पहल : निजी कंपनी उठाएगी औद्योगिक इकाइयों का कचरा

निजी कंपनी उठाएगी औद्योगिक इकाइयों का कचरा। फाइल फोटो।
Publish Date:Thu, 24 Sep 2020 06:52 PM (IST) Author:

गाजियाबाद, शाहनवाज अली। औद्योगिक इकाइयों से निकलने वाले अपशिष्ट व प्लास्टिक कचरे से बढ़ रहे वायु प्रदूषण पर लगाम लगाने की तैयारी की जा रही है। प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड की पहल पर इसके लिए अल्ट्राटेक सीमेंट कंपनी ने औद्योगिक इकाइयों का कचरा उठाने में दिलचस्पी दिखाई है। अब इसके लिए जिला उद्योग केंद्र की ओर से औद्योगिक संगठनों से इंडस्ट्रियल एसोसिएशन से करार कराने की तैयारी की जा रही है।

पर्यावरण प्रदूषण नियंत्रण एवं संरक्षण प्राधिकरण (ईपीसीए) के चेयरमैन भूरेलाल की ओर से सुप्रीम कोर्ट में प्रदूषण निस्तारण को लेकर जवाब दाखिल करना है। कचरा निस्तारण के लिए प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड व जिला उद्योग केंद्र की ओर से प्रयास किए जा रहे थे। इसी के तहत अल्ट्राटेक सीमेंट कंपनी औद्योगिक इकाइयों से निकलने वाले कचरे का अपने प्लांट में उपयोग करेगी। इसके लिए औद्योगिक इकाइयों से करार को लेकर जिला उद्योग केंद्र में बुलंदशहर रोड इंडस्ट्रियल एरिया एसोसिएशन के साथ बैठकों का दौर शुरू हो चुका है।

कचरे का ईंधन के रूप में होगा इस्तेमाल

कचरे को सीमेंट प्लांट में उच्च तापमान पर जलाया जाएगा। इससे एक तरफ जहां कचरे से मुक्ति मिलेगी, वहीं, कंपनी कचरे का ईंधन के रूप में इस्तेमाल कर लेती है। जलाने के बावजूद इस निस्तारण की इस प्रक्रिया में कोई गैस नहीं निकलती है। कंपनी कई शहरों में कचरे उठाने का काम पहले से कर रही है।

औद्योगिक इकाइयों से निकलने वाले अपशिष्टों के अलावा प्लास्टिक कचरा को जहां तहां इक_ा किया जाता है। इसे नष्ट करने के लिए जलाया भी जाता है। इससे खतरनाक वायु प्रदूषण होता है। अल्ट्राटेक सीमेंट कंपनी औद्योगिक इकाइयों से इस कचरे को एकत्रित करेगी। वहीं, इसके ट्रांसपोर्ट का खर्च इंडस्ट्रीज एसोसिएशन के साथ मिलकर कराया जाएगा।

- उत्सव शर्मा, क्षेत्रीय अधिकारी प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड

इकाइयों से निकलने वाले प्लास्टिक कचरे व अपशिष्टों को उठाने के लिए कंपनी तैयार है। इसके लिए औद्योगिक संगठनों से करार के लिए वार्ता चल रही है। उन्होंने संगठन से संबद्ध इकाइयों से बात कर करार पर हस्ताक्षर करने की बात की है। प्रयास किया जा रहा है कि जल्द से जल्द करार होने के बाद कचरे को इकाइयों से उठवाया जाए।

- बीरेंद्र कुमार, उपायुक्त जिला उद्योग केंद्र

Coronavirus: निश्चिंत रहें पूरी तरह सुरक्षित है आपका अखबार, पढ़ें- विशेषज्ञों की राय व देखें- वीडियो

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.