नगर निगम बोला इस बार का मानसून में बारिश होने के बाद भी किसी स्थान पर नहीं होगा जलभराव, जानिए कैसी है तैयारी

अफसरों को प्रतिदिन इसकी प्रगति रिपोर्ट नगर आयुक्त के समक्ष प्रस्तुत करनी होगी। नगर आयुक्त महेंद्र सिंह तंवर व महापौर आशा शर्मा के आदेश पर शहर के जलभराव वाले 73 स्थानों को चिन्हित कराया गया है। इन स्थानों पर जलभराव के कारणों का पता खत्म किया जाएगा।

By Vinay Kumar TiwariEdited By: Publish:Tue, 25 May 2021 05:32 PM (IST) Updated:Tue, 25 May 2021 05:32 PM (IST)
नगर निगम बोला इस बार का मानसून में बारिश होने के बाद भी किसी स्थान पर नहीं होगा जलभराव, जानिए कैसी है तैयारी
शहर में 73 जलभराव वाले स्थानों को भी तीन रंग श्रेणी में बांटा गया।

जागरण संवाददाता, गाजियाबाद। इस बार का मानसून में बारिश होने के बाद भी किसी स्थान पर जलभराव नहीं होगा। नाले पूरी तरह साफ रहेंगे। यह दावा नगर निगम कर रहा है। निगम द्वारा शहर में 500 से अधिक नालों की साफ-सफाई के लिए लाल, हरा व पीले रंग की श्रेणी में बांटा गया है। इसी प्रकार जल भराव वाले 73 स्थानों को भी तीन रंग श्रेणी में बांटकर समस्या को खत्म करने का खाका खींचा गया है। प्रत्येक नाले व जल भराव वाले स्थान पर अफसरों को नामित कर दिया गया है।

अफसरों को प्रतिदिन इसकी प्रगति रिपोर्ट नगर आयुक्त के समक्ष प्रस्तुत करनी होगी। नगर आयुक्त महेंद्र सिंह तंवर व महापौर आशा शर्मा के आदेश पर शहर के जलभराव वाले 73 स्थानों को चिन्हित कराया गया है। इन स्थानों पर जलभराव के कारणों का पता खत्म किया जाएगा। जलकल विभाग और निर्माण विभाग से अवर अभियंता प्रतिदिन सफाई रिपोर्ट नगर आयुक्त के समक्ष पेश करेंगे। इसकी जिम्मेदारी विभागीय अधिकारी कपिल, आश कुमार, योगेंद्र कुमार, ओम प्रकाश, योगेश कुमार, संजय गंगवार, अजय कुमार, सोमेंद्र, गणेशी लाल, पूजा सिंह, एसके सरोज, शशिकांत राणा को सौंपी गई है।

लाल श्रेणी के 27 नालों को साफ करना चुनौती

निगम ने लाल श्रेणी में 27 नाले चिन्हित किए हैं। यही वो नाले हैं जो बारिश में ओवरफ्लो होकर शहर को तालाब बना देते हैं। इन नालों में सफाई की बहुत ही ज्यादा जरूरत है। ठेकेदारों द्वारा नालों की साफ-सफाई की निगरानी जोनल कार्यालय की टीम करेगी। जलकल के महाप्रबंधक योगेंद्र श्रीवास्तव, मुख्य कर निर्धारण अधिकारी डॉ. संजीव सिंह, पशु चिकित्सा एवं कल्याण अधिकारी डॉ. अनुज कुमार सिंह, मोइनुद्दीन मुख्य अभियंता निर्माण, देशराज सिंह अधिशासी अभियंता निर्माण आदि अधिकारी लाल श्रेणी के नालों की सफाई की रिपोर्ट नगर आयुक्त के समक्ष पेश करेंगे।

पीले और हरे रंग की श्रेणी के नाले की जिम्मेदारी तय

शहर के 432 नालों को पीले रंग की श्रेणी में रखा गया है। इन नालों को निगम के संसाधनों से ही साफ कराया जाएगा। सिटी जोन से सफाई निरीक्षक अशोक पाल, कवि नगर जोन से नरेंद्र, मोहन नगर जोन से संजीव, विजय नगर जोन से योगेंद्र और वसुंधरा जोन दिनेश अग्रवाल को संसाधन उपलब्ध कराए गए हैं। हरे रंग की श्रेणी में शहर के 54 नालों को चिन्हित किया गया है। ये नाले साफ तो हैं, लेकिन इनको साफ बनाए रखने की जिम्मेदारी जोनल सेनेटरी ऑफिसर व सफाई निरीक्षकों को सौंपी गई है।

अतिक्रमण मुक्त होंगे नाले

नालों की सफाई में रोड़ा बन रहे अतिक्रमण को हटाया जाएगा। अपर नगर आयुक्त आरएन पांडेय ने बताया कि एक सप्ताह में नालों के ऊपर अतिक्रमण व अवैध निर्माण को हटा दिया जाएगा। नालों की सफाई के दौरान कोई लापरवाही नहीं बरती जाएगी।

chat bot
आपका साथी