दिल्ली

उत्तर प्रदेश

पंजाब

बिहार

उत्तराखंड

हरियाणा

झारखण्ड

राजस्थान

जम्मू-कश्मीर

हिमाचल प्रदेश

पश्चिम बंगाल

ओडिशा

महाराष्ट्र

गुजरात

Coronavirus: गाजियाबाद में प्रशासन की ओर से कोरोना वायरस पीड़ितों की मदद के लिए जारी किए गए हेल्पलाइन नंबरों की हकीकत, आप भी पढ़ें

विकास भवन में जिला प्रशासन द्वारा बनाया गया एकीकृत कोविड कमांड एंड कंट्रोल सेंटर - जागरण आर्काइव

Coronavirus कोरोना वायरस ने एक बार फिर पैर पसारने शुरू कर दिए हैं। इस बार पहले से ज्यादा तेजी से संक्रमण फैल रहा है। मरीजों को तुरंत मदद मुहैया कराने संक्रमितों के इलाकों में सैनिटाइजेशन कराने के लिए जिला प्रशासन व नगर निगम ने हेल्पलाइन नंबर जारी किए हैं।

Vinay Kumar TiwariTue, 20 Apr 2021 01:57 PM (IST)

गाजियाबाद, [आयुष गंगवार]। कोरोना वायरस ने एक बार फिर पैर पसारने शुरू कर दिए हैं। इस बार पहले से ज्यादा तेजी से संक्रमण फैल रहा है। मरीजों को तुरंत मदद मुहैया कराने, संक्रमितों के इलाकों में सैनिटाइजेशन कराने के लिए जिला प्रशासन व नगर निगम ने हेल्पलाइन नंबर जारी किए हैं। दैनिक जागरण ने सोमवार को इन नंबरों का रियलिटी चेक किया। विकास भवन में बीते साल मार्च से स्थापित एकीकृत कोविड कमांड एंड कंट्रोल सेंटर के दो नंबर आउट आफ आर्डर बताता रहा। दैनिक जागरण की ओर से की गई काल में दो नंबर लगातार व्यस्त रहे, एक पर काल नहीं उठी। सिर्फ एक नंबर पर की गई काल ही उठी। नगर निगम के सभी नंबर मिले और पहली बार में ही बात हुई।

अव्यवस्था की भेंट चढ़ रहे मरीज:

एमएमजी अस्पताल में हुई जांच के बाद कोरोना संक्रमित पाए रविंद्र कुमार को कहीं भी बेड नहीं मिला। एमएमजी अस्पताल में तड़पते हुए रविंद्र ने रविवार देर शाम दम तोड़ दिया था। उनकी पत्नी ने भी आरोप लगाया था कि वह तमाम नंबरों पर फोन करती रहीं, लेकिन मदद नहीं मिली। बेड न मिलने से रविंद्र की मौत हो गई थी, जबकि रविवार को निजी व सरकारी अस्पतालों में फिलहाल करीब 500 से अधिक बेड खाली थे। रविंद्र की पत्नी के अलावा रोजाना कई लोग आरोप लगाते हैं। रियलिटी चेक स्थिति स्पष्ट हो गई।

कीकृत कोविड कमांड एंड कंट्रोल सेंटर के नंबरों का यह है हाल

- 0120- 2965757: जिस उपभोक्ता का नंबर आपने डायल किया है, वह अभी आउट आफ आर्डर है। कृपया कुछ देर बाद काल करें।

- 0120-2965758: जिस उपभोक्ता का नंबर आपने डायल किया है वह अभी आउट आफ आर्डर है। कृपया कुछ देर बाद काल करें।

- 0120-2829040: पहले प्रयास में ही फोन उठा, सहूलियत से बात कर परामर्श भी दी।

- 0120-4186453: पहले प्रयास में नंबर नहीं मिला, दूसरी बार नंबर मिला, लेकिन फोन नहीं उठा और तीसरे प्रयास में फिर से नंबर नहीं मिला।

- 8826797248: दो-दो बार प्रयास किया, नंबर व्यस्त बताता रहा।

- 9910426374: दो-दो बार प्रयास किया, नंबर व्यस्त बताता रहा।

वीके सिंह ने जारी की 10 माह पुरानी विज्ञप्ति

नए कप्तान के चार्ज लेने पर एकीकृत कंट्रोल रूम के बाहर कलानिधि नैथानी की जगह अमित पाठक का नाम छपवाकर नया बोर्ड लगवा दिया, जिसमें छह छह नंबर ही हैं। मगर रविवार को केंद्रीय राज्य मंत्री वीके सिंह ने एक प्रेस विज्ञप्ति ट्वीट की थी। इसमें एकीकृत कंट्रोल रूम के आठ नंबर दिए गए हैं। कंट्रोल रूम के प्रभारी अधिकारी की ओर से जारी यह प्रेसनोट 20 जून 2020 का है, जिसमें एक नंबर भी गलत लिखा है। दैनिक जागरण ने इस विज्ञप्ति में लिखे दोनों अतिरिक्त नंबर भी डायल किए, जो आउट आफ आर्डर ही बताए गए।

कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने के लिए समय पर सैनिटाइजेशन जरूरी है। यदि ऐसा नहीं होता तो संक्रमित क्षेत्र में कई लोग वायरस की चपेट में आ जाते हैं। इसे रोकने के लिए नगर आयुक्त महेंद्र सिंह तंवर के कैंप कार्यालय पर काल सेंटर की शुरुआत की गई है। सैनिटाइजेशन और फागिंग के संबंध में इन नंबरों पर काल या वाट्सएप संदेश भेज सकते हैं। नगर आयुक्त ने अपने सीयूजी नंबर व दो लैंडलाइन नंबर काल करने के लिए जारी है। वहीं एक नंबर वाट्सएप हेल्पलाइन के रूप में जारी किया है।

जिलाधिकारी का बयान

कंट्रोल रूम में रोजाना लगभग 300 काल आती हैं। किसी नंबर में तकनीकी समस्या हो सकती है। इसे चेक करा ठीक कराएंगे।

- अजय शंकर पांडेय, जिलाधिकारी।

0120-2713580: पहली बार में ही नंबर उठा और सैनिटाइजेशन के लिए पता व मोबाइल नंबर नोट कर आश्वासन दिया।

0120-2800750: यह नंबर भी पहली बार में उठा और पता व नंबर नोट किया, लेकिन दोनों नंबरों पर सैनिटाइजेशन का समय नहीं बताया गया।

8178016900: यह नगर आयुक्त का सीयूजी नंबर है। पहली बार में उनके पीआरओ ने फोन उठाया और मदद का आश्वासन दिया।

8595954436 (वाट्सएप नंबर)- इस नंबर को सेव कर वाट्सएप संदेश भेजा। करीब 10 मिनट बाद मैसेज देखा गया, लेकिन कोई जवाब नहीं मिला।

नगर आयुक्त कैंप कार्यालय काल सेंटर के नंबर सक्रिय

’ कोरोना वायरस ने एक बार फिर पैर पसारने शुरू कर दिए, तेजी से फैल रहा संक्रमण ’ सैनिटाइजेशन कराने के लिए जिला प्रशासन व निगम ने जारी किए हैं हेल्पलाइन नंबर

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.