Ghaziabad Coronavirus Vaccination: आज से 18 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों को कोरोनारोधी टीका लगना शुरू

Ghaziabad Coronavirus Vaccination: आज से 18 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों को लगेगा कोरोनारोधी टीका

Ghaziabad Coronavirus Vaccination सोमवार से 16 केंद्रों पर कोरोनारोधी टीकाकरण आरंभ हो रहा है। इस बार केंद्र पर सीधे जाकर रजिस्ट्रेशन कराने की कोई सुविधा नहीं है। पूर्व में विभागीय पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन कराने वाले लोग ही टीकाकरण करा सकेंगे। प्रतिदिन 3100 लोगों के टीकाकरण का लक्ष्य है।

Jp YadavMon, 10 May 2021 07:55 AM (IST)

गाजियाबाद [शाहनवाज अली]। दिल्ली से सटे उत्तर प्रदेश में बढ़ते कोरोना वायरस संक्रमण के बीच गौतमबुद्धनगर और गाजियाबाद समेत  कई जिलों में सोमवार से 18 साल के ऊपर के लोगों का टीकाकरण शुरू हो गया है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा लिए गए फैसले के बाद 11 अन्य जिलों में भी 18 साल से ऊपर के लोगों का टीकाकरण किया जाए। इनमें दिल्ली से सटे दोनों जिले शामिल हैं। इससे पहले मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने पिछले सप्ताह कहा ता कि 18 साल से अधिक उम्र के लोगों का टीकाकरण अब 17 नगर निगमों और गौतमबुद्धनगर में किया जा रहा है।

यूपी के इन जिलों में शुरू होगा वैक्सीनेशन

गौतमबुद्धनगर गाजियाबाद झांसी मुरादाबाद सहारनपुर फिरोजाबाद मथुरा अयोध्या शाहजहांपुर लखनऊ कानपुर प्रयागराज वाराणसी गोरखपुर मेरठ बरेली अलीगढ़ आगरा

सोमवार से गाजियाबाद जिले में भी 18 से 44 वर्ष के लोगों काे कोरोनारोधी टीकाकरण उत्सव के रूप में शुरू होगा। 66 केंद्रों में 44 वर्ष से अधिक लोगों का टीकाकरण चल रहा था, जिनमें से अब 16 केंद्रों में 44 वर्ष तक के लोगों को टीका लगाया जाएगा। जिले में रविवार शाम वैक्सीन की 19 हजार डोज पहुंची है।

जिले में भी सोमवार से 18 वर्ष से 44 वर्ष तक के लोगों को कोरोनारोधी टीका सोमवार से लगाया जाएगा। इसके लिए जिले में कई केंद्र बनाए गए हैं। इस आयु वर्ग के लोगों के लिए स्वास्थ्य विभाग को 19 हजार वैक्सीन की डोज रविवार शाम को मिल गईं। प्रदेश के मेरठ समेत सात जिलों में एक मई से 18 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के लोगों का टीकाकरण शुरू किया गया था, जिसमें गाजियाबाद का नाम शामिल नहीं था। स्थानीय लोगों ने उत्तर प्रदेश के स्वास्थ्य राज्यमंत्री एवं शहर विधायक अतुल गर्ग से 44 वर्ष से कम उम्र के लोगों के लिए टीकाकरण आरंभ कराने की मांग की थी।

वहीं, राज्यसभा सदस्य डॉ. अनिल अग्रवाल ने मुख्यमंत्री को पत्र भेजकर गाजियाबाद को अन्य कुछ जनपदों के साथ 18 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के लोगों के लिए टीकाकरण कराने की मांग की थी, जिस पर शासन की ओर से अन्य जिलों के साथ गाजियाबाद को भी इसमें शामिल गया। आज से जिले के 16 केंद्रों पर आरंभ होने वाले टीका उत्सव के लिए स्वास्थ्य विभाग की ओर से तैयारियां की गई हैं। विभागीय अधिकारियों के अनुसार 45 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के लोगों का टीकाकरण ज्यों का त्यों चलता रहेगा। इस बीच सभी केंद्रों पर बीच-बीच में सैनिटाइजेशन करने के भी निर्देश दिए गए हैं। जिले में इस वर्ग के लोगों की संख्या करीब 25 लाख है। स्वास्थ्य विभाग ने पहले चरण में दो लाख युवाओं को टीका लगाने का लक्ष्य रखा है।

सभी स्लॉट फुल

जिले में सोमवार से 16 केंद्रों पर कोरोनारोधी टीकाकरण आरंभ हो रहा है। इस बार केंद्र पर सीधे जाकर रजिस्ट्रेशन कराने की कोई सुविधा नहीं है। पूर्व में विभागीय पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन कराने वाले लोग ही टीकाकरण करा सकेंगे। प्रतिदिन 3100 लोगों के टीकाकरण का लक्ष्य है। पहले दिन के टीकाकरण के लिए पोर्टल पर सभी केंद्रों के स्लाट फुल हो चुके हैं।

इन केंद्रों पर लगेगा कोरोनारोधी टीका

संयुक्त जिला चिकित्सालय संजयनगर, जिला महिला अस्पताल, ईएसआइसी साहिबाबाद, यूपीएचसी विजयनगर, शास्त्रीनगर, पीएचसी भोजपुर, सीएचसी लोनी, सीएचसी डासना, सीएचसी मोदीनगर, सीएचसी मुरादनगर, यूपीएचसी इंद्रापुरी, यूपीएचसी महाराजपुर, यूपीएचसी मकनपुर, यूपीएचसी सादिक नगर, साधना एन्कलेव, पंचशील कालोनी भाेपुरा केंद्र शामिल हैं।

चार अंकों का कोड जरूरी

18 साल वर्ष से अधिक आयु वर्ग के लोगों का टीका उत्सव में शामिल होने के लिए आनलाइन पंजीकरण जरूरी है। पंजीकरण के दौरान एसएमएस के द्वारा प्राप्त चार अंकों का कोड टीका लगवाने के लिए आने पर लाना जरूरी होगा। इसके बिना संबंधित का टीकाकरण नहीं होगा। विभागीय अधिकारियों की मानें तो व्यवस्था बनाने के लिए टीकाकरण के लिए दिए गए समय पर पहुंचना आवश्यक है।

 विश्राम सिंह (कार्यवाहक सीएमओ एवं जिला प्रतिरक्षण अधिकारी) का कहना है कि जिले को वैक्सीन की 19 हजार डोज मिल गईं हैं। सोमवार से 18 से 44 वर्ष के लोगों के लिए छह दिवसीय विशेष टीका उत्सव शुरू हो रहा है। इनके लिए जिले के 16 केंद्रों पर अलग से वैक्सीनेशन टीमें तैनात की गईं हैं। इन केंद्रों पर 45 से अधिक उम्र के लोगों का टीकाकरण पहले की तरह जारी रहेगा। पोर्टल पर पंजीकृत युवाओं को ही उत्सव के दौरान टीका लगाया जाएगा। गाजियाबाद में पोर्टल पर 19 हजार युवाओं का ही पंजीकरण हुआ हैं।

 

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.