब इस फैक्ट्री के खिलाफ कार्रवाई की जाए। फैक्ट्री को सील करने के लिए हेडक्वार्टर पत्र भेज दिया गया है वहां से सहमति मिलने के बाद इसे सील करने का आदेश दिया गया है।

chat bot
आपका साथी