कटआउट : नोएडा, मेरठ पहुंचा कोरोना का नया स्ट्रेन, सावधानी जरूरी

फोटो नं.- 31मोदी-1 -लक्षण दिखने पर जरूर कराएं जांच विभाग का करें सहयोग डॉ. कैलाश चं

By JagranEdited By: Publish:Thu, 31 Dec 2020 06:24 PM (IST) Updated:Thu, 31 Dec 2020 06:24 PM (IST)
कटआउट : नोएडा, मेरठ पहुंचा कोरोना का नया स्ट्रेन, सावधानी जरूरी
कटआउट : नोएडा, मेरठ पहुंचा कोरोना का नया स्ट्रेन, सावधानी जरूरी

फोटो नं.- 31मोदी-1

-लक्षण दिखने पर जरूर कराएं जांच, विभाग का करें सहयोग : डॉ. कैलाश चंद

संवाद सहयोगी, मोदीनगर : कोरोना का नया स्ट्रेन आसपास के जिलों तक पहुंच गया है। मेरठ के बाद अब नोएडा की भी एक महिला में नए स्ट्रेन की पुष्टि हुई है। इसलिए अब संक्रमण से बचाव के लिए पहले से ज्यादा सावधानी रखनी होगी। उधर, सर्दी बढ़ने के कारण लोग खांसी, जुकाम और बुखार से ग्रसित हो रहे हैं। कोरोना में भी इसी तरह के लक्षण मिलते हैं। इसलिए कोरोना संक्रमित की पहचान भी मुश्किल है। इसलिए लक्षण दिखने पर लोग कोरोना जांच जरूर कराए। सावधानी से ही कोरोना पर जीत संभव है।

ब्रिटेन के बाद अब देश में भी कोरोना का नया स्ट्रेन आ गया है। देश के कुछ प्रदेशों में स्ट्रेन से संक्रमित लोग सामने आ रहे हैं जिनमें नोएडा व मेरठ भी शामिल हैं। इसी को देखते हुए स्वास्थ्य विभाग ने भी तैयारियां शुरू कर दी गई है। अधिक से अधिक लोगों की जांच कराई जा रही है, ताकि समय रहते संक्रमित की पहचान हो सके। लेकिन, विभाग के साथ ही आम लोगों को अपनी जिम्मेदारी समझनी होगी। तभी कोरोना पर जीत हासिल कर सकते हैं। कोविड गाइडलाइन का पालन करना बेहद जरूरी हो गया है।

इस बारे में मुरादनगर स्थित सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के प्रभारी डॉ. कैलाश चंद ने बताया कि सावधानी ही कोरोना से बचाव के लिए महत्वपूर्ण है। कुछ लोग खुले में अब भी बिना मास्क के घूमते हैं। ऐसे लोग अपने साथ दूसरों के लिए भी दिक्कत पैदा कर रहे हैं। सर्दी में जुखाम, खांसी और बुखार होना आम बात है। लेकिन, कोरोना में भी कुछ इसी तरह के लक्षण दिखाई पड़ते हैं। इसलिए संक्रमितों की तलाश करने में लोग विभाग का सहयोग करें। यदि किसी में ऐसे लक्षण दिखाई पड़ते हैं। तो, तुंरत कोरोना जांच कराए। इससे संक्रमितों का समय पर उपचार हो सकेगा। साथ ही अन्य लोग भी संक्रमित होने से बचेंगे।

chat bot
आपका साथी