कोरोना से हुई मौत फिर श्मशान घाट में शव की नाक और होंठ नोंचकर ले गए कुत्ते जानिए कहां हुई दिल दहलाने वाली घटना

कोरोना से हो रही मौतों का संस्कार करने के लिए श्मशान घाट पर काफी देर तक इंतजार करना पड़ता है। इस दौरान पहले से निराश और हताश लोग काफी थक जाते हैं वो शव के पास मौजूद नहीं रहते हैं। ऐसे में आवारा कुत्ते शवों के आसपास पहुंच जाते हैं।

By Vinay Kumar TiwariEdited By: Publish:Tue, 27 Apr 2021 05:29 PM (IST) Updated:Tue, 27 Apr 2021 05:29 PM (IST)
कोरोना से हुई मौत फिर श्मशान घाट में शव की नाक और होंठ नोंचकर ले गए कुत्ते जानिए कहां हुई दिल दहलाने वाली घटना
हरनंदी मोक्ष स्थल पर जिला जज के अर्दली के शव को कुत्तों ने नोच लिया।

जागरण संवाददाता, गाजियाबाद। इन दिनों कोरोना से ही रोजाना मौत हो रही है। ऐसे में श्मशान घाट पर काफी देर तक इंतजार करना पड़ता है। इस दौरान पहले से निराश और हताश लोग काफी थक जाते हैं वो शव के पास मौजूद नहीं रहते हैं। इसी दौरान आवारा कुत्ते शवों के आसपास पहुंच जाते हैं और वो उसे नोंचने लगते हैं।

कोरोना से हुई थी जिला जज के अर्दली की मौत

हरनंदी मोक्ष स्थल पर सोमवार को इसी तरह से जिला जज के अर्दली के शव को कुत्तों ने नोच लिया। कुत्ते नाक व होंठ नोचकर ले गए। स्वजन शव को प्लेटफार्म के पास छोड़कर छांव में बैठे हुए थे। रविवार को अर्दली की कोरोना से मौत हो गई थी। इससे मोक्ष स्थल पर शवों की सुरक्षा पर सवाल खड़े हो रहे हैं। जिला जज के अर्दली मोती दत्त जोशी गोविंदपुरम में रहते थे। रविवार को उनकी कोरोना से मौत हो गई थी। लेकिन मोक्ष स्थल पर शव ले जाने के लिए स्वजन को एंबुलेंस नहीं मिली। स्वजन एंबुलेंस के लिए कंट्रोल रूम पहुंचे। इसके बाद सोमवार सुबह एंबुलेंस उपलब्ध हुई।

अंतिम संस्कार के लिए इंतजार करके थक गए थे परिजन

सुबह से स्वजन शव के अंतिम संस्कार के लिए इंतजार कर रहे थे। सुबह चार बजे से दोपहर तक खड़े रहने के कारण वह वह शव को प्लेटफार्म पास छोड़कर कुछ देर के लिए छांव में बैठ गए। तभी कुत्तों ने बॉडी कवर को काटकर शव का मुंह नोच लिया। जब स्वजन को इसकी जानकारी हुई तो उन्होंने नाराजगी जाहिर की। यह सब देखकर एक करीबी की तबीयत बिगड़ गई। शाम को उनका अंतिम संस्कार कर दिया गया। इससे अन्य शवों के साथ आए लोग भड़क गए। उन्होंने मोक्ष स्थल प्रबंधन से इसकी शिकायत की।

अंतिम संस्कार के दौरान जल रहे पेड़

कोरोना संक्रमितों के लिए पोस्टमार्टम हाउस की ग्रीन बेल्ट पर प्लेटफार्म बना दिए गए हैं। इससे अंतिम संस्कार के दौरान ग्रीन बेल्ट के पेड़ जल रहे है। इससे हरियाली का नुकसान हो रहा है। हरनंदी मोक्ष स्थल पर 60 से अधिक प्लेटफार्म हैं। प्लेटफार्म पर शव के अंतिम संस्कार के बाद उस स्थान को सैनिटाइज कराया जाता है। जिस वजह से शवों के अंतिम संस्कार में वे¨टग चल रही है।

अपर नगर आयुक्त का बयान

मुझे इसकी जानकारी नहीं है। आज ही मैं इसे दिखवाता हूं। मोक्ष स्थल पर कुत्तों की वजह से किसी को परेशानी न हो, यह सुनिश्चित किया जाएगा। प्रमोद कुमार, अपर नगर आयुक्त

chat bot
आपका साथी