गंगा, यमुना और हिंडन अपार्टमेंट के आपातकाल फंड के मामले में आवास-विकास अधिकारी बैकफुट पर, पढ़िए पूरा मामला

डीएम से शिकायत के बाद कार्रवाई की प्रक्रिया शुरू की गई है। सुमित कुमार वर्तमान में सोसायटी के आरडब्ल्यूए अध्यक्ष भी हैं। निर्वाचित आरडब्ल्यूए अध्यक्ष यतेंद्र नागर अभिषेक सिंह व डा. राणा सिंह ने बताया कि परिषद विद्युत खंड- दो के अधिशासी अभियंता के नाम पर अस्थाई व्यवसायिक कनेक्शन है।

By Vinay Kumar TiwariEdited By: Publish:Thu, 17 Jun 2021 01:56 PM (IST) Updated:Thu, 17 Jun 2021 01:56 PM (IST)
गंगा, यमुना और हिंडन अपार्टमेंट के आपातकाल फंड के मामले में आवास-विकास अधिकारी बैकफुट पर, पढ़िए पूरा मामला
आवास विकास परिषद विद्युत खंड- दो के अधिशासी अभियंता के नाम पर अस्थाई व्यवसायिक कनेक्शन है।

गाजियाबाद, जागरण संवाददाता। सिद्धार्थ विहार स्थित गंगा यमुना हिंडन अपार्टमेंट में आपातकाल फंड का अवैध रूप से डेढ़ करोड़ रुपये का भुगतान करने के मामले में आवास-विकास के अधिकारी बैकफुट पर आ गए हैं। अधीक्षण अभियंता राकेश चंद्रा ने अधिशासी अभियंता सुमित कुमार को भुगतान की गई रकम को वापिस करने के लिए पत्र लिखा है। डीएम से शिकायत के बाद यह कार्रवाई की प्रक्रिया शुरू की गई है। सुमित कुमार वर्तमान में सोसायटी के आरडब्ल्यूए अध्यक्ष भी हैं। निर्वाचित आरडब्ल्यूए अध्यक्ष यतेंद्र नागर, अभिषेक सिंह व डा. राणा सिंह आदि ने बताया कि आवास विकास परिषद विद्युत खंड- दो के अधिशासी अभियंता के नाम पर अस्थाई व्यवसायिक कनेक्शन है।

अपने नाम पर कनेक्शन लेकर किसी दूसरे को विद्युत आपूर्ति करना विद्युत निगम के नियमों के खिलाफ है। आवास विकास परिषद के अधिकारियों ने 1.60 करोड़ रुपये के बिजली के बिल का अवैध भुगतान आवंटियों के आपातकाल फंड की एफडी से कर दिया। रजिस्ट्री के समय आवंटियों से अतिरिक्त पैसे लेकर आपातकाल फंड जुटाया जाता है। अधिकारियों ने ऐसे समय पर आपातकाल फंड की एफडी तोड़ी, जब पूरा देश कोरोना संक्रमण से जूझ रहा था। इस फंड का इस्तेमाल आपदा के समय किया जाता है। उन्होंने इस मामले में डीएम से शिकायत की थी। जिसके बाद अधीक्षण अभियंता ने अपने पत्र में लिखा कि आरडब्ल्यूए के निर्वाचित अध्यक्ष व कोषाध्यक्ष कि बिना सहमति के भुगतान किया गया है। लिहाजा इस पर तत्काल रोक लगाई जाए। साथ ही उन्होंने इस राशि को वापिस करने का अनुरोध किया है।

सोसायटी को नहीं हुई हैंडओवर

आवास विकास परिषद के अधिकारी आरडब्ल्यूए की जिम्मेदारी उठा रहे थे। जबकि लोग काफी समय से आरडब्ल्यूए के चुनाव कराने की मांग कर रहे थे। जिसके बाद जनवरी 2021 में आरडब्ल्यूए का चुनाव करा दिया। लेकिन निर्वाचित पदाधिकारियों को सोसायटी को हैंडओवर नहीं किया गया। छह माह बाद हैंडओवर नहीं मिलने पर स्थानीय निवासियों में आक्रोश है। आरोप है कि हैंडओवर नहीं होने से सोसायटी निवासी विभिन्न समस्याओं परेशान हो रहे हैं। सोसायटी में एक दर्जन से ज्यादा लिफ्ट काम नहीं कर रही हैं।

अधिकारियों के साथ की बैठकडीएम के हस्तक्षेप के बाद बुधवार को अधीक्षण अभियंता राकेश चंद्रा, अधिशासी अभियंता निर्माण खंड दो सुमित कुमार और अधिशासी अभियंता निर्माण खंड एक अतुल कुमार सिंह से निर्वाचित आरडब्ल्यूए के अध्यक्ष यतेंद्र नागर, अभिषेक सिंह ने बैठक की। बैठक में 30 जून तक सभी समस्याओं निस्तारण करने की सहमति बनी।

chat bot
आपका साथी