प्रधानमंत्री से प्रेरणा लेकर एनडीआरएफ ने बनाया एक्यूप्रेशर ट्रैक

जागरण संवाददाता गाजियाबाद कमला नेहरूनगर स्थित एनडीआरएफ की आठवीं बटालियन में प्रधानमं

By JagranEdited By: Publish:Sat, 18 Sep 2021 09:23 PM (IST) Updated:Sat, 18 Sep 2021 09:23 PM (IST)
प्रधानमंत्री से प्रेरणा लेकर एनडीआरएफ ने बनाया एक्यूप्रेशर ट्रैक
प्रधानमंत्री से प्रेरणा लेकर एनडीआरएफ ने बनाया एक्यूप्रेशर ट्रैक

जागरण संवाददाता, गाजियाबाद: कमला नेहरूनगर स्थित एनडीआरएफ की आठवीं बटालियन में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से प्रेरणा से लेकर एक्यूप्रेशर ट्रैक बनाया है। शनिवार को स्वास्थ्य राज्य मंत्री अतुल गर्ग ने इस ट्रैक का उद्घाटन किया। इससे पहले आपदा में लोगों की जान बचाते समय शहीद हुए जवानों के लिए बटालियन में बनाए गए शहीद स्मारक पर पुष्पगुच्छ अर्पित कर राज्यमंत्री ने शहीदों को श्रद्धांजलि दी।

सीएमओ डा. अमित मुरारी ने बताया कि प्रधानमंत्री भी ऐसे ही ट्रैक पर चलकर स्वस्थ रहते हैं। उन्होंने बताया कि यह ट्रैक 128 फीट लंबा और चार फीट चौड़ा है। इस चौकोर ट्रैक पर घास बिछाकर खरगोश और बतख भी रखे गए हैं, जो प्रकृति के समीप रहने का एहसास दिलाते हैं।

-----

देहरादून से लाए पत्थर बटालियन के कमांडेंट पीके तिवारी ने बताया कि इस स्थान पर पंच तत्व पृथ्वी, जल, अग्नि, वायु व आकाश का समावेश है। नीम के पेड़ के नीचे बनाए गए ट्रैक पर बड़े व छोटे पत्थर देहरादून से मंगाकर बिछाए है। गिट्टी व छोटी गिट्टी के साथ जल, घास, रेत, अर्जुन पेड़ की छाल व मिट्टी के अलग-अलग 10 ब्लाक में ट्रैक बनाया गया है। उन्होंने कहा कि जवानों के लिए यह तनाव दूर करने का यह अच्छा माध्यम होगा। डा. अमित ने बताया कि हमारे शरीर के मुख्य अंगों के दबाव केंद्र यानी प्रेशर प्वाइंट पैरों के तलवे में और हथेलियों में होते हैं। अगर इन दबाव केंद्रों की मालिश की जाए तो हमें तनावमुक्त और स्वस्थ रहते हैं। ट्रैक पर टहलने से गर्दन में दर्द, आंख व कान में दर्द और थायराइड में राहत मिलेगी। टहलने के साथ जवान और उनके स्वजन यहां ध्यान भी लगा सकते हैं।

-----

अध्यात्म से जुड़ी है एनडीआरएफ राज्यमंत्री अतुल गर्ग ने इस मौके पर राहत व बचाव कार्य में प्रयोग होने वाले उपकरणों के बारे में जाना। उन्होंने कहा कि लोगों की जान बचाना ईश्वरीय कार्य है। पंच तत्व ट्रैक बनाकर एनडीआरएफ ने बता दिया कि वे अध्यात्म से भी जुड़े हैं। बटालियन में बनाए गए कैफेटेरिया की भी शुरुआत करने पहुंचे राज्यमंत्री बोले ऐसा कैफेटेरिया गाजियाबाद के किसी भी सरकारी भवन में नहीं देखा। मीडिया प्रभारी नरेश ने बताया कि कैफेटेरिया थीम पर बनाया गया है। पुराने स्कूटरों के ढांचे पर टेबल लगाई हैं तो वहीं काउंटर पर ट्रक का ढांचा लगाया गया है। साथ ही हिदी फिल्मों के प्रसिद्ध डायलाग भी कैफेटेरिया की दीवारों पर लिखे गए हैं।

chat bot
आपका साथी