शिक्षा की नई राह, तैयारी को मिला आनलाइन प्लेटफार्म

जासं गाजियाबाद कोरोना काल में हर क्षेत्र प्रभावित हुआ है लेकिन शिक्षा की बात करें तो ला

By JagranEdited By: Publish:Wed, 24 Mar 2021 07:03 PM (IST) Updated:Wed, 24 Mar 2021 07:03 PM (IST)
शिक्षा की नई राह, तैयारी को मिला आनलाइन प्लेटफार्म
शिक्षा की नई राह, तैयारी को मिला आनलाइन प्लेटफार्म

जासं, गाजियाबाद : कोरोना काल में हर क्षेत्र प्रभावित हुआ है, लेकिन शिक्षा की बात करें तो लाकडाउन में स्कूल और अन्य शैक्षिक संस्थान बंद हुए तो शिक्षा का नया रूप उभर कर सामने आया। जिसमें विद्यार्थियों को एकेडमिक पढ़ाई से लेकर प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए आनलाइन प्लेटफार्म मिला। जिसमें कक्षा में पढ़ाई करने के लिए न तो समय की बाध्यता रही और न ही एक विषय के लिए केवल एक शिक्षक। आनलाइन प्लेटफार्म एक से एक योग्य शिक्षक की वीडियो हर विषय टापिक पर यू-ट्यूब और अन्य प्लेटफार्म पर उपलब्ध है। विभिन्न प्रतियोगी परीक्षा में अच्छी रैंक हासिल करने वाले छात्रों का कहना है कि अब आनलाइन प्लेटफार्म पर इतनी शैक्षिक सामग्री उपलब्ध है कि मोटी फीस देकर कोचिग लेने की भी जरूरत नहीं रही और न ही किसी टापिक को समझने के लिए भौतिक रूप से किसी शिक्षक से कक्षा लेने की जरूरत है। बड़ी संख्या में छात्र आनलाइन मदद से बेहतर तैयारी कर रहे हैं। ---

हर विषय में हर टापिक की पर्याप्त शैक्षिक सामग्री

शिक्षा आनलाइन प्लेटफार्म पर होने की वजह से सरकारी और निजी सभी स्कूल से लेकर कालेज तक के शिक्षकों ने वीडियो बनाकर अपलोड की। जिससे हर विषय हर टापिक पर लाकडाउन के दौरान इतनी ज्यादा शैक्षिक सामग्री उपलब्ध हो चुकी है कि अब किसी भी विषय से संबंधित टापिक समझना हो जिस शिक्षक की वीडियो से अच्छा समझ आए उस देख सकते हैं। सभी बोर्ड यूनिवर्सिटी की अपनी आफिसियल पर ई-लाइब्रेरी मिल जाएगी। जिसमें सभी पाठ्यक्रम सभी कक्षाओं की शैक्षिक सामग्री आडियो, वीडियो और लिखित में उपलब्ध है। विभिन्न एप पर भी एकेडमिक पढ़ाई से लेकर सभी प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए पढ़ाई के लिए पर्याप्त मेटेरियल है।

----------------------------------------- भौतिक रूप से कक्षाएं लेने से ज्यादा अच्छा आनलाइन पढ़ाई करने में लगता है। बोर्ड परीक्षा की तैयारी में आनलाइन शैक्षिक सामग्री मददगार साबित हो रही है।

अयांश पढ़ाई के लिए लाकडाउन में एक बेहतर आनलाइन प्लेटफार्म मिला। सीए फाइनल की तैयारी में आनलाइन शैक्षिक सामग्री काफी मददगार साबित हुई।

प्रेरित गोयल, सीए फाइनल में आल इंडिया पांचवीं रैंक

chat bot
आपका साथी