दूसरी लहर में नहीं मिला कोरोना का नया स्ट्रेन

जागरण संवाददाता गाजियाबाद कोरोना की दूसरी लहर में जिले में फिलहाल वायरस का नया स्ट्रेन

By JagranEdited By: Publish:Fri, 25 Jun 2021 09:15 PM (IST) Updated:Fri, 25 Jun 2021 09:15 PM (IST)
दूसरी लहर में नहीं मिला कोरोना का नया स्ट्रेन
दूसरी लहर में नहीं मिला कोरोना का नया स्ट्रेन

जागरण संवाददाता, गाजियाबाद: कोरोना की दूसरी लहर में जिले में फिलहाल वायरस का नया स्ट्रेन नहीं मिला है। जांच के लिए दिल्ली भेजे गए 62 सैंपलों की रिपोर्ट नेगेटिव आई है। स्वास्थ्य विभाग ने अप्रैल और मई में अलग-अलग तिथियों में सैंपल भेजे थे। इसके साथ ही डेल्टा प्लस स्ट्रेन का पता लगाने के लिए पचास सैंपल भेजने की तैयारी की जा रही है। जिनोम सिक्वेंसी के लिए अलग-अलग क्षेत्रों के संक्रमितों के सैंपल जांच के लिए दिल्ली भेजे जाएंगे। विभाग इनका विवरण तैयार कर रहा है। जून में अब तक संक्रमित पाए गए 329 लोगों में से ही सैंपल भेजे जाने की तैयारी की जा रही है। बता दें कि कोरोना की पहली लहर में यूके का नए स्ट्रेन नहीं मिला था। दूसरी लहर के बाद दुनिया भर में कहर बरपा रहे डेल्टा प्लस स्ट्रेन को लेकर स्वास्थ्य विभाग सतर्क हो गया है। विभाग ने नए संक्रमितों की हिस्ट्री खंगालनी शुरू कर दी है। बाहर से आने वाले संक्रमितों पर खास निगरानी रखने के लिए टीमों का गठन कर दिया गया है।

-----

ट्रेवल हिस्ट्री मिलने पर होगी जांच स्वास्थ्य विभाग ने सर्विलांस टीमों को सक्रिय कर दिया है। निगरानी समितियों के सहयोग से ऐसे लोगों का पता लगाया जा रहा है जो विदेश से लौट कर आए हैं। अन्य राज्यों से आने पर बीमार होने वालों का ब्योरा भी एकत्र किया जा रहा है। जांच टीम ऐसे लोगों का घर से ही सैंपल लेकर जांच को भेजेगी। संक्रमण ब्रेक करने और नए डेल्टा प्लस स्ट्रेन को लेकर सतर्कता बरतने के लिए पूरी तैयारी की जा रही है।

------

मार्च 2020 से लेकर मार्च 2021 के बीच जिनोम सिक्वेंसी के लिए भेजे गए करीब तीन सौ सैंपलों की रिपोर्ट में यूके का नया स्ट्रेन जिले में नहीं पाया गया था। अब डेल्टा प्लस की संभावनाओं के चलते अप्रैल और मई में संक्रमित होने वाले ट्रेवल हिस्ट्री से जुड़े लोगों के सैंपल जांच के लिए दिल्ली स्थित एनआइजीएस लैब भेजे गए थे। इनकी रिपोर्ट भी नेगेटिव आई है। डेल्टा प्लस स्ट्रेन का कोई केस गाजियाबाद में नहीं मिला है। पचास और सैंपल इसी सप्ताह भेजने की तैयारी की जा रही है।

-डॉ. आरके गुप्ता,जिला सर्विलांस अधिकारी

chat bot
आपका साथी