विदेश से लौट शादियों में मचा रहे धमाल, विभाग की नींद उड़ी

जागरण संवाददाता गाजियाबाद ओमिक्रोन प्रभावित देशों से यात्रा करके गाजियाबाद लौटे 55 लोगों

By JagranEdited By: Publish:Sat, 04 Dec 2021 09:17 PM (IST) Updated:Sat, 04 Dec 2021 09:17 PM (IST)
विदेश से लौट शादियों में मचा रहे धमाल, विभाग की नींद उड़ी
विदेश से लौट शादियों में मचा रहे धमाल, विभाग की नींद उड़ी

जागरण संवाददाता, गाजियाबाद: ओमिक्रोन प्रभावित देशों से यात्रा करके गाजियाबाद लौटे 55 लोगों ने स्वास्थ्य विभाग की नींद उड़ा दी है। शनिवार को विभाग को नाम, पते के साथ देश की यात्रा के विवरण वाली पहली सूची मिली है। जिला सर्विलांस अधिकारी डा. आरके गुप्ता ने बताया कि स्वास्थ्य विभाग इन लोगों से फोन पर संपर्क करके अनुरोध कर रहा है कि आठ दिन तक होम क्वारंटाइन में रहना जरूरी है। विभाग को गोपनीय सर्वे में पता चला है कि विदेश से लौटे अधिकांश यात्री दोस्तों और परिवार के सदस्यों की शादियों में धमाल मचाते हुए घूम रहे हैं। कोरोना जांच करने पहुंची टीम की सर्वे रिपोर्ट के आधार पर पुलिस और प्रशासन के अधिकारियों को इस संबंध में अवगत करा दिया गया है। विभाग ने आरडब्ल्यूए के पदाधिकारियों से अनुरोध किया है कि विदेश से लौटने वालों की निगरानी उनके स्तर से किया जाना जरूरी है। बताया गया है कि हांगकांग, सिगापुर, न्यूजीलैंड, मारीशस और जिम्बावे से यात्रा करके लौटने वालों की संख्या अधिक है। इनमें सबसे अधिक ट्रेवलर्स वसुंधरा के 13 हैं। इसके अलावा इंदिरापुरम, कौशांबी, वैशाली और राजनगर एक्सटेंशन के भी ट्रेवलर्स शामिल हैं। विभाग इनकी आठ दिन बाद घर पर ही जांच कराएगा। इसके लिए तीन टीमें तैनात कर दी गई हैं। अब तक विदेश से 2,205 लोग लौटे हैं। इनमें 502 को ट्रेस किया जा रहा है।

------------

दंपती की जांच रिपोर्ट में होगा विलंब नेहरूनगर के कोरोना संक्रमित दंपती की हालत ठीक है लेकिन जीनोम सिक्वेंसिग जांच रिपोर्ट आने में 20 दिन लग सकते हैं। ऐसे में स्वास्थ्य विभाग द्वारा दोनों संक्रमितों का इलाज ओमिक्रोन संभावित मरीज मानते हुए किया जा रहा है। रैपिड रेस्पांस टीम दिन में तीन बार संक्रमितों की सेहत की जांच कर रही है।

--------- मेट्रो स्टेशनों पर शुरू हुआ टीकाकरण

शनिवार से स्वास्थ्य विभाग ने जिले के मेट्रो स्टेशनों पर भी टीकाकरण शुरू कर दिया है। वैशाली, कौशांबी, शहीद स्थल, अर्थला, मोहननगर, राजबाग, शहीदनगर और राजेंद्र मेट्रो स्टेशनों पर टीकाकरण के लिए विशेष शिविर लगाए जा रहे है। पहले दिन 867 लोगों ने टीके लगवाए हैं।

chat bot
आपका साथी