गाजियाबाद में मॉल खोलने की हो रही तैयारी, सुबह नौ बजे से रात नौ बजे तक रहेगा गुलजार

राज नगर स्‍थित गौर सेंट्रल मॉल में सैनिटाइजेशन का काम तेज कर दिया गया है। सरकार के आदेश के अनुसार आठ जून से शॉपिग मॉल को खोलने की तैयारी शुरू कर दी गई है।

By Prateek KumarEdited By: Publish:Sat, 06 Jun 2020 01:35 PM (IST) Updated:Sat, 06 Jun 2020 01:35 PM (IST)
गाजियाबाद में मॉल खोलने की हो रही तैयारी, सुबह नौ बजे से रात नौ बजे तक रहेगा गुलजार
गाजियाबाद में मॉल खोलने की हो रही तैयारी, सुबह नौ बजे से रात नौ बजे तक रहेगा गुलजार

गाजियाबाद, एएनआइ। केंद्र सरकार के द्वारा लॉकडाउन खोलने की तैयारी जारी है। इस बाबत सरकार ने आदेश जारी कर दिया है कि हॉट स्‍पॉट के बाहर की सारी व्‍यापारिक गतिविधियों को फिर से शुरू किया जाएगा। इसके मद्देनजर गाजियाबाद के गौर सेंट्रल मॉल में तैयारी जोरों पर हैं।

राज नगर स्‍थित गौर सेंट्रल मॉल में सैनिटाइजेशन का काम तेज कर दिया गया है। सरकार के आदेश के अनुसार आठ जून से शॉपिग मॉल को खोलने की तैयारी शुरू कर दी गई है। वहीं राज्‍य की योगी सरकार ने भी यह तय कर दिया है कि हॉट स्‍पॉट (केंटेनमेंट जोन) के बाहर नौ बजे सुबह से रात नौ बजे तक शॉपिंग मॉल खोलने की इजाजत होगी।

इधर, अनलॉक-1 में आठ जून से मंदिर खुलने जा रहे हैं लेकिन, मंदिरों के आसपास फूल-माला व प्रसाद बेचने वालों की दुकानें बंद रहेंगी। दरअसल, मंदिरों में आने वाले श्रद्धालु केवल दर्शन कर सकेंगे। न तो वह मूर्तियों को छू सकेंगे और न ही फूल-माला व प्रसाद चढ़ा सकेंगे।

वहीं, श्रद्धालुओं को मास्क पहनकर मंदिर में शारीरिक दूरी के साथ ही भक्त भगवान के दर्शन कर सकेंगे। आठ जून से मंदिर भले ही खुल रहे हैं लेकिन, मंदिरों में फूल, प्रसाद आदि चढ़ाने की मनाही है। इसके चलते फूल-माला व प्रसाद बेचने वालों की दुकानें नहीं खुलेंगी। इससे दुकानदार परेशान हैं। लॉकडाउन में मंदिर बंद होने से रोजमर्रा की कमाई से जीवन यापन करने वाले दुकानदारों को परेशानी का सामना करना पड़ा रहा है। पहले तो सामाजिक संस्थाएं मदद के लिए सामने आईं। लेकिन, लॉकडाउन का समय बढ़ता गया। मदद करने वाली सामाजिक संस्थाएं दूर होती गईं।

अब फूल-माला व प्रसाद बेचने वाले दुकानदारों पर आर्थिक संकट मंडरा रहा है। ऐसे में वे सरकारी दुकान से मिलने वाले राशन से खुद व परिवार का पेट पाल रहे हैं। बस यही प्रार्थना कर रहे हैं, कि जल्द सब कुछ ठीक हो जाए और ¨जदगी पटरी पर लौट आए। वहीं, मंदिरों को खोलने से पहले साफ सफाई करने का काम शुरू कर दिया गया है।

मंदिरों में ये होंगे नियम

1. श्रद्धालु जूते चप्पल अपने वाहन के पास उतारकर हाथ सैनिटाइज करने के बाद ही मंदिर में प्रवेश करेंगे।

2. सभी श्रद्धालु मास्क पहनकर ही मंदिर परिसर में प्रवेश करेंगे, शारीरिक दूरी का पालन कर दर्शन करेंगे।

3. श्रद्धालु मंदिर में मूर्ति व अन्य सामान नहीं छुएंगें, प्रसाद, फूल-माल नहीं चढ़ाएंगे।

4. मंदिर में पुजारी की ओर से प्रसाद, फूल नहीं दिया जाएगा, तिलक भी नहीं लगाया जाएगा।

5. यदि कोई नियमों का उल्लंघन करता है तो मंदिर प्रशासन की ओर से पुलिस को सूचना दी जाएगी।

chat bot
आपका साथी