Ghaziabad & Noida unlock Guidelines: सोमवार से नोएडा-गाजियाबाद को लॉकडाउन से राहत, मिली बड़ी राहत

Ghaziabad Noida unlock Guidelines रविवार को कोरोना कर्फ्यू से राहत पाने वाले जिलों में चार और वाराणसी गाजियाबाद गौतमबुद्ध नगर और मुजफ्फरनगर के नाम भी जुड़ गए हैं। इस तरह 600 से कम सक्रिय केस होने पर बंदिशों से कुल 71 जिले मुक्त हो चुके हैं।

Jp YadavSun, 06 Jun 2021 02:37 PM (IST)
Unlock June 7: सोमवार से नोएडा-गाजियाबाद को लॉकडाउन से मिल सकती है राहत, हो सकता है छूट का एलान

गाजियाबाद/नोएडा, ऑनलाइन डेस्क। तेजी से कोरोना के घटते मामलों के चलते दिल्ली से सटा गौतमबुद्धनगर और गाजियाबाद भी अनलॉक होने की ओर बढ़ा है। पिछले एक महीने से भी लंबे वक्त से लॉकडाउन के चलते धीमी गति से चल रहे गौतमबुद्धनगर और गाजियाबाद में भी सोमवार से दिल्ली जैसी कारोबारी और दूसरी गतिविधियां तेज हो जाएंगीं। दरअसल, उत्तर प्रदेश ने मानदंड बनाया है कि जिस जिले में 600 से  कम कोरोना के सक्रिय मामले हैं, वहां पर काराबोरी गतिविधि के साथ और भी कई छूट मिलेगी। इस कड़ी में दिल्ली से सटे दोनों जिलों में को लॉकडाउन से छूट मिल गई है। दरअसल, रविवार को कोरोना कर्फ्यू से राहत पाने वाले जिलों में चार और वाराणसी, गाजियाबाद, गौतमबुद्ध नगर और मुजफ्फरनगर के नाम भी जुड़ गए हैं। इस तरह 600 से कम सक्रिय केस होने पर बंदिशों से कुल 71 जिले मुक्त हो चुके हैं।

कोरोना कर्फ्यू के दौरान छूट के नियम

नोएडा-ग्रेटर नोएडा और गाजियाबाद में उत्तर प्रदेश परिवहन निगम की बसों को प्रदेश के अंदर चलाने की अनुमति होगी। साथ ही शर्त होगी कि निर्धारित सीट क्षमता पर ही संचालन किया जाए। सफर के दौरान बसों में खड़े होने की अनुमति नहीं होगी। सिर्फ बैठकर ही लोग सफर कर सकेंगे। नाइट कर्फ्यू शाम 7 बजे से सुबह 7 बजे तक लागू रहेगा। वहीं,  गौतमबुद्धनगर और गाजियाबाद में वीकेंड कर्फ्यू भी होगी। जो शुक्रवार से सोमवार सुबह तक रहेगा। ऑटो रिक्शा, बैटरी चलित ई-रिक्शा में चालक सहित तीन व्यक्ति एवं चार पहिया वाहनों पर केवल चार व्यक्तियों के बैठने की अनुमति होगी। शनिवार व रविवार को भी साप्ताहिक बंदी रहेगी। बाजार एवं दुकानों को सुबह सात बजे से शाम सात बजे तक कोविड कन्टेनमेंट जोन को छोड़कर खोलने की अनुमति सप्ताह में पांच दिन रहेगी।

सख्ती जारी रहेगी

दुकानों, बाजारों के साथ सुपर मार्केट में मास्क लगाना अनिवार्य, दो गज की दूरी और सैनिटाइजर की व्यवस्था के साथ खोलने की अनुमति।  शादी समारोह अन्य आयोजनों में बंद स्थानों अथवा खुले स्थानों पर एक समय में अधिकतम 25 आमंत्रित अतिथियों को मास्क की अनिवार्यता के साथ अनुमति होगी। शव-यात्रा में कोविड-19 के प्रोटोकाल का अनुपालन करते हुए अधिकतम 20 व्यक्ति सम्मिलित हो सकेंगे।

गाजियाबाद में स्वास्थ्य विभाग की रिपोर्ट के मुताबिक शनिवार को पिछले 24 घंटे के अंदर 25 नए मामले सामने आए हैं, जबकि 64 लोगों को उपचार के बाद घर भेजा दिया गया है। जिले में 3 जून को कोरोना से मौत का आंकड़ा शून्य था, लेकिन शनिवार की रिपोर्ट में एक शख्स की मौत दर्ज हुई है।   गाजियाबाद में कोरोना के सक्रिय मरीजों की संख्या 631 है। शनिवार को जो आंकड़े सामने आए हैं उससे अफसरों और आम जनता ने राहत की सांस ली है, क्योंकि वर्तमान में 631 मरीजों का उपचार जारी । ऐसे में गाजियाबाद जिले भी   अनलॉक की तरफ बढ़ रहा है। जिस तरह से जिले में लगातार संक्रमित लोगों की संख्या घट रही है और डिस्चार्ज होने वाले लोगों की तादाद बढ़ रही है और मौत का आंकड़ा भी जीरो की तरफ जा रहा है, ऐसे में यह तय है कि जल्द ही गाजियाबाद भी अनलॉक हो सकता है। 

नोएडा-ग्रेटर नोएडा में भी कम हुई मरीजों की रफ्तार

गौतमबुद्धनगर जिले शनिवार को पिछले 24 घंटे में 101 लोग कोरोना से ठीक हुए। इससे जिले में कोरोना से ठीक होने वालों की संख्या 61,576 पहुंच गई है, जबकि सक्रिय मरीजों की संख्या भी घटकर 610 हो गई हैं। इससे यह उम्मीद की जा रही है कि रविवार को कोरोना के सक्रिय केस की संख्या 600 से नीचे पहुंच सकती है। इससे शहरवासियों को सोमवार से कोरोना लॉकडाउन  की बंदिशों से राहत मिल सकती है। 

Noida Unlock News: दिल्ली के बाद नोएडा-ग्रेटर नोएडा भी होगा अनलॉक, क्या एक्वा लाइन मेट्रो भी भरेगी रफ्तार

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.