दिल्ली-NCR के दूसरे एयरपोर्ट से इन शहरों के लिए भरें उड़ान, यहां पढ़िए- पूरी लिस्ट

उत्तराखंड के पिथौरागढ़ और देहरादून के बाद हिंडन एयरपोर्ट से कर्नाटक के लिए फ्लाइट्स मिल सकेंगी। कर्नाटक के हुबली और गुलबर्गा का सफर लोग यहां से कर सकेंगे।

By JP YadavEdited By: Publish:Tue, 17 Sep 2019 04:02 PM (IST) Updated:Wed, 18 Sep 2019 09:55 AM (IST)
दिल्ली-NCR के दूसरे एयरपोर्ट से इन शहरों के लिए भरें उड़ान, यहां पढ़िए- पूरी लिस्ट
दिल्ली-NCR के दूसरे एयरपोर्ट से इन शहरों के लिए भरें उड़ान, यहां पढ़िए- पूरी लिस्ट

सौरभ पांडे्य [सौरभ पांडेय]। दिल्ली-एनसीआर के दूसरे एयरपोर्ट हिंडन (Hondon Airport) से अक्टूबर से हवाई उड़ान शुरू होने जा रही है। उत्तराखंड के पिथौरागढ़ और देहरादून के बाद हिंडन एयरपोर्ट से कर्नाटक के लिए फ्लाइट्स मिल सकेंगी। कर्नाटक के हुबली और गुलबर्गा का सफर लोग यहां से कर सकेंगे। स्टार एयरवेज ने हिंडन एयरपोर्ट से उड़ान शुरू करने की सहमति दे दी है। कंपनी की ओर से फ्लाइट शुरू करने की तिथि का एलान नहीं किया गया है। माना जा रहा है कि अक्टूबर में ही कर्नाटक के लिए भी यहां से फ्लाइट मिल सकेंगीं।

तैयार हो चुका है हिंडन एयरपोर्ट

यहां पर बता दें कि हिंडन एयरपोर्ट बनकर पूरी तरह तैयार है। यहां के ड्रेनेज सिस्टम को दुरुस्त करने का काम भी लगभग पूरा हो चुका है। हेरिटेज एविएशन कंपनी ने पूर्व में ही हिंडन से देहरादून और पिथौरागढ़ के लिए नौ सीटर विमान उड़ाने पर सहमति जता दी है। अब स्टार एयरवेज ने भी यहां से कर्नाटक के लिए उड़ान शुरू करने का एलान किया है। अधिकारियों की मानें तो कर्नाटक के हुबली और गुलबर्गा के लिए उड़ान अक्टूबर में ही शुरू कर दी जाएंगी।

बाद में इन स्थानों के लिए उड़ेंगी फ्लाइट

पिथौरागढ़, देहरादून, हुबली और गुलबर्गा के बाद उत्तर प्रदेश के फैजाबाद, गुजरात के जामनगर, हिमाचल के शिमला, महाराष्ट्र के नासिक, कर्नाटक के कन्नूर के लिए यहां से उड़ान मिल सकेंगी। बाद में गोरखपुर, इलाहाबाद, कोलकाता, लखनऊ आदि रूटों पर भी उड़ान शुरू की जाएंगी।

यूपी पुलिस संभालेगी सुरक्षा

हिंडन एयरपोर्ट का उद्घाटन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आठ मार्च 2019 को किया था। इसकी सुरक्षा का जिम्मा यूपी पुलिस को सौंपा गया है। सुरक्षा के लिए 55 पुलिसकर्मियों की ड्यूटी लगाई गई हैं। इनमें से ज्यादातर पुलिसकर्मी स्मार्ट और इंग्लिश बोल सकते हैं। इनकी विशेष ट्रेनिंग पूरी होने के साथ ही एयरपोर्ट परिसर में कंट्रोल रूम भी तैयार किया जा चुका है।

सुविधा-सेवा के लिए तैयार हिंडन एयरपोर्ट

शोभा भारद्वाज (डायरेक्टर, हिंडन एयरपोर्ट) का कहना है कि हिंडन एयरपोर्ट से फ्लाइट संचालन के लिए दूसरी कंपनी स्टार एयरवेज ने भी सहमति दे दी है। एयरपोर्ट निर्माण का काम पूरा हो चुका है। जल्द ही यहां से लोगों को फ्लाइट सुविधा मिल सकेगी। 

यहां जानें कितना होगा किराया

मिली जानकारी के मुताबिक, यहां से जो उड़ानें होंगी वो केंद्र सरकार की उड़ान स्कीम के अंतगर्त आएंगी। इसके तहत प्रति घंटे उड़ान (करीब 500 किलोमीटर की यात्रा) के लिए 2,500 रुपये का किराया होगा। इसके साथ ही जिन कंपनियों को यहां से उड़ान संचालन करने की अनुमति मिली है उनमें इंडिगो एयरलाइन, हेरिटेज एविएशन, गोड़ावत एयरलाइन और टर्बो एयरलाइंस शामिल हैं।

दिल्ली के साथ यहां के लोगों को भी होगा फायदा

हिंडन एयरपोर्ट से हवाई उड़ानें शुरू हो जाने के बाद सबसे ज्यादा फायदा गाजियाबाद, पूर्वी दिल्ली, नोएडा, ग्रेटर नोएडा, मेरठ, बुलंदशहर के नागरिकों को मिलेगा, जो अभी तक फ्लाइट पकड़ने के लिए दिल्ली स्थित इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे (Indira Gandhi InterNational Airport) जाना पड़ता था। इससे उन्हें फ्लाइट के समय से करीब दो घंटे पहले निकलना पड़ता था।

इन शहरों के लिए होंगी उड़ानें पिथौड़ागढ़ (उत्तराखंड) नाशिक (महाराष्ट्र) कन्नूर (केरल) फैजाबाद (उत्तर प्रदेश) हुबली (कर्नाटक) शिमला (हिमाचल प्रदेश) कालाबुर्गी (गुलबर्ग, कर्नाटक) जामनगर (गुजरात) लखनऊ-हिंडन-कोलकाता-जोरहाट हिंडन-भोपाल-ओजर (नासिक) हिंडन-जैसलमेर-उदयपुर हिंडन-गोरखपुर-इलाहाबाद हिंडन-इलाहाबाद-कोलकाता हिंडन-कन्नूर ओजर (नासिक) हिंडन और तिरुपति-हुबली-हिंडन

इस टर्मिनल पर यात्रियों की सुविधा के लिए आठ चेक-इन काउंटर, चार जांच बूथ, दो आगमन स्थल और 90 गाड़ियों को खड़ा करने के लिए पार्किंग की सुविधा उपलब्ध होगी। प्रति घंटे ट्रमिनल पर 300 यात्रियों की आवाजाही की सुविधा होगी।

दिल्ली-NCR की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां पर करें क्लिक

chat bot
आपका साथी