Tropical Cyclone Tauktae Alert : चक्रवाती तूफान तौकाते को लेकर एनडीआरएफ अलर्ट

कमला नेहरूनगर स्थित एनडीआरएफ की आठवीं बटालियन बटालियन के कमांडेंट पीके तिवारी ने बताया कि पांच टीमों को स्टैंडबाइ मोड पर रखा गया है। सूचना मिलते ही ये टीम यहां से रवाना कर दी जाएंगी। इनमें फ्लड रेस्क्यू की टीमों को मुख्य रूप से शामिल किया गया है।

By Prateek KumarEdited By: Publish:Sun, 16 May 2021 04:26 PM (IST) Updated:Sun, 16 May 2021 06:02 PM (IST)
Tropical Cyclone Tauktae Alert : चक्रवाती तूफान तौकाते को लेकर एनडीआरएफ अलर्ट
पांच टीमों को स्टैंडबाइ पर रखा। फोटो -एएनआइ।

गाजियाबाद [आयुष गंगवार]। चक्रवाती तूफान तौकाते को लेकर एनडीआरएफ की आठवीं बटालियन अलर्ट हो गई है। मौसम विभाग ने बीते दिनों देश के पश्चिमी तट की ओर से इस तूफान के आने की भविष्यवाणी की थी। कमला नेहरूनगर स्थित एनडीआरएफ की आठवीं बटालियन बटालियन के कमांडेंट पीके तिवारी ने बताया कि पांच टीमों को स्टैंडबाइ मोड पर रखा गया है।

सूचना मिलते ही टीमें होंगी रवाना

सूचना मिलने के चंद मिनट में ही ये टीम यहां से रवाना कर दी जाएंगी। इनमें फ्लड रेस्क्यू की टीमों को मुख्य रूप से शामिल किया गया है। हर टीम में 25-25 जवान होंगे, जो जरूरत पड़ने पर तूफान से प्रभावित क्षेत्रों में राहत एवं बचाव कार्य करेंगे।

क्या है तौकाते

तौकाते एक चक्रवाती तूफान है जिसके लिए मौसम विभाग ने अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग के इस अलर्ट के बाद लोकल स्तर से लेकर गृहमंत्रालय स्तर तक अधिकारी एक्टिव हो गए हैं। बताया गया है कि यह अगले 24 घंटे में गंभीर चक्रवाती तूफान में तब्दील हो जाएगा जिससे बचने के लिए अलर्ट जारी किया गया है। इस अलर्ट के बाद जानमाल के बचाव के लिए टीमों को लगाया गया है।

यह है इसका रूट

मौसम विभाग के अनुसार यह गुजरात के पोरबंदर से होते हुए पाकिस्तान की तरफ जाएगा। हालांकि यह 18 मई के लिए अलर्ट है। इस दिन यह तबाही मचा सकता है इसके लिए सरकार ने सभी को अलर्ट रहने के लिए कहा है। वर्तमान हालात की बात करें तो यह कर्नाटक में तबाही मचा चुका है जिसमें चार लोगों की मौत हो गई। इससे फिलहाल 73 गांव प्रभावित हो चुके हैं।

chat bot
आपका साथी