Farmer Protests : यूपी गेट पर धरने पर बैठे राकेश टिकैत बोले- सरकार पहले हमें लगाए कोरोना वायरस की वैक्सीन

Farmer Protests भारतीय किसान यूनियन (भाकियू) के राष्ट्रीय प्रवक्ता राकेश टिकैत ने कहा कि सुप्रीम कोर्ट को अगर लग रहा है कि आंदोलन में कोरोना जैसी बीमारी फैल सकती है तो सरकार को चाहिए कि वह इस बात को मानकर हमें वैक्सीन लगाए।

By JP YadavEdited By: Publish:Sat, 09 Jan 2021 09:03 AM (IST) Updated:Sat, 09 Jan 2021 09:03 AM (IST)
Farmer Protests : यूपी गेट पर धरने पर बैठे राकेश टिकैत बोले- सरकार पहले हमें लगाए कोरोना वायरस की वैक्सीन
धरने में शामिल किसान अपनी सुरक्षा खुद कर रहा है।

गाजियाबाद, जागरण संवाददाता। तीनों केंद्रीय कृषि कानूनों को वापस लेने की मांग लेकर पंजाब, हरियाणा, राजस्थान और उत्तर प्रदेश समेत कई राज्यों के किसानों का धरना-प्रदर्शन शनिवार को 45वें दिन पहुंच गया है। दिल्ली-यूपी और हरियाणा के आधा दर्जन बॉर्डर पर किसान जमा हैं और अपना विरोध प्रदर्शन जारी रखे हुए हैं। इस बीच भारतीय किसान यूनियन (भाकियू) के राष्ट्रीय प्रवक्ता राकेश टिकैत ने कहा कि सुप्रीम कोर्ट को अगर लग रहा है कि आंदोलन में कोरोना जैसी बीमारी फैल सकती है तो सरकार को चाहिए कि वह इस बात को मानकर हमें वैक्सीन लगाए। उन्होंने कहा कि किसान आंदोलन को अन्य किसी भी मामले से जोड़ना गलत है।

उन्होंने कहा कि यूपी गेट आंदोलन स्थल पर भाकियू कार्यालय पर उन्होंने कहा कि आंदोलन को अलग-अलग मामलों से जोड़ा जा रहा है, लेकिन यह बात सोलह आने सच है कि यहां किसान अपनी फसल और खेती बचाने के लिए आंदोलनरत है। यह आंदोलन कृषि कानूनों को सरकार द्वारा वापस लेने के बाद ही समाप्त होगा। सु्प्रीम कोर्ट की ओर से कहा गया है कि यहां कोरोना वायरस संक्रमण के हालात न बन जाएं। केंद्र सरकार ऐसा मान ले तो सबसे पहले आंदोलन में शामिल हम किसानों को वैक्सीन लगाई जाए, ताकि किसी भी खतरे का अंदेशा तक न हो।

उन्होंने कहा कि किसान अपनी सुरक्षा खुद कर रहा है। ठंड में बीमार होकर या अन्य कारणों से आंदोलन में किसान जान दे रहा है तो इसके लिए कोई ओर नहीं बल्कि केंद्र सरकार ही जिम्मेदार है। ऐसे में केंद्र सरकार को चाहिए कि वह अन्नदाता की रक्षा करे और तीनों केंद्रीय कृषि कानूनों को अविलंब वापस ले। सरकार से इस बार भी वार्ता विफल होने के बाद उन्होंने कहा कि हम अपनी मांगों पर अडिग हैं और कृषि कानून वापस लेने के बाद ही आंदोलन समाप्त किया जाएगा।

Coronavirus: निश्चिंत रहें पूरी तरह सुरक्षित है आपका अखबार, पढ़ें- विशेषज्ञों की राय व देखें- वीडियो

chat bot
आपका साथी