कटआउट: अब फॉल्ट होने पर बिजली नहीं होगी गुल: जीडी द्विवेदी

अब फॉल्ट होने पर पूरे इलाके में बिजली नहीं गुल होगी। इसके लिए ट्रांस हिडन के विद्युत पोल में ऑटो रीक्लोजर लगाए जा रहे हैं। पहले फॉल्ट होने पर फीडर से ही पूरे इलाके में बिजली गुल हो जाती थी। ट्रांस हिडन में 16 स्थानों पर ऑटो क्लोजर लगा दिए गए हैं। कुल 90 स्थानों पर लगाए जाने हैं। सितंबर के अंत तक लगा दिए जाएंगे। सबसे ज्यादा 45 ऑटो क्लोजर औद्योगिक क्षेत्रों में लगाए जाने हैं।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 18 Sep 2019 08:26 PM (IST) Updated:Thu, 19 Sep 2019 06:24 AM (IST)
कटआउट: अब फॉल्ट होने पर बिजली नहीं होगी गुल: जीडी द्विवेदी
कटआउट: अब फॉल्ट होने पर बिजली नहीं होगी गुल: जीडी द्विवेदी

जागरण संवाददाता, साहिबाबाद :

अब फॉल्ट होने पर पूरे इलाके में बिजली गुल नहीं होगी। इसके लिए ट्रांस हिडन के विद्युत पोल में ऑटो रीक्लोजर लगाए जा रहे हैं। पहले फॉल्ट होने पर फीडर से ही पूरे इलाके में बिजली गुल हो जाती थी। अब महज सिर्फ उन्हीं 10-15 घरों की बिजली कटेगी जो रीक्लोजर से जुड़े नहीं होंगे। ट्रांस हिडन में 16 स्थानों पर ऑटो रीक्लोजर लगा दिए गए हैं। कुल 90 स्थानों पर लगाए जाने हैं। सितंबर के अंत तक लगा दिए जाएंगे।

अभी शॉर्ट-सर्किट होने या अन्य किसी फॉल्ट होने पर फीडर से ही पूरे इलाके की बिजली कट जाती है। अब फीडर के बाद बिजली के खंभों में ऑटो रीक्लोजर लगाए जा रहे हैं, जिससे अब फॉल्ट होने पर ऑटो रीक्लोजर के आगे के 10-15 घरों की बिजली गुल होगी। अन्य घरों की बिजली नहीं कटेगी। इससे लोगों को बिजली कटौती से राहत मिलेगी। इतना ही नहीं ऑटो रीक्लोजर फॉल्ट होने के पांच मिनट बाद दोबारा खुद से विद्युत आपूर्ति सुचारू करने के लिए लाइन को जोड़ेगा। यदि फॉल्ट छोटा है तो विद्युत आपूर्ति सुचारू हो जाएगी। बड़ा फॉल्ट है तो विद्युत आपूर्ति नहीं होगी।

----------

विद्युत निगम को देगा फॉल्ट की जानकारी :

ऑटो रीक्लोजर विद्युत निगम के कंप्यूटर से जुड़ा होगा। फाल्ट आने पर ऑटो रीक्लोजर सबस्टेशन की कंप्यूटर स्क्रीन पर लाल रंग का नोटिफिकेशन देगा। इससे अधिकारियों को पता लग जाएगा कि कितने नंबर के पोल पर फॉल्ट हुआ है। इससे बिजली निगम के कर्मचारियों को फॉल्ट तलाशने में वक्त नहीं जाया करना पड़ेगा। जल्द फॉल्ट ठीक कर विद्युत आपूर्ति सुचारू कर दी जाएगी।

----------

औद्योगिक क्षेत्रों में ज्यादा लगाए जांगे ऑटो रीक्लोजर :

विद्युत निगम के अधीक्षण अभियंता जीडी द्विवेदी ने बताया कि औद्योगिक क्षेत्रों से सबसे ज्यादा राजस्व मिलता है। ऐसे में 90 में से 45 ऑटो रीक्लोजर औद्योगिक इकाइयों में अन्य आवासीय इलाकों में लगाए जाएंगे। अभी तक 16 ऑटो रीक्लोजर लगाए गए हैं। दिन में दो से तीन घंटे बिजली आपूर्ति रोककर ऑटो रीक्लोजर लगाए जा रहे हैं।

-----------

बयान :

ऑटो रीक्लोजर लगाने का काम शुरू कर दिया गया है। 16 ऑटो रीक्लोजर लगाकर चालू भी कर दिए गए हैं। सितंबर के अंत तक काम पूरा कर दिया जाएगा। इससे लोगों को बिजली कटौती से राहत मिलेगी।

- जीडी द्विवेदी, अधीक्षण अभियंता, विद्युत निगम

chat bot
आपका साथी