सरकारी दफ्तरों पर करोड़ों का बिजली बिल बकाया, कार्रवाई के नाम पर सिर्फ जारी हो रहे रिमाइंडर

स्थानीय स्तर पर बकाये की बात करें तो मार्ग प्रकाश पर छह करोड़ से अधिक जलकल विभाग पर आठ करोड़ से अधिक व नदी प्रदूषण पर एक डेढ़ करोड़ रुपये से अधिक का बकाया है। बिजली बिल के बकाया वसूली को लेकर बिजली विभाग के तमाम अभियान जारी हैं।

By Vinay Kumar TiwariEdited By: Publish:Sun, 11 Jul 2021 01:22 PM (IST) Updated:Sun, 11 Jul 2021 01:22 PM (IST)
सरकारी दफ्तरों पर करोड़ों का बिजली बिल बकाया, कार्रवाई के नाम पर सिर्फ जारी हो रहे रिमाइंडर
सर्वाधिक बकायेदारों में प्राथमिक शिक्षा और गृह पुलिस महकमा।

गाजियाबाद, शाहनवाज अली। उपभोक्ताओं पर पांच से 10 हजार रुपये से अधिक का बकाया हो तो विभागीय कर्मचारी बिजली काटने पहुंच जाते हैं। बात अगर सरकारी दफ्तरों की करें तो कार्रवाई के नाम पर रिमाइंडर भेजे गए। सरकारी कार्यालयों पर करीब 20 करोड़ और स्थानीय स्तर पर 16 करोड़ रुपये का बकाया है।

बकायेदार महकमों की सूची में सर्वाधिक बकाया प्राथमिक शिक्षा पर सर्वाधिक सात करोड़ से अधिक, पुलिस विभाग पर चार करोड़ से अधिक, ग्राम्य विकास विभाग पर करीब ढाई करोड़ रुपये बकाया है। वहीं, स्थानीय स्तर पर बकाये की बात करें तो मार्ग प्रकाश पर छह करोड़ से अधिक, जलकल विभाग पर आठ करोड़ से अधिक व नदी प्रदूषण पर एक डेढ़ करोड़ रुपये से अधिक का बकाया है। बिजली बिल के बकाया वसूली को लेकर बिजली विभाग के तमाम अभियान जारी हैं।

वहीं, बकाया अगर सरकारी विभागों का हो तो विभागीय कार्रवाई की गति कछुए को भी मात देती है। सरकारी विभाग गाजियाबाद जिले में सरकारी और स्थानीय स्तर के विभाग बिजली का 36 करोड़ रुपये से अधिक बिल दबाए हुए हैं। पुलिस से लेकर शिक्षा, चिकित्सा, ग्राम्य विकास, आवास व जलकल विभाग तक बिजली का बिल चुकाए बिना मुफ्त की बिजली से दफ्तर रोशन कर रहे हैं।

बिल का बकाया (लाख में)

विभाग ----- बकाया

प्राथमिक शिक्षा ------ 730.29

गृह विभाग पुलिस -- 482.98ग्राम्य विकास ---- 235.53

ग्राम पेयजल योजना समिति -------151.43

माध्यमिक शिक्षा -------- 82.63

चिकित्सा एलोपैथिक --- 48.60

सार्वजनिक स्वास्थ्य --- 28.50

कारागार --------- 27.36

उद्यान विभाग -------- 82.31

नगर विकास, ----------- 44.32

स्थानीय स्तर पर मार्ग प्रकाश ------614.16

जलकल ------------- 804.01

नदी प्रदूषण -----------159.08

राज्य नलकूप ---- 29.13

इसके अलावा प्रशासनिक सुधार, व्यापार कर, खेल विभाग, उद्यान विभाग समेत अन्य विभाग 31 मार्च 2021 तक विद्युत निगम के लाखों रुपये के बकायेदार हैं।

मुख्य अभियंता विद्युत वितरण निगम

विद्युत बिल बनने के बाद विभागों को भेज दिए जाते हैं। अधिक बकायेदार संबंधित विभागों के मुख्य कार्यालयों को भेजे गए हैं। इनमें से कई विभागों से बिल की तीन से छह माह में अदायगी होती है तो कुछ विभाग मार्च में बिल का पैसा चुकाते हैं। बकाया बिल वसूली के लिए भी विभागीय स्तर से कार्रवाई की जा रही है।

- पंकज श्रीवास्तव, मुख्य अभियंता विद्युत वितरण निगम

chat bot
आपका साथी