अब गांव-गांव जाकर आयोजित होगा थाना दिवस

आशुतोष गुप्ता गाजियाबाद देहात क्षेत्र में अब ग्रामीणों को समस्याओं को लेकर तहसील व थानों क

By JagranEdited By: Publish:Mon, 25 Oct 2021 07:57 PM (IST) Updated:Mon, 25 Oct 2021 07:57 PM (IST)
अब गांव-गांव जाकर आयोजित होगा थाना दिवस
अब गांव-गांव जाकर आयोजित होगा थाना दिवस

आशुतोष गुप्ता, गाजियाबाद

देहात क्षेत्र में अब ग्रामीणों को समस्याओं को लेकर तहसील व थानों के चक्कर नहीं लगाने पड़ेंगे। अधिकारी स्वयं गांव-गांव जाकर लोगों की समस्या सुनेंगे और उनका मौके पर निस्तारण करेंगे। पुलिस अब गांव-गांव जाकर थाना दिवस आयोजित करेगी। इस संबंध में पुलिस स्तर पर योजना की शुरुआत की जा रही है। उम्मीद है कि त्योहारी सीजन समाप्त होते ही इस योजना को अमली-जामा पहनाया जाएगा। थाना दिवस के तहत पुलिस-प्रशासन व संबंधित विभागों के अधिकारी संयुक्त रूप से गांव में जनसुनवाई करेंगे और संबंधित विभाग समस्या का समाधान करेंगे। ऐसा होने से ग्रामीण क्षेत्र में रहने वाले लोगों को खासी राहत मिलेगी।

-------

अधिक समस्या वाले गांव किए जाएंगे चिह्नित थाना दिवस के लिए पुलिस संबंधित तहसीलों व थानों से ऐसे गांव चिह्नित कराएगी, जिनमें सबसे अधिक शिकायतें व समस्या आ रही हैं। शेड्यूल बनाकर इन गांवों में थाना दिवस का आयोजन किया जाएगा। थाना दिवस आयोजित करने से पहले शिकायतकर्ता को भी सूचना दी जाएगी। प्रयास रहेगा कि अधिकांश समस्याओं का मौके पर निस्तारण किया जा सके।

------

थानों व तहसीलों में कम होगी भीड़ योजना के तहत गांव में आयोजित होने वाले थाना दिवस से थानों व तहसीलों में लगने वाली भीड़ से तो निजात मिलेगी ही साथ ही ग्रामीणों को शिकायत लेकर दर-दर नहीं भटकना पड़ेगा। अमूमन देखने में आता है कि शिकायतकर्ता थाना व तहसील में शिकायत तो करता है लेकिन उनकी शिकायत पर कार्रवाई नहीं हो पाती। गांवों में लगने वाले थाना दिवस से उनकी समस्या का समाधान होगा।

--------

छोटे-छोटे मामले ले लेते हैं बड़ा रूप पुलिस का मानना है कि कभी-कभी छोटे मामले भी बड़ा रूप ले लेते हैं। यदि छोटी समस्या का समय से समाधान कर दिया जाए तो बड़ी घटना को होने से रोका जा सकता है। इसके चलते गांवों में उत्पन्न होने वाली छोटी समस्याओं को भी गंभीरता से लेकर उनका समाधान कराया जाएगा। पक्षों में आपसी विवाद को गंभीरता से सुना जाएगा और उस पर कार्रवाई की जाएगी।

---------

थानों पर भी आयोजित होंगे थाना दिवस थानों पर आयोजित होने वाले थाना दिवस तय समय के अनुसार आयोजित होंगे। इस योजना से थानों में शनिवार को आयोजित होने वाले थाना दिवस पर असर नहीं पड़ेगा। गांवों में शनिवार से अलग थाना दिवस का आयोजन किया जाएगा।

-------

सीओ एसडीएम स्तर के अधिकारी सुनेंगे समस्या गांवों में आयोजित होने वाले थाना दिवस में सीओ व एसडीएम स्तर के अधिकारी ग्रामीण क्षेत्र के लोगों की समस्या सुनेंगे। यदि किसी गांव में समस्या का अंबार होगा तो संबंधित एसपी व एडीएम भी गांव जाकर लोगों की समस्या से रू-ब-रू होकर उनका समाधान करेंगे।

-------

गांवों में थाना दिवस आयोजित करने की योजना पर काम चल रहा है। त्योहारी सीजन के बाद योजना पर काम शुरू किया जाएगा। इस संबंध में प्रस्ताव तैयार कर आलाधिकारियों को भेजा जा रहा है। थाना दिवस आयोजित होने से ग्रामीण क्षेत्र के लोगों की समस्या का समाधान होगा।

आकाश पटेल, एएसपी एवं सीओ सदर

chat bot
आपका साथी