सिर्फ 55 फीसद सब्सिडी से किसान परेशान

जासं गाजियाबाद प्रधानमंत्री किसान सिचाई योजना (पीएमकेएसवाइ) के तहत जारी बजट में 35 फीसद अति

By JagranEdited By: Publish:Sat, 16 Jan 2021 06:23 PM (IST) Updated:Sat, 16 Jan 2021 06:23 PM (IST)
सिर्फ 55 फीसद सब्सिडी से किसान परेशान
सिर्फ 55 फीसद सब्सिडी से किसान परेशान

जासं, गाजियाबाद : प्रधानमंत्री किसान सिचाई योजना (पीएमकेएसवाइ) के तहत जारी बजट में 35 फीसद अतिरिक्त के तौर पर दी जाने वाली सब्सिडी नहीं दी गई है। इससे किसान परेशान हैं।

वित्तीय वर्ष 2020-21 में अब तक जिले में 49 किसानों ने सूक्ष्म सिचाई तकनीक प्रणाली से खेती कराने का फैसला लिया है। खेतों में उन्होंने स्प्रिंकलर और ड्रिप लगवा ली है। 13 जनवरी को जारी बजट में 35 फीसद अतिरिक्त राज्यांश न दिए जाने पर किसान हैरत में हैं। उनकी मांग है कि प्रधानमंत्री किसान सिचाई योजना के तहत राज्य सरकार द्वारा दिया जाने वाला 35 फीसद अतिरिक्त राज्यांश भी दिया जाए, क्योंकि उनको इसकी जानकारी पहले नहीं दी गई है।

उद्यान निरीक्षक रचना सिंह ने बताया कि योजना के तहत खेती में सूक्ष्म सिचाई प्रणाली का इस्तेमाल करने के लिए स्प्रिंकलर और ड्रिप लगवाने पर किसानों को 80 से 90 फीसद सब्सिडी दी जाती है। जिन किसानों के पास दो हेक्टेयर तक जमीन होती है, उनको 90 फीसद और जिनके पास दो हेक्टेयर से ज्यादा जमीन होती है उनको 80 फीसद सब्सिडी दी जाती है। इसमें से 33 फीसद केंद्र सरकार और 57 फीसद सब्सिडी राज्य सरकार देती है। राज्य सरकार द्वारा दी जाने वाली सब्सिडी दो हिस्सों में विभाजित है। अनिवार्य राज्यांश के रूप में 22 फीसद और अतिरिक्त राज्यांश के रूप में 35 फीसद सब्सिडी दी जाती है। प्रधानमंत्री किसान सिचाई योजना के तहत सब्सिडी अचानक घटा दिए जाने से परेशानी हुई है। सब्सिडी में कसौटी अभी नहीं की जानी चाहिए।

- श्यामसुंदर, किसान योजना का खूब प्रचार प्रसार किया गया था। सूक्ष्म सिचाई प्रणाली के तहत खेत में उपकरण लगाने के लिए 80-90 फीसद सब्सिडी दिए जाने की बात कही गई थी, लेकिन अब ऐसा नहीं हो रहा है, जो गलत है।

- महेश कुमार, किसान :::

राज्य सरकार द्वारा अतिरिक्त राज्यांश किसानों को नहीं दिया गया है। हालांकि अभी अतिरिक्त राज्यांश देने का मामला राज्य सरकार ने विचाराधीन रखा है।

-निधि, जिला उद्यान अधिकारी।

chat bot
आपका साथी