रडार पर उपचार के लिए तय पैकेज से ज्यादा रुपये वसूलने वाले अस्पताल

जासं गाजियाबाद कोरोना संक्रमितों के उपचार के लिए शासन द्वारा रेट तय किए गए हैं। इलाज के लिए पूरा पैकेज बना है लेकिन कई अस्पतालों में शासनादेश का पालन नहीं किया जा रहा है। मरीजों के उपचार के नाम पर पैकेज से ज्यादा रकम वसूली जा रही है।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 14 May 2021 09:03 PM (IST) Updated:Fri, 14 May 2021 09:03 PM (IST)
रडार पर उपचार के लिए तय पैकेज से ज्यादा रुपये वसूलने वाले अस्पताल
रडार पर उपचार के लिए तय पैकेज से ज्यादा रुपये वसूलने वाले अस्पताल

जासं, गाजियाबाद: कोरोना संक्रमितों के उपचार के लिए शासन द्वारा रेट तय किए गए हैं। इलाज के लिए पूरा पैकेज बना है, लेकिन कई अस्पतालों में शासनादेश का पालन नहीं किया जा रहा है। मरीजों के उपचार के नाम पर पैकेज से ज्यादा रकम वसूली जा रही है। जिला प्रशासन के पास ऐसी शिकायतें पहुंची हैं। इनकी जांच शुरू की गई है। जांच में आरोप सत्य मिलने पर संबंधित अस्पताल प्रबंधन के खिलाफ एफआइआर दर्ज कराने की तैयारी है। वहीं लोगों से अपील की गई है कि अगर मरीज से उपचार के लिए ज्यादा खर्च लिया जा रहा है, तो वह कंट्रोल रूम में फोन कर शिकायत करें।

स्वास्थ्य सेवाओं के मद्देनजर उपचार के लिए प्रदेश में शहरों को ए, बी और सी श्रेणी में बांटा गया है। गाजियाबाद ए श्रेणी में आता है। यहां पर उपचार के लिए नेशनल एक्रेडेशन बोर्ड फार अस्पताल (एनएबीएच) से संबद्ध अस्पताल और एनएबीएच संबद्ध न होने वाले अस्पताल हैं। कोविड-19 अंतर्गत मोडरेट सिकनेस वाले मरीजों के एनएबीएच एक्रिडेटेड अस्पताल में इलाज के लिए प्रतिदिन के हिसाब से पीपीई किट के चार्ज सहित 10,000 रुपये लेने तथा नान एनएबीएच एक्रिडेटेड अस्पताल में इलाज के लिए पीपीई किट के चार्ज सहित 8000 रुपये निर्धारित किया गया है।

गंभीर (सीवियर सिकनेस) मरीज, जिनको बिना वेंटिलेटर वाले आईसीयू की आवश्यकता है, उसके लिए एनएबीएच एक्रिडेटेड अस्पताल में इलाज के लिये पीपीई किट सहित चार्ज 15,000 तथा नान एनएबीएच एक्रिडेटेड अस्पताल में पीपीई किट सहित चार्ज 13,000 रुपये रखा गया है। अत्यंत गंभीर (वेरी सीवियर सिकनेस) वाले ऐसे मरीज, जिन्हें वेंटिलेटर वाले आईसीयू की आवश्यकता है, उनके लिए एनएबीएच एक्रिडेटेड अस्पताल में इलाज के लिये पीपीई किट सहित चार्ज 18,000 रुपये तथा नान एनएबीएच एक्रिडेटेड अस्पताल में पीपीई किट चार्ज सहित 15,000 रुपये रखा गया है।

पैकेज में ये शामिल: पैकेज में मरीज के लिए अस्पताल में बेड, भोजन, नर्सिंग केयर, मानिटरिग, इमेजिग, जरूरी जांच, चिकित्सक द्वारा देखे जाने का खर्च शामिल है। रेमडेसिविर का खर्च और आरटीपीसीआर जांच, दवाओं का खर्च इसमें शामिल नहीं किया गया है।

वर्जन..

शासन द्वारा तय किए गए पैकेज से अधिक रुपये लेने की शिकायतें मिल रही हैं। इन शिकायतों की जांच की जाएगी। आरोप सत्य पाए जाने पर संबंधित के खिलाफ कार्रवाई होगी।

-डॉ. मिथिलेश कुमार, नगर स्वास्थ्य अधिकारी।

chat bot
आपका साथी