भूमि के सापेक्ष अधिक खाद खरीदने पर 20 किसानों को नोटिस जारी

- मुरादनगर में एसके ट्रेडर्स उर्वरक विक्रेता का लाइसेंस निलंबित - बिना आधार कार्ड लोगों को

By JagranEdited By: Publish:Thu, 13 Aug 2020 08:49 PM (IST) Updated:Thu, 13 Aug 2020 08:49 PM (IST)
भूमि के सापेक्ष अधिक खाद  खरीदने पर 20 किसानों को नोटिस जारी
भूमि के सापेक्ष अधिक खाद खरीदने पर 20 किसानों को नोटिस जारी

- मुरादनगर में एसके ट्रेडर्स उर्वरक विक्रेता का लाइसेंस निलंबित

- बिना आधार कार्ड लोगों को की बड़े पैमाने पर यूरिया की बिक्री

जागरण संवाददाता, गाजियाबाद : कृषि भूमि के सापेक्ष अधिक उर्वरक खरीदने पर गन्ना सोसायटी के माध्यम से जिला कृषि अधिकारी की ओर से 20 किसानों को नोटिस भेजा गया है। वहीं, बिना आधार कार्ड लोगों को बड़े पैमाने पर यूरिया की बिक्री करने पर मुरादनगर के में निजी उर्वरक विक्रेता का लाइसेंस निलंबित किया गया है।

जिले में 29 प्रतिशत के सापेक्ष 39 प्रतिशत उर्वरकों की बिक्री होने पर जिला प्रशासन ने सख्ती बरतनी शुरू कर दी है। मोदीनगर क्षेत्र में किसानों ने भूमि से अधिक उर्वरकों की खरीद की। इस पर संज्ञान लेते हुए जिला कृषि विभाग की ओर से सहकारी गन्ना समिति मुरादनगर के 20 ऐसे किसानों को नोटिस भेजा गया है, जिनके पास कृषि योग्य भूमि कम होने के बावजूद उन्होंने उर्वरकों की बड़ी मात्रा में खरीद की है। इसकी जांच जिला गन्ना अधिकारी को सौंपी गई है। वहीं, मुरादनगर के निजी उर्वरक विक्रेता एसके ट्रेडर्स का लाइसेंस निलंबित किया गया है। बिक्री रजिस्टर में खरीदार किसान का आधार कार्ड नंबर अंकित नहीं है। ऐसे बहुत से लोगों को बड़ी मात्रा में उर्वरकों की बिक्री की गई है। गड़बड़ी की आशंका के चलते जिला कृषि विभाग की ओर से उक्त विक्रेता का लाइसेंस निलंबित किया गया है। उन्हें 10 दिन में स्पष्टीकरण न देने पर अग्रिम कार्रवाई की चेतावनी दी गई है।

---------

भूमि की जरूरत से अधिक उर्वरक खरीदने वालों पर नजर रखी जा रही है। जिले में निजी व सहकारी 108 उर्वरक विक्रेता है, जिनकी बिक्री-खरीद रजिस्टर व स्टॉक का समय-समय पर भौतिक निरीक्षण किया जाएगा। कुछ किसानों को नोटिस व एक उर्वरक विक्रेता का लाइसेंस निलंबित किया गया है। के

- राकेश कुमार, जिला कृषि अधिकारी

chat bot
आपका साथी