Jawahar Navoday Vidyalay Admission: 12वीं तक मुफ्त पढ़ाई के लिए कराएं यहां जानिये पूरी प्रक्रिया

परीक्षा के बाद मेरिट के आधार पर बच्चों का विद्यालय में दाखिला लिया जाएगा।

Jawahar Navoday Vidyalay Admission 2021 फिलहाल प्रवेश परीक्षा में शामिल होने के लिए आवेदन की ऑनलाइन प्रक्रिया चल रही है। जो 15 दिसंबर तक चलेगी। दस अप्रैल को शनिवार के दिन 1130 पर परीक्षा का आयोजन होगा।

Publish Date:Sat, 05 Dec 2020 11:20 AM (IST) Author: JP Yadav

गाजियाबाद [दीपा शर्मा]। Jawahar Navoday Vidyalay Admission 2021: आर्थिक स्थिति ठीक नहीं है, लेकिन बच्चा पढ़ने में अच्छा है तो उसकी कक्षा 6 से 12वीं तक की पढ़ाई के लिए जवाहर नवोदय विद्यालय बेहतर विकल्प है। जहां पढ़ाई के साथ बच्चे का रहना खाना और अन्य सुविधाएं निश्शुल्क मिलती हैं। अभिभावकों में जानकारी के अभाव के कारण दाखिला नहीं दिला पाते। यहां प्रवेश परीक्षा के आधार पर बच्चे का कक्षा छह में दाखिला लिया जाता है। फिलहाल प्रवेश परीक्षा में शामिल होने के लिए आवेदन की आनलाइन प्रक्रिया चल रही है। जो 15 दिसंबर तक चलेगी। दस अप्रैल को शनिवार के दिन 11:30 पर परीक्षा का आयोजन होगा। आवेदन व परीक्षा की तिथि में बदलाव होना भी संभव है इसके लिए जानकारी लेते रहना बेहतर होगा। परीक्षा के बाद मेरिट के आधार पर बच्चों का विद्यालय में दाखिला लिया जाएगा।

 

प्रवेश परीक्षा के लिए कैसे करें आवेदन

जवाहर नवोदय विद्यालय की प्रवेश परीक्षा में शामिल होने के लिए आनलाइन आवेदन करना होता है। जो साइबर कैफे पर जाकर कराया जा सकता है। यदि स्वयं अभिभावक या घर में अन्य कोई आनलाइन आवेदन करने की जानकारी रखते हैं तो जेएनवी की वेबसाइट www.navodaya.gov.in पर आवेदन कर सकते हैं। लाल रंग में कक्षा छह के लिए आवेदन के लिए लिंक दिया गया है। इसमें अधिक जानकारी के लिए 0120-2975754 पर काल कर सकते हैं। प्रवेश पत्र के लिए वेबसाइट खोलकर देखते रहें या फिर साइबर कैफे से जानकारी लें। दाखिले से जुड़ी जानकारी के लिए जवाहर नवोदय विद्यालय अमीरपुर कलछीना में संपर्क कर सकते हैं।

 

योग्यता

बच्चा जिस जिले का मूल निवासी है उसी जिले के जवाहर नवोदय विद्यालय में आवेदन कर सकता है। तीन, चार, पांच का छात्र-छात्रा होना चाहिए। बच्चे का जन्म एक मई 2008 और 30 अप्रैल 2012 के बीच में हुआ हो। लगभग जून में परीक्षा परिणाम घोषित होगा। प्रवेश परीक्षा के आवेदन के दौरान आनलाइन फार्म में भरे गए मोबाइल नंबर पर दाखिला मिलने की जानकारी मैसेज के माध्यम से भेजी जाएगी। इसके अलावा जवाहर नवोदय विद्यालय, जिला मुख्यालय और शिक्षा विभाग कार्यालयों पर भी दाखिले के लिए चयनित छात्र-छात्राओं की सूची चस्पा की जाएगी।

 

कैसा होगा टेस्ट

प्रवेश परीक्षा कुल सौ नंबर की होगी जिसमें दो घंटे में 80 वैकल्पिक प्रश्नों का उत्तर देना होगा। जिसमें 40 प्रश्न मानसिक योग्यता जांचने के लिए, 20 प्रश्न गणित और 20 प्रश्न भाषायी योग्यता को जांचने के लिए होंगे। चार विकल्पों में से एक विकल्प के गोले को काले या नीले पेन से भरना होगा। गलत उत्तर देने पर कोई अंक नहीं काटा जाएगा। परीक्षा के लिए जवाहर नवोदय विद्यालय प्रवेश परीक्षा की किताब खरीदकर घर पर तैयारी कराई जा सकती है।

बृजभूषण चौधरी (बेसिक शिक्षा अधिकारी) का कहना है कि जवाहर नवोदय विद्यालय में प्रवेश परीक्षा के लिए शिक्षक विद्यालयों में बच्चों के आवेदन की जानकारी दे रहे हैं। बैनर आदि के माध्यम से भी दाखिले के लिए आवेदन की जानकारी दी जा रही है। 15 दिसंबर तक प्रवेश परीक्षा के लिए आवेदन कराना होगा। अभिभावक किसी भी परिषदीय विद्यालय के शिक्षक से मिलकर दाखिले की जानकारी ले सकते हैं।

 

Coronavirus: निश्चिंत रहें पूरी तरह सुरक्षित है आपका अखबार, पढ़ें- विशेषज्ञों की राय व देखें- वीडियो

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.