Ghaziabad News: शहर की तीन आवासीय योजनाओं से बदल जाएगी विकास की बयार

शहर में तेजी से विकसित की जा रहीं तीन आवासीय योजनाओं से विकास की बयार बदल जाएगी। सड़क फ्लाईओवर पार्क स्कूल और अस्पतालों के निर्माण के साथ ही इन तीनों आवासीय योजनाओं में हर वर्ग के लोगों का रहन-सहन शुरू हो जाएगा।

By Vinay TiwariEdited By: Publish:Sat, 19 Dec 2020 03:46 PM (IST) Updated:Sat, 19 Dec 2020 03:46 PM (IST)
Ghaziabad News: शहर की तीन आवासीय योजनाओं से बदल जाएगी विकास की बयार
मधुबन-बापूधाम, कोयल एंक्लेव और इंद्रप्रस्थ पर जीडीए ने किया है फोकस।

मदन पांचाल, गाजियाबाद। शहर में तेजी से विकसित की जा रहीं तीन आवासीय योजनाओं से विकास की बयार बदल जाएगी। सड़क, फ्लाईओवर, पार्क, स्कूल और अस्पतालों के निर्माण के साथ ही इन तीनों आवासीय योजनाओं में हर वर्ग के लोगों का रहन-सहन शुरू हो जाएगा। मेट्रो,आरआरटीएस,दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेस-वे, ईस्टर्न-पेरिफेरल एक्सप्रेस-वे से कनेक्टिविटि का बेहतर इंतजाम किया जा रहा है।

जीडीए ने इन तीनों आवासीय योजनाओं में अगले एक साल में चार लाख लोगों के बसने की संभावनाओं के चलते बुनियादी सुविधाओं का ढ़ांचा विकसित करने के लिए काम तेज कर दिया है। पांच महीने में इन योजनाओं की तीन सौ छोटी एवं बड़ी संपत्ति बेचने के साथ ही जीडीए ने दो सौ करोड़ की कमाई की है। यही वजह है कि जीडीए ने मधुबन-बापूधाम, कोयल एंक्लेव और इंद्रप्रस्थ पर फोकस कर दिया है।

1234 एकड़ में विकसित की जा रही है मधुबन-बापूधाम

आठ गांवों की 1234 एकड़ जमीन पर विकसित की जा रही मधुबन-बापूधाम योजना में सबसे पहले तीन सौ पूर्व विधायक एवं उनके परिवार रहने आएंगे। हालांकि कुछ पूर्व विधायकों ने भूखंड बेच दिए हैं लेकिन पाकेट बी और सी को वीआइपी तरीके से विकसित किया जा रहा है। इस योजना को बेहतर कनेक्टिविटी देने के लिए आरओबी बनाया जा रहा है। नार्दन पेरिफेरल प्रस्तावित है। कई मार्ग बनाए जा रहे हैं। हर्बल पार्क विकसित किए जा रहे हैं। डिस्ट्रिक्ट सेंटर,बुनकर मार्ट और कामर्शियल काम्पलेक्स बनाया जा रहा है।

दिल्ली से जुड़ी होंगी दो योजनाएं

कोयल एंक्लेव और इंद्रप्रस्थ आवासीय योजनाएं बेशक जिले में हैं लेकिन इनका सीधा दिल्ली से लिंक होगा। दिल्ली से सटी इन दोनों आवासीय योजनाओं में रहने वाले भी अधिकांश दिल्ली के ही लोग आ सकते हैं। कोयल एंक्लेव में ग्रुप हाउसिंग प्रोजेक्ट पर काम चल रहा है।

तीनों आवासीय योजनाओं में विकास कार्यों के लिए पांच करोड़ का बजट आरक्षित किया गया है। मधुबन-बापूधाम के लिए तीन सौ करोड़, कोयल एंक्लेव के लिए सौ और इंद्रप्रस्थ के लिए सौ करोड़ के विकास कार्य प्रस्तावित किए जा रहे हैं। आने वाले समय में तीनों योजनाएं शहर की तस्वीर बदल देंगी। सभी वर्ग का ध्यान रखकर इन योजनाओं में भवन निर्माण किए जा रहे हैं।

-कंचन वर्मा, उपाध्यक्ष,जीडीए 

Coronavirus: निश्चिंत रहें पूरी तरह सुरक्षित है आपका अखबार, पढ़ें- विशेषज्ञों की राय व देखें- वीडियो

chat bot
आपका साथी