5वीं कक्षा के बच्चे ने यूट्यूब से सीखी हैकिंग, फर्जी ID से ईमेल कर पिता से ही मांगी 10 करोड़ की रंगदारी

इंदिरापुरम थाना क्षेत्र में पांचवीं कक्षा के बच्चे ने अपने पिता से 10 करोड़ रुपये की रंगदारी मांग ली। बच्चे ने पहले फर्जी ई-मेल आइडी बनाई और इस आइडी से मेल पर यह रंगदारी मांगी। पुलिस से शिकायत के बाद साइबर सेल ने मामले का पर्दाफाश किया है।

By Prateek KumarEdited By: Publish:Wed, 27 Jan 2021 11:00 PM (IST) Updated:Thu, 28 Jan 2021 04:26 PM (IST)
5वीं कक्षा के बच्चे ने यूट्यूब से सीखी हैकिंग, फर्जी ID से ईमेल कर पिता से ही मांगी 10 करोड़ की रंगदारी
पुलिस से हुई शिकायत तो मामले का हुआ पर्दाफाश, बच्चे से पूछताछ।

गाजियाबाद, जागरण संवाददाता। इंदिरापुरम थाना क्षेत्र में पांचवीं कक्षा के बच्चे ने अपने पिता से 10 करोड़ रुपये की रंगदारी मांग ली। बच्चे ने पहले फर्जी ई-मेल आइडी बनाई और इस आइडी से मेल पर यह रंगदारी मांगी। पुलिस से शिकायत के बाद साइबर सेल ने मामले का पर्दाफाश किया है। पुलिस बच्चे से पूछताछ कर रही है। इंदिरापुरम क्षेत्र में रहने वाले एक व्यक्ति सरकारी अधिकारी हैं।

ई-मेल से मिली 10 करोड़ रुपये की रंगदारी देने की धमकी

पिछले कुछ समय से उनके पास धमकी भरे ई-मेल आ रहे थे और मेल के जरिये उनसे 10 करोड़ रुपये की रंगदारी मांगी जा रही थी। इस संबंध में उन्होंने सर्विस प्रोवाइडर से शिकायत की, लेकिन कोई समाधान नहीं निकला। इसके बाद उन्होंने साइबर सेल में शिकायत की। इसके बाद साइबर सेल ने मामले की जांच की। जांच के दौरान पता चला कि मेल अधिकारी के घर से ही किया गया है।

अधिकारियों ने परिवार के सभी सदस्यों से अलग-अलग पूछताछ की

इसके बाद साइबर सेल के अधिकारियों ने परिवार के सभी सदस्यों से अलग-अलग पूछताछ की। पूछताछ में पता चला कि यह कारनामा अधिकारी के 11 साल के बेटे ने किया था।

क्‍या कहते हैं पुलिस अधिकारी

साइबर क्राइम सेल के प्रभारी सुमित कुमार ने बताया बच्चे को कुछ समय पहले स्कूल की आनलाइन क्लास में कंप्यूटर क्लास के दौरान साइबर अपराध और उनसे बचने के संबंध में जानकारी दी गई थी। इसके बाद बच्चे ने यू-ट्यूब पर हैकिंग के कुछ वीडियो देखकर जानकारी जुटाई। फिर उसने फेक ई-मेल आइडी बनाकर पिता से 10 करोड़ रुपये की रंगदारी मांग ली। पुलिस इस संबंध में बच्चे से पूछताछ कर रही है।

दिल्‍ली-एनसीआर की खबरों को पढ़ने के लिए यहां करें क्‍लिक

Coronavirus: निश्चिंत रहें पूरी तरह सुरक्षित है आपका अखबार, पढ़ें- विशेषज्ञों की राय व देखें- वीडियो

chat bot
आपका साथी