161 क्वारंटाइन सेंटरों में 800 से ज्यादा बेड, मरीज एक भी नहीं

अभिषेक सिंह गाजियाबाद जिले की 161 ग्राम पंचायतों में कोरोना संक्रमण को फैलने से रोकने के

By JagranEdited By: Publish:Thu, 13 May 2021 06:03 PM (IST) Updated:Thu, 13 May 2021 06:28 PM (IST)
161 क्वारंटाइन सेंटरों में 800 से ज्यादा बेड, मरीज एक भी नहीं
161 क्वारंटाइन सेंटरों में 800 से ज्यादा बेड, मरीज एक भी नहीं

अभिषेक सिंह, गाजियाबाद :

जिले की 161 ग्राम पंचायतों में कोरोना संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए अधिकारी जुटे हैं। प्रत्येक ग्राम पंचायत में सरकारी स्कूल, पंचायत भवन या किसी अन्य सरकारी बिल्डिग को क्वारंटाइन सेंटर बनाया गया है, लेकिन इनमें जाने के बजाय मरीज घर पर ही रहकर उपचार करवा रहे हैं।

विशेष तौर पर ये क्वारंटाइन सेंटर उन मरीजों को ध्यान में रखकर बनाए गए हैं, जिनके यहां पर परिवार से अलग आइसोलेशन में रहने की व्यवस्था नहीं है। घर में जगह कम है, लेकिन कोरोना के मरीजों को उपचार के लिए आक्सीजन सिलेंडर की आवश्यकता पड़ती है। क्वारंटाइन सेंटरों में आक्सीजन सिलेंडर या आक्सीजन कंसंट्रेटर की व्यवस्था नहीं है। ऐसे में जिस मरीज का आक्सीजन लेवल कम होता है वह खुद ही सिलेंडर का इंतजाम कर रहा है। खानपान के लिए कोई विशेष प्रबंध नहीं है। कोरोना टेस्ट कराने में परेशानी:

गांवों में संक्रमण की चपेट में आए मरीजों का कोरोना टेस्ट कराने के लिए ठोस व्यवस्था नहीं की गई है। ग्राम पंचायत स्तर पर जांच केंद्र भी नहीं बनाए गए हैं। यहां पर स्कैनर की मदद से मरीज के स्वास्थ्य की जांच की जा रही है और आक्सीमीटर से उसका आक्सीजन लेवल चेक किया जाता है। इसके लिए ग्राम सचिव की जिम्मेदारी सौंपी गई है। मेडिकल किट मिलने से राहत:

ग्राम पंचायतों में मेडिकल किट वितरण के कार्य में तेजी आई है। इसकी वजह से मरीजों को राहत मिल रही है। मेडिकल किट मिलने से दवा के लिए मरीजों के तीमारदारों को बाजार में नहीं जाना पड़ रहा है। घर बैठे दवा मिलने से मरीज न केवल समय पर उपचार शुरू कर पा रहे हैं बल्कि उनको बाजार से दवा मंगाने का खर्च भी नहीं करना पड़ रहा है।

161 ग्राम पंचायतों में से प्रत्येक में औसतन पांच मरीज रह सकते हैं। यहां पर आक्सीजन सिलेंडर सहित उपचार के लिए जरूरी अन्य सुविधाएं स्वास्थ्य विभाग को करनी है। मरीज आएंगे तो खानपान की व्यवस्था की जाएगी।

- अनिल कुमार त्रिपाठी, जिला पंचायत राज अधिकारी

chat bot
आपका साथी