बैंक की वेबसाइट पर क्रेडिट कार्ड बंद करने के लिए ऑनलाइन किया आवेदन, फिर हो गई ठगी, पढ़िए पूरा मामला

नंदग्राम थाना क्षेत्र की राजनगर एक्सटेंशन निवासी एक महिला का एटीएम कार्ड बंद कराने के नाम पर एक युवती ने 35 हजार रुपये की ठगी कर ली। युवती ने उनके कार्ड से दो किश्तों में यह रकम निकाली है। पीडि़ता ने थाने में युवती के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज कराई है।

By Vinay Kumar TiwariEdited By: Publish:Thu, 27 May 2021 02:04 PM (IST) Updated:Thu, 27 May 2021 02:04 PM (IST)
बैंक की वेबसाइट पर क्रेडिट कार्ड बंद करने के लिए ऑनलाइन किया आवेदन, फिर हो गई ठगी, पढ़िए पूरा मामला
एक्सिस बैंक के क्रेडिट कार्ड को बंद कराने के लिए बैंक की वेबसाइट पर ऑनलाइन आवेदन किया था।

जागरण संवाददाता, गाजियाबाद। नंदग्राम थाना क्षेत्र की राजनगर एक्सटेंशन निवासी एक महिला का एटीएम कार्ड बंद कराने के नाम पर एक युवती ने 35 हजार रुपये की ठगी कर ली। युवती ने उनके कार्ड से दो किश्तों में यह रकम निकाली है। इस संबंध में पीडि़ता ने थाने में युवती के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज कराई है। पुलिस मामले की जांच कर रही है। राजनगर एक्सटेंशन के गुलमोहर गार्डन निवासी सोनाली जालुका का आरोप है कि उन्होंने अपने एक्सिस बैंक के क्रेडिट कार्ड को बंद कराने के लिए बैंक की वेबसाइट पर ऑनलाइन आवेदन किया था।

इसके बाद उनके मोबाइल फोन पर पायल मिश्रा नाम की युवती ने फोन कर अपने को बैंक कर्मचारी बताया। युवती ने कार्ड बंद करने के लिए ऑनलाइन कार्यवाही करने के लिए कहा और उनके मोबाइल फोन पर एक ¨लक भेजा। युवती ने कहा कि आप अपनी जानकारी इस ¨लक में भर दो। ¨लक में जानकारी डालने के बाद उनके खाते से दो किश्तों में 35 हजार रुपये निकल गए। मोबाइल फोन पर मैसेज आने के बाद उन्हें ठगी का पता लगा और उन्होंने बैंक में बात की तो वहां से पता चला कि पायल मिश्रा बैंक की कर्मचारी नहीं है। इस संबंध में पीडि़ता ने पायल मिश्रा के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज कराई है। पुलिस ने जांच शुरू कर दी है।

दोनों घटनाओं में मोबाइल फोन पर मैसेज आने के बाद लगा ठगी का पता

उधर महिला समेत दो लोगों के खाते से साइबर अपराधियों ने 1.10 लाख रुपये निकाल लिए। जब यह घटना हुई तो एटीएम कार्ड दोनों पीडि़तों के पास थे। मोबाइल फोन पर मैसेज आने के बाद वारदात का पता चला। दोनों पीडि़त आपस में पिता-पुत्री हैं। घटना फरवरी की है लेकिन पीडि़तों ने 21 मई को रिपोर्ट दर्ज कराई है। पुलिस मामले की जांच कर रही है।

पहला मामले में खोड़ा निवासी सुनीता का कहना है कि उनका खाता इंदिरापुरम की आइसीआइसीआइ बैंक की शाखा में है। आठ फरवरी को उनके मोबाइल पर मैसेज आया कि उनके खाते से 10 किश्तों में 10-10 हजार रुपये यानि एक लाख रुपये निकाल लिए गए हैं। मैसेज पढ़कर उन्हें वारदात का पता चला। जिस समय यह मैसेज आए तब एटीएम कार्ड उनके पास था और इसकी जानकारी भी उन्होंने किसी से साझा नहीं की थी। इस संबंध में उन्होंने नगर कोतवाली में रिपोर्ट दर्ज कराई है।

दूसरा मामले में सुनीता के पिता मंगल सैन का आरोप है कि उनका खाता इंदिरापुरम के आइसीआइसीआइ बैंक की शाखा में है। उनके पास 24 फरवरी को मोबाइल फोन पर मैसेज आया कि उनके खाते से 10 हजार रुपये निकाल लिए गए हैं। घटना के समय एटीएम कार्ड उनकी जेब में रखा हुआ था। इस मामले में भी उन्होंने नगर कोतवाली में रिपोर्ट दर्ज कराई है। पुलिस दोनों मामलों की जांच कर रही है

chat bot
आपका साथी