राजनगर एक्सटेंशन में अब घर-घर जाकर उठेगा कूड़ा

जागरण संवाददाता गाजियाबाद राजनगर एक्सटेंशन के हर फ्लैट से डोर टू डोर कूड़ा उठा

By JagranEdited By: Publish:Wed, 22 Sep 2021 08:29 PM (IST) Updated:Wed, 22 Sep 2021 08:29 PM (IST)
राजनगर एक्सटेंशन में अब घर-घर जाकर उठेगा कूड़ा
राजनगर एक्सटेंशन में अब घर-घर जाकर उठेगा कूड़ा

जागरण संवाददाता, गाजियाबाद: राजनगर एक्सटेंशन के हर फ्लैट से डोर टू डोर कूड़ा उठाने (कलेक्शन) का काम 10 दिन बाद शुरू हो सकता है। जीडीए की योजना है कि अक्टूबर माह से कूड़ा उठाने का काम शुरू कर दिया जाए। प्राधिकरण द्वारा तय एजेंसी को फ्लैट से कूड़ा उठाने के लिए हर महीने 60 रुपये देने होंगे। इस प्रोजेक्ट को अंतिम रूप देने के लिए जीडीए एजेंसी के लिए नियम व शर्तों को लेकर विधिक राय ले रहा है। वहां से हरी झंडी मिलने के बाद इस प्रोजेक्ट को आगे बढ़ाया जाएगा। तय एजेंसी ही फ्लैट व दुकानों से कूड़ा उठाएगी और उसका निस्तारण भी करेगी। जीडीए सिर्फ एजेंसी के कार्य की निगरानी करेगा।

शहर में राजनगर एक्सटेंशन को मिनी टाउनशिप कहा जाता है। जीडीए ने करीब 16 साल पहले राजनगर एक्सटेंशन को बसाने के लिए बिल्डरों को अनुमति दी थी। प्राधिकरण ने बिल्डरों को जमीन उपलब्ध कराई और प्रोजेक्ट तैयार करने के नाम पर विकास शुल्क भी लिया। फिर बिल्डरों ने यहां ग्रुप हाउसिग बनाई और लोग यहां रहने लगे। वर्तमान में राजनगर एक्सटेंशन में 20 हजार से ज्यादा लोग रहते हैं। ऐसे में यहां हर रोज कई टन कूड़ा निकलता है, लेकिन इसके निस्तारण की किसी ने भी योजना नहीं बनाई। यहां रहने वाले लोग कूडे़ को राजनगर एक्सटेंशन में इधर-उधर खाली पड़े प्लाट या जमीन में ही डाल रहे हैं। इस कारण राजनगर एक्सटेंशन कूड़े के ढेर में तब्दील हो रहा है। जीडीए ने इंदिरापुरम में कूड़े के निस्तारण की तर्ज पर यह प्रोजेक्ट तैयार किया है। इस प्रोजेक्ट को जीडीए उपाध्यक्ष कृष्णा करुणेश की हरी झंडी मिल गई है।

-----

राजनगर एक्सटेंशन के फ्लैट से डोर टू डोर कूड़ा उठाने के प्रोजेक्ट पर काम चल रहा है। एजेंसी के नियम व शर्तों सहित अन्य बिदुओं पर विधिक राय मिलने के बाद इसे आगे बढ़ाया जाएगा।

-बृजेश कुमार, सचिव, जीडीए

chat bot
आपका साथी