Self Driving Car Latest News: सेल्फ ड्राइविंग कार की दिशा में देश ने बढ़ाया कदम, जानें- कैसे चलेगी ये उम्दा कार

Self driving car Latest News बताया जा रहा है कि अगले साल होने वाले सेल्फ ड्राइविंग कार परीक्षण से पहले एडवांस लेवल टेलीकॉम टेस्टिंग सेंटर (Advanced Level Telecom Testing Center) ने इसके लिए इंजीनियरों को सुरक्षित नेटवर्किंग पर प्रशिक्षण दिया है।

By JP YadavEdited By: Publish:Sat, 07 Nov 2020 08:53 AM (IST) Updated:Sat, 07 Nov 2020 08:53 AM (IST)
Self Driving Car Latest News: सेल्फ ड्राइविंग कार की दिशा में देश ने बढ़ाया कदम, जानें- कैसे चलेगी ये उम्दा कार
यमुना एक्सप्रेस-वे और बांद्रा-वर्ली सी लिंक पर अगले साल स्वचालित कार का परीक्षण किया जाना है।

गाजियाबाद [हसीन शाह]। Self driving car Latest News: आपको इसी साल फरवरी में ग्रेटर नोएडा में आयोजित हुआ ऑटो एक्सपो तो याद ही होगा, जिसमें टेस्ला कंपनी ने सेल्फ ड्राइविंग कार यानी स्वचालित कार पेश की थी। कार प्रेमियों में इसको लेकर कौतूहल भी था कि आखिर यहां सड़कों पर यह कार कब दिखेगी? अब वह समय नजदीक आ रहा है। अगले साल होने वाले सेल्फ ड्राइविंग कार परीक्षण से पहले एडवांस लेवल टेलीकॉम टेस्टिंग सेंटर (Advanced Level Telecom Testing Center) ने इसके लिए इंजीनियरों को सुरक्षित नेटवर्किंग पर प्रशिक्षण दिया है। यमुना एक्सप्रेस-वे और बांद्रा-वर्ली सी लिंक पर अगले साल स्वचालित कार का परीक्षण किया जाना है।

नेटवर्क में नहीं हो पाएगी घुसपैठ

इसके लिए तेज गति के 5जी इंटरनेट की जरूरत होगी। हैकर घुसपैठ कर हादसा करा सकते हैं। एमके सेठ के मुताबिक, नेटवर्क की इसी कड़ी सुरक्षा के लिए इंजीनियरों को प्रशिक्षण दिया गया है। इसके सिग्नल की भी लगातार मॉनिटरिंग की जाएगी। यह परीक्षण एक्सप्रेस-वे पर एक लाइन आरक्षित कर किया जाएगा, ताकि ट्रैफिक संचालन में बाधा नहीं हो।

खूबियां

सेल्फ ड्राइविंग कार भविष्य में ड्राइविंग का नया आयाम है। कार में बैठा व्यक्ति सो सकता है, लैपटॉप पर आराम से काम कर सकता है और यह ध्यान देने की भी जरूरत नहीं होगी कि कब कहां रुकना है, क्योंकि कार गंतव्य पर जाकर खुद रुक जाएगी। कार की छत पर खास मशीन लगी होती है, जो कार के आसपास 3डी मैप तैयार करती है। कार में लगे तमाम कैमरे और सेंसर लगे होते हैं, जिनके जरिये आसपास मौजूद वाहन, पैदल यात्री, अचानक आई भीड़ और अन्य दूसरी चीजों पर तकनीक की नजर बनी रहती है।

एक्सप्रेस-वे के किनारे बिछेगी 5जी नेटवर्क की लाइन

एएलटीटीसी के सहायक निदेशक कृष्णा कुमार यादव के मुताबिक, अगले साल भारत में 5जी सेवा आ जाने के बाद यमुना एक्सप्रेस-वे और बांद्रा-वर्ली सी लिंक के किनारे फाइबर की 5जी इंटरनेट नेटवर्क लाइन बिछाई जाएगी, ताकि सेल्फ ड्राइविंग कार का परीक्षण किया जा सके। इसके लिए मर्सिडीज बेंज कार का चयन किया गया है। उसके बाद आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस डिवाइस लगी हुई कार भी बाजार में आ जाएंगी। एएलटीटीसी के मुख्य महाप्रबंधक एमके सेठ के मुताबिक, परीक्षण के चार साल बाद यानी 2025 तक हमारे देश में यह कार चलने लगेगी। करीब 12 लाख रुपये में लग्जरी कार में सेल्फ ड्राइविंग का सिस्टम लगवाया जा सकेगा।

भारत से सीखकर अपने देशों को भी सिखाएंगे

एडवांस लेवल टेलीकॉम ट्रेनिंग सेंटर में बृहस्पतिवार को प्रधान महाप्रबंधक सुभाष चंद व सहायक निदेशक कृष्णा कुमार यादव ने मंगोलिया, मलेशिया, अफगानिस्तान, भूटान, बांग्लादेश और कंबोडिया सरकार के इंजीनियरों को इस संबंध में ऑनलाइन प्रशिक्षण दिया। इंटरनेशनल टेली कम्युनिकेशन संगठन ने इन देशों को प्रशिक्षण देने के लिए दूरसंचार मंत्रालय के साथ समझौता किया है। भारत से प्रशिक्षण लेने के बाद ये देश भी अपने यहां पर सेल्फ ड्राइ¨वग कार चलाने की परीक्षण करा सकेंगे।

Coronavirus: निश्चिंत रहें पूरी तरह सुरक्षित है आपका अखबार, पढ़ें- विशेषज्ञों की राय व देखें- वीडियो

chat bot
आपका साथी