वकील से 800 रुपये रिश्वत मांगना महिला क्लर्क को पड़ा महंगा, DM कार्यालय से गिरफ्तार Ghaziabad News

डीएम कार्यालय से मंगलवार दोपहर बाद 800 रुपये की घूस लेते महिला लिपिक को गिरफ्तार किया गया है।

By Mangal YadavEdited By: Publish:Tue, 10 Dec 2019 08:52 PM (IST) Updated:Tue, 10 Dec 2019 08:52 PM (IST)
वकील से 800 रुपये रिश्वत मांगना महिला क्लर्क को पड़ा महंगा, DM कार्यालय से गिरफ्तार  Ghaziabad News
वकील से 800 रुपये रिश्वत मांगना महिला क्लर्क को पड़ा महंगा, DM कार्यालय से गिरफ्तार Ghaziabad News

गाजियाबाद, जागरण संवाददाता। डीएम कार्यालय से मंगलवार दोपहर बाद 800 रुपये की घूस लेते महिला लिपिक को गिरफ्तार किया गया है। सुप्रीम कोर्ट के वकील की ओर से की गई शिकायत पर भ्रष्टाचार निवारण शाखा(एसीबी), मेरठ की विजिलेंस टीम ने यह कार्रवाई की। टीम ने प्लान के मुताबिक शिकायतकर्ता को केमिकल लगे नोट देकर रिकॉर्ड रूम में करीब 50 वर्षीय लिपिक दुर्गेश नंदिनी के पास भेजा था। बाद में विजिलेंस टीम के अधिकारियों ने करीब 50 वर्षीय महिला लिपिक के हाथ धुलवाए।

एसीबी ने कविनगर थाने में आरोपित लिपिक को दाखिल किया और इंस्पेक्टर चंद्रभान शर्मा की ओर से भ्रष्टाचार निवारण अधिनियम की धारा-7 के तहत रिपोर्ट दर्ज कराई गई है। आरोपित लिपिक से 800 रुपये बरामद हुए हैं।

वकील से मांगी थी रिश्वत

सुप्रीम कोर्ट के चैंबर नंबर-37 में प्रैक्टिस करने वाले एडवोकेट अभिषेक शर्मा ने बताया कि उन्होंने 2008 में सिजरा दुरुस्ती के एक केस में आए फैसले की सर्टिफाइड कॉपी के लिए 15 नवंबर को आवेदन दिया था। 30 नवंबर को वह कलक्ट्रेट के कक्ष संख्या-317 में राजस्व विभाग के अभिलेखागार में पहुंचे तो फाइल अरेंजर दुर्गेश नंदिनी नहीं मिलीं। पांच दिसंबर को दोबारा गए तो आठ पेज की कॉपी उन्हें दुर्गेश ने दे दी। मगर जाते समय 100 रुपये प्रति पेज के हिसाब से फीस के रूप में 800 रुपये की मांग की। अभिषेक इनकार कर फाइल लिए बिना लौट आए। नौ दिसंबर को उन्होंने एसीबी, मेरठ में शिकायत की और मंगलवार दोपहर बाद टीम कलक्ट्रेट पहुंच गई।

वीडियो में कैद हुई लिपिक

अभिषेक शर्मा का कहना है कि एक मामले में फाइल लेने को उन्होंने अपने असिस्टेंट रवि चौहान को गाजियाबाद जिला मुख्यालय के इसी कार्यालय में भेजा था। उस समय एक महिला कुछ प्रपत्रों को लेने आई थी। एडवोकेट का आरोप है कि प्रपत्रों के एवज में महिला से इसी तरह घूस मांगी गई।

महिला ने गिड़गिड़ाते हुए कहा कि उसके पति का एक पैर कटा हुआ है और घर जाने को महज 20 रुपये ही उनके पास हैं। आरोप है कि महिला बिना प्रपत्र लिए लौट गई। रवि ने इसकी सूचना अभिषेक को दी, जिसके बाद उन्होंने सिजरा दुरुस्ती की फाइल के लिए आवेदन किया था। पांच दिसंबर को अभिलेखागार में जब उनसे फीस के नाम घूस मांगी गई तो यह बात उन्होंने वीडियो में रिकॉर्ड कर ली थी।

कविनगर थाना प्रभारी मोहम्मद असलम ने बताया कि एसीबी के इंस्पेक्टर चंद्रभान शर्मा की ओर से दिल्ली के भजनपुरा में रहने वाली रिकॉर्ड रूम की लिपिक दुर्गेश नंदिनी पत्नी नरेश के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज कर गिरफ्तार किया गया है। मामले की आगे की विवेचना एसीबी, मेरठ की ओर से की जाएगी।

दिल्ली-एनसीआर की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां पर करें क्लिक

chat bot
आपका साथी