दिल्ली मेट्रो से नोएडा-गाजियाबाद को जोड़ने की तैयारी में यूपी सरकार

Delhi Metro News प्रस्तावित बैठक में दिल्ली मेट्रो रेल निगम (Delhi Metro Rail Corporation) के अधिकारी प्रजेंटेशन देंगे।

By JP YadavEdited By: Publish:Thu, 16 Jul 2020 08:46 AM (IST) Updated:Thu, 16 Jul 2020 08:46 AM (IST)
दिल्ली मेट्रो से नोएडा-गाजियाबाद को जोड़ने की तैयारी में यूपी सरकार
दिल्ली मेट्रो से नोएडा-गाजियाबाद को जोड़ने की तैयारी में यूपी सरकार

गाजियाबाद [आशीष गुप्ता]। तीसरे व चौथे फेज के तहत गाजियाबाद में वैशाली से मोहन नगर तक और पड़ोसी शहर नोएडा से साहिबाबाद तक मेट्रो रेल के विस्तार को लेकर उत्तर प्रदेश में सत्तासीन भारतीय जनता पार्टी सरकार ने कमर कस ली है। नोएडा और गाजियाबाद में मेट्रो विस्तार को लेकर आवास एवं शहरी नियोजन विभाग के प्रमुख सचिव दीपक कुमार (Deepak Kumar, Principal Secretary, Housing and Urban Planning Department) की अध्यक्षता में बृहस्पतिवार को अहम बैठक होने जा रही है। इससे पहले यह बैठक 13 जुलाई को प्रस्तावित थी, लेकिन कुछ कारणों के चलते यह बैठक टल गई थी। बता दें कि वैशाली से मोहन नगर तक और नोएडा इलेक्ट्रॉनिक सिटी मेट्रो स्टेशन से साहिबाबाद तक के मेट्रो विस्तार के एक्सटेंशन प्रोजेक्ट की डीपीआर (डिटेल प्रोजेक्ट रिपोर्ट) पहले ही DMRC तैयार कर चुका है।

DMRC देगा प्रजेंटेशन

जागरण संवाददाता के मुताबिक, बृहस्पतिवार को होने वाली इस अहम बैठक में दिल्ली मेट्रो रेल निगम (Delhi Metro Rail Corportion)  वैशाली से मोहन नगर तक और पड़ोसी शहर नोएडा से साहिबाबाद तक मेट्रो रेल प्रोजेक्ट को लेकर जानकारी देगी। बताया जा रहा है ति प्रस्तावित बैठक में दिल्ली मेट्रो रेल निगम (Delhi Metro Rail Corporation) के अधिकारी प्रजेंटेशन देंगे। 

इसी के साथ इस अहम बैठक में फंडिंग पैटर्न पर भी विस्तार से विचार विमर्श भी किया जाएगा। बताया जा रहा है कि मेट्रो के दोनों फेज पर आने वाले 3325.22 करोड़ के बजट को लेकर सहमति पर चर्चा होगी। गाजियाबाद विकास प्राधिकरण की उपाध्यक्ष कंचन वर्मा (Kanchan Verma, vice chairman of Ghaziabad Development Authority) के मुताबिक, इस अहम बैठक की अध्यक्षता आवास एवं शहरी नियोजन विभाग के प्रमुख सचिव दीपक कुमार करेंगे।

नोएडा-गाजियाबाद से रोजाना मिलेंगे हजारों यात्री

वसुंधरा से मोहननगर कॉरिडोर की कुल लंबाई 5.04 किमी है, इस पर 1808.22 करोड़ खर्च आने का अनुमान है।  वहीं, नोएडा से साहिबाबाद मेट्रो कॉरिडोर की लंबाई 5.017 किमी है और इस पर 1517 करोड़ रुपये लागत का अनुमान है। नोएडा और गाजियाबाद दोनों शहर मेट्रो रेल जरिये एक-दूसरे से जुड़े तो यहां पर बड़ी संख्या में यात्री मिलेंगे और मेट्रो की कमाई कई गुना बढ़ सकती है।

chat bot
आपका साथी