सूर्य नगर में सीवर के पानी की हो रही आपूर्ति

जागरण संवाददाता साहिबाबाद सूर्य नगर में पिछले 18 दिन से पेयजल में सीवर के पानी की आपूर्ति

By JagranEdited By: Publish:Sat, 22 May 2021 06:21 PM (IST) Updated:Sat, 22 May 2021 06:21 PM (IST)
सूर्य नगर में सीवर के पानी की हो रही आपूर्ति
सूर्य नगर में सीवर के पानी की हो रही आपूर्ति

जागरण संवाददाता, साहिबाबाद :

सूर्य नगर में पिछले 18 दिन से पेयजल में सीवर के पानी की आपूर्ति हो रही है। इससे 20 हजार से अधिक लोगों को पीने के लिए साफ पानी नहीं मिल रहा है। मजबूरी में लोग बोतलबंद पानी तो खरीद रहे हैं, लेकिन अन्य काम के लिए पानी की किल्लत का सामना करना पड़ रहा है। जलकल विभाग के अधिकारियों से दर्जनों शिकायतें हो चुकी है। अभी तक विभाग लोगों को साफ पानी की आपूर्ति नहीं कर सका है।

50 साल पहले डाली गई थी पेयजल लाइन :

सूर्य नगर में ए, बी और सी तीन ब्लाक हैं। यहां करीब 20 हजार की आबादी है। ए ब्लाक निवासी जैनेंद्र का कहना है कि वह 1977 से यहां रह रहे हैं। 50 साल पहले ही यहां पर पेयजल लाइन डाली गई थी। यह लाइन क्षतिग्रस्त हो गई है। पिछले छह साल से आए दिन पेयजल में दूषित पानी आता है। अब पिछले 18 दिन से लगातार पेयजल में सीवर का पानी आ रहा है। वहीं, सूर्य नगर बी ब्लाक आरडब्ल्यूए अध्यक्ष केबी टंडन का कहना है कि उनके ब्लाक में बहुत कम दबाव से बहुत गंदा पानी आता है। शिकायत करने के बाद भी साफ पानी नहीं मिल रहा है। इससे लोग पानी स्टोर नहीं करते हैं। सी-ब्लाक में भी यही हाल है।

-----

यहां रहना हुआ मुश्किल :

पिछले छह साल से पेयजल में दूषित पानी आने की समस्या बढ़ गई है। पेयजल लाइन बदलने की जरूरत है, लेकिन सुनवाई नहीं हो रही है। हालात यही रहे तो घर बेचकर दूसरी जगह सिफ्ट होना पड़ेगा। - मनमोहन वालिया पेयजल में सीवर का पानी आने से टंकियां गंदी हो जाती हैं। पैसे देकर सफाई करानी पड़ती है। मजबूरी में पानी की बोतल खरीदकर प्यास बुझानी पड़ रही है। अन्य काम के लिए बोरिग का पानी इस्तेमाल करते हैं। - रविद्र कुमार महाजन 24 घंटे में 45 मिनट पाना आता है वह भी सीवरयुक्त, अब तो पानी आने न आने का कोई मतलब नहीं है। पीने और खाना बनाने के लिए बोतलबंद पानी खरीदते हैं। शिकायतें करके थक गए, यहां जीवन कठिन हो गया है।

- अनिल भारद्वाज स्थानीय पार्षद, मेयर से लेकर मुख्यमंत्री पोर्टल तक शिकायत की जा चुकी है। अब जाकर जलकल विभाग के अधिकारी कुछ काम करने के लिए सामने आए हैं। जब तक पाइप लाइन नहीं बदलते तब तक स्थाई समाधान नहीं होगा - जैनेंद्र चौहान बयान :

जगह-जगह खोदाई कर फाल्ट तलाशा जा रहा है कि कहां से गंदा पानी आ रहा है। जल्द ही समस्या दूर कर दी जाएगी। इसके बाद पेयजल लाइन बदलने की दिशा में काम किया जाएगा।

- आश कुमार, सहायक अभियंता जलकल

chat bot
आपका साथी