15 दिन में कौशांबी में यातायात प्रबंधन प्लान लागू कराने के आदेश

कौशांबी में जल वायु और ध्वनि प्रदूषण को लेकर कौशांबी अपार्टमेंट्स रेजिडेंट वेलफेयर एसोसिएशन (कारवा) की ओर से दायर याचिका पर सोमवार को राष्ट्रीय हरित अधिकरण (एनजीटी) ने सुनवाई की। एनजीटी ने 15 दिन के भीतर कौशांबी में यातायात प्रबंधन प्लान लागू कराने सड़कों से अतिक्रमण हटाने और सीवेज की समस्या को दूर करने का आदेश दिया है। अगली सुनवाई पर प्रशासन को कार्रवाई की रिपोर्ट देनी होगी।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 25 Oct 2021 06:27 PM (IST) Updated:Mon, 25 Oct 2021 07:28 PM (IST)
15 दिन में कौशांबी में यातायात प्रबंधन प्लान लागू कराने के आदेश
15 दिन में कौशांबी में यातायात प्रबंधन प्लान लागू कराने के आदेश

जागरण संवाददाता, साहिबाबाद : कौशांबी में जल, वायु और ध्वनि प्रदूषण को लेकर कौशांबी अपार्टमेंट्स रेजिडेंट वेलफेयर एसोसिएशन (कारवा) की ओर से दायर याचिका पर सोमवार को राष्ट्रीय हरित अधिकरण (एनजीटी) ने सुनवाई की। एनजीटी ने 15 दिन के भीतर कौशांबी में यातायात प्रबंधन प्लान लागू कराने, सड़कों से अतिक्रमण हटाने और सीवेज की समस्या को दूर करने का आदेश दिया है। अगली सुनवाई पर प्रशासन को कार्रवाई की रिपोर्ट देनी होगी।

कारवा अध्यक्ष वीके मित्तल का कहना है कि सोमवार को मेरठ मंडलायुक्त, जिलाधिकारी, एसएसपी, नगर आयुक्त व अन्य अधिकारी एनजीटी में सुनवाई के दौरान पहुंचे। कौशांबी में प्रदूषण के मुद्दे पर आदेशों का पालन न कराने पर एनजीटी ने नाराजगी भी जाहिर की। एनजीटी ने कौशांबी में यातायात प्रबंधन प्लान लागू करने, सीवेज की समस्या का समाधान करने, सड़कों से अतिक्रमण हटाने और पार्किंग की व्यवस्था करने का आदेश दिया है। वीके मित्तल का कहना है कि पार्किंग की समस्या पर अभी तक प्रशासन की ओर से कोई काम नहीं किया गया है। यशोदा अस्पताल, कौशांबी मेट्रो स्टेशन के पास प्रशासन ने मल्टीलेवल पार्किंग बनाने को कहा है, लेकिन अभी तक पार्किंग बनाने की दिशा में कोई काम नहीं हुआ है। इससे लोगों को राहत नहीं मिल रही है। कौशांबी के लिए प्रशासन द्वारा तैयार यातायात प्रबंधन प्लान :

- डा. बर्मन रोड पर वेब चौराहे को बंद कर आगे पीछे दो यू-टर्न बनाया जा रहा है

- पैसिफिक माल के सामने खड़े होने वाले आटो के लिए सौर ऊर्जा मार्ग पर पार्किग बनाई गई।

- डा बर्मन रोड पर भारी वाहनों के प्रवेश के लिए हाइट बैरियर लगाए गए

- कौशांबी व आनंद विहार से चलने वाले आटो व ई-रिक्शा की संख्या निर्धारित की जाएगी

- गाजियाबाद के सभी रूटों पर आटो ई-रिक्शा की संख्या निर्धारित कर आटो को कलर कोड दिया जाएगा

- कौशांबी मुख्य मार्ग पर बने अस्पताल, व्यावसायिक भवन बैंक आदि के जो वाहन सर्विस रोड पर खड़े होते हैं, उन पर कार्रवाई की जाएगी।

- आनंद विहार बार्डर पर बने पुलिस, एमसीडी टोल व प्रीपेड आटो बूथ को हटाया जाएगा।

- कौशांबी की सड़कों से अतिक्रमण हटाया जाएगा, जिससे जाम न लगे

- कौशांबी डिपो की बसों को डीजल से सीएनजी में परिवर्तित किया जाएगा

chat bot
आपका साथी