लोनी मसूरी व मधुबन बापूधाम थाना क्षेत्र में कई रोहिग्या एजेंसियों के रडार पर

जागरण संवाददाता गाजियाबाद पुराना गाजियाबाद रेलवे स्टेशन पर मंगलवार को ब्रह्मपुत्र मेल से

By JagranEdited By: Publish:Tue, 27 Jul 2021 09:51 PM (IST) Updated:Tue, 27 Jul 2021 09:51 PM (IST)
लोनी मसूरी व मधुबन बापूधाम थाना क्षेत्र में कई रोहिग्या एजेंसियों के रडार पर
लोनी मसूरी व मधुबन बापूधाम थाना क्षेत्र में कई रोहिग्या एजेंसियों के रडार पर

जागरण संवाददाता, गाजियाबाद : पुराना गाजियाबाद रेलवे स्टेशन पर मंगलवार को ब्रह्मपुत्र मेल से एटीएस द्वारा की गई रोहिग्याओं की गिरफ्तारी के बाद एक बार फिर जिले में बड़ी संख्या में रह रहे रोहिग्या मुसलमानों व बांग्लादेशी नागरिकों के मामले ने तूल पकड़ा है। इस संबंध में लोनी विधायक ने लोनी में रह रहे ऐसे लोगों के बारे में जिलाधिकारी को पत्र लिखकर इनकी जांच कराने की मांग की है। वहीं लोनी समेत जिले के अन्य हिस्सों में भी रोहिग्या व बांग्लादेशी नागरिक अवैध रूप से रह रहे हैं। खासकर लोनी, मसूरी व मधुबन बापूधाम थाना क्षेत्र में रह रहे कुछ रोहिग्या एजेंसियों के रडार पर हैं। माना जा रहा है कि इनकी जल्द गिरफ्तारी भी हो सकती है। एजेंसियों द्वारा गोपनीय रूप से इनकी जांच की जा रही है।

सूत्रों के मुताबिक मधुबन बापूधाम थाना क्षेत्र के एक गांव में कुछ रोहिग्या आकर बस गए हैं। ये लोग कबाड़ बीनने का काम कर रहे हैं। पूर्व में इनकी जांच की गई तो इनके पास से असम के प्रमाणपत्र मिले थे। इसके बाद खुफिया विभाग ने फिलहाल इनके खिलाफ कार्रवाई नहीं की। इनके संबंध में शासन को पत्र लिखा गया है। वहीं मसूरी क्षेत्र में भी रोहिग्या व बांग्लादेशी नागरिकों के अवैध रूप से रहने की जानकारी एजेंसियों को मिली है। जांच के बाद इन पर कार्रवाई की जा सकती है। इस संबंध में विशेष अभियान चलाकर ऐसे लोगों की धरपकड़ की जाएगी।

--------

लूट, चोरी व डकैती में भी शामिल हैं रोहिग्या व बांग्लादेशी जिले में अवैध कामों में लिप्त हैं। ये लोग लूट, चोरी और डकैती की वारदात को अंजाम देते हैं। पूर्व में पुलिस ने कई ऐसे गिरोह पकड़े हैं जिनमें बांग्लादेशी शामिल थे। इसके बाद ऐसे लोगों के संपर्कों की जांच शुरू हुई। जांच अभी जारी है।

---------

तैयार कराते हैं फर्जी प्रमाणपत्र पूर्व में खुफिया विभाग ने मसूरी व सिहानी गेट थाना क्षेत्र में कई बांग्लादेशियों को गिरफ्तार किया था। इनके पास से आधार कार्ड, पैन कार्ड, ड्राइविग लाइसेंस, पासपोर्ट, बैंक खाते, पासबुक समेत अन्य ऐसे दस्तावेज बरामद हुए थे जो इन्होंने फर्जी रूप से तैयार कराए थे। बांग्लादेशियों के पकड़े जाने के बाद पुलिस ने लोनी व दिल्ली के रहने वाले दो लोगों को पकड़ा था जो पैसे लेकर फर्जी पहचान पत्र बनवा रहे थे। इन सभी के फर्जी दस्तावेज पश्चिम बंगाल के पते पर बने थे। अंदेशा जताया जा रहा है कि जिले में जो रोहिग्या व बांग्लादेशी रह रहे हैं, उनके भी फर्जी प्रमाणपत्र तैयार कराए गए हैं।

---------

रोहिग्या व बांग्लादेशी नागरिकों के जिले में होने के संबंध में समय-समय पर इनपुट मिले हैं। इन लोगों का वेरिफिकेशन कराया जा रहा है। यदि कोई इस तरह का व्यक्ति मिलता है तो उस पर कार्रवाई की जाएगी।

अमित पाठक, एसएसपी, गाजियाबाद

chat bot
आपका साथी