Farmer Protests: यूपी के किसानों की दो टूक, मांगें न मानी तो दिल्ली में खाद्य पदार्थों की आपूर्ति कर देंगे बंद

Farmer Protests दिल्ली यूपी गेट पर दो दिन से डटे किसान फसल का न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) निर्धारित करने और एमएसपी से नीचे खरीदारी करने वालों पर कार्रवाई करने के लिए कानून बनाने की मांग कर रहे हैं।

By JP YadavEdited By: Publish:Mon, 30 Nov 2020 09:31 AM (IST) Updated:Mon, 30 Nov 2020 09:31 AM (IST)
Farmer Protests: यूपी के किसानों की दो टूक, मांगें न मानी तो दिल्ली में खाद्य पदार्थों की आपूर्ति कर देंगे बंद
केंद्रीय कृषि कानून के विरोध में दिल्ली सीमा यूपी गेट पर सैकड़ों की तादाद में किसान डटे हुए हैं।

गाजियाबाद [धनंजय वर्मा]। केंद्र सरकार भले ही कृषि कानून पर किसानों से बात करने को तैयार है लेकिन किसान दिल्ली की सीमाओं को छोड़ने को तैयार नहीं हैं। किसानों का कहना है कि सरकार उन्हें बुराड़ी भेज कर दिल्ली बार्डर खाली करवाना चाहती है। यदि बुराड़ी गए तो उनकी मांगे और उन्हें दरकिनार कर दिया जाएगा। यूपी गेट पर डटे किसान फसल का न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) निर्धारित करने और एमएसपी से नीचे खरीदारी करने वालों पर कार्रवाई करने के लिए कानून बनाने की मांग कर रहे हैं। किसानों की मांगें नहीं मानी गई तो वह सभी हाईवे जाम कर दिल्ली में खाद्य पदार्थों की आपूर्ति बंद कर देंगे।

केंद्रीय कृषि कानूनों के विरोध में दिल्ली सीमा यूपी गेट पर सैकड़ों की तादाद में किसान डटे हुए हैं। उत्तराखंड के विभिन्न जिलों से भी किसान आंदोलन में शामिल होने के लिए पहुंचे हैं। यूपी गेट पर सोमवार सुबह दो बार किसान और जवान आमने-सामने आ गए। किसानों ने दो बार बैरिकेड को हटाकर दिल्ली में प्रवेश करने का प्रयास किया। हालांकि किसान बाद में वापस धरना स्थल पर बैठ गए। किसानों का ऐसा करने का मकसद सिर्फ सरकार को यह बताना था कि वह शांत नहीं बैठेंगे।

सोमवार सुबह से ही यूपी गेट पर जय जवान जय किसान के नारे लग रहे हैं। उत्तराखंड के रुद्रपुर के रहने वाले किसान गुरप्रीत अटवाल का कहना है कि वह करीब चार सौ की संख्या में यूपी गेट पर पहुंचे हैं। उनका कहना है कि सरकार बुराड़ी में बुलाकर उन्हें दरकिनार करना चाह रही है। जब तक उनकी मांगें नहीं मानी जाती तब तक वह यूपी गेट पर डटे रहेंगे। यदि सरकार उनकी मांगे नहीं मानती है तो दिल्ली के सभी बार्डर पर बैठे किसान हाइवे जाम कर दिल्ली में खाद्य पदार्थों की आपूर्ति ठप कर देंगे।

वाहनों को किया गया है डायवर्ट

सप्ताह के पहले दिन सोमवार को वाहनों का दबाव ज्यादा है। यूपी गेट फ्लाईओवर के नीचे किसान बैठे हैं। ऐसे में लिंक रोड से दिल्ली की ओर जाने वाले वाहनों को डाबर तिराहे से डायवर्ट कर आनंद विहार की ओर निकाला जा रहा है। दिल्ली मेरठ एक्सप्रेसवे के वाहनों यूपी गेट फ्लाईओवर के ऊपर से निकाला जा रहा है। फ्लाईओवर के नीचे के सभी रास्ते बंद हैं। 

Coronavirus: निश्चिंत रहें पूरी तरह सुरक्षित है आपका अखबार, पढ़ें- विशेषज्ञों की राय व देखें- वीडियो

chat bot
आपका साथी