गाजियाबाद में नवमी पर कन्या पूजन के साथ नवरात्र का समापन, आज होगा रावण दहन

नवमी पर रामलीला में राम भक्त हनुमान ने रावण की लंका जलाई तो पूरा मैदान जय श्री राम के नारों से गूंज उठा। वहीं दुर्गा पूजा के पंडालों में धुनुची नृत्य भी लोगों के आकर्षण का केंद्र रहा।

By Dhananjay VermaEdited By: Publish:Thu, 14 Oct 2021 10:09 PM (IST) Updated:Thu, 14 Oct 2021 10:09 PM (IST)
गाजियाबाद में नवमी पर कन्या पूजन के साथ नवरात्र का समापन, आज होगा रावण दहन
शक्ति खंड-3 में हवन पूजन करते कालोनी के लोग।

गाजियाबाद, जागरण संवाददाता। नवमी पर कन्या पूजन के साथ बृहस्पतिवार को नवरात्र का पावन पर्व समाप्त हो गया। सुबह शाम मंदिरों में श्रद्धालुओं की भीड़ रही। नवमी पर रामलीला में राम भक्त हनुमान ने रावण की लंका जलाई तो पूरा मैदान जय श्री राम के नारों से गूंज उठा। वहीं, दुर्गा पूजा के पंडालों में धुनुची नृत्य लोगों के आकर्षण का केंद्र रहा।

प्रभु श्रीराम का नाम ले भक्त हनुमान ने जलाई लंका

वैशाली सेक्टर-दो में मां दुर्गा रामलीला कमेटी की ओर से रामलीला का मंचन किया जा रहा है। बृहस्पतिवार को हनुमान द्वारा अशोक वाटिका को नष्ट करने, प्रभु श्री राम का नाम लेकर लंका दहन करने का मंचन किया गया। इसके बाद विभीषण शरणागति एवं अंगद-रावण संवाद भी दिखाया गया। देर रात तक सैकड़ों दर्शकों की भीड़ लगी रही। मौके पर समिति के अध्यक्ष दिनेश लखेड़ा, उपाध्यक्ष हरीश शाह, दिनेश बिष्ट, सचिव बीडी सनवाल, राजेश भाकुनी, एचआर जोशी, विनोद बडोला, बृज मोहन नेगी , बीएस रावत, जगत भाकुनी, भगवान सिंह, बीडी उप्रेती, पूरन पटवाल, रामचंद्र सती व अन्य मौजूद रहे।

वहीं, बृज विहार सी-ब्लाक में श्री सांस्कृतिक कला संगम समिति की ओर से रामलीला कराई जा रही है। समिति के महासचिव भूपेश शर्मा ने बताया कि बृहस्पतिवार को लक्ष्मण को शक्ति बाण लगना, संजीवनी लाना, कुंभकरण वध, मेघनाद वध दिखाया गया।

आज होगा रावण दहन

रावण मेघनाद व कुंभकरण का पुतला बनाया गया है। रावण का करीब 15 फीट का पुतला बनाया गया है। रात आठ बजे दहन किया जा आएगा। वहीं, दमकल विभाग भी रावण दहन को लेकर सतर्क है, जिससे कहीं आग लग जाए तो तुरंत बुझा दिया जाए।

नवरात्र के आखिरी दिन कन्याओं की पूजा की

शारदीय नवरात्र की नवमी पर ट्रांस हिंडन में लोगों ने कन्याओं की पूजा की। कन्याओं को घर में बुलाकर उनकी पूजा की, खाना खिलाया, फल, पैसे व चुन्नी दिए। सुबह और शाम को मंदिरों में श्रद्धालुओं की भीड़ रही। कौशांबी के सनातन धर्म मंदिर में शाम को माता की चौकी का आयोजन किया गया। ट्रांस हिंडन के मोहन नगर मंदिर, पाश्र्वनाथ पैराडाइज सोसायटी स्थित श्री शिव शक्ति मंदिर, इंदिरापुरम के शिप्रा सनसिटी स्थित शिव हनुमान मंदिर समेत अन्य मंदिरों में लोगों ने पूजा की।

chat bot
आपका साथी