मोबाइल पेट्रोल पंप से डीजल पहुंच रहा डोर-टू डोर

जागरण संवाददाता गाजियाबाद औद्योगिक इकाई जेनसेट कमर्शियल बड़े वाहनों के अलावा कृषि वा

By JagranEdited By: Publish:Thu, 13 May 2021 04:54 PM (IST) Updated:Thu, 13 May 2021 04:54 PM (IST)
मोबाइल पेट्रोल पंप से डीजल पहुंच रहा डोर-टू डोर
मोबाइल पेट्रोल पंप से डीजल पहुंच रहा डोर-टू डोर

जागरण संवाददाता, गाजियाबाद : औद्योगिक इकाई, जेनसेट, कमर्शियल बड़े वाहनों के अलावा कृषि वाहनों के लिए मोबाइल पेट्रोल पंप के माध्यम से डीजल आपके द्वार तक पहुंचने लगा है। विशेष रूप से तैयार गाड़ी 50 किलोमीटर तक डीजल मशीन के नाम से बिल सहित सप्लाई करती है, जिससे घटतौली और हेराफेरी के साथ लाने-जे जाने का झंझट भी दूर होगा। इसके लिए डीजल की मात्रा निर्धारित है।

तेल कंपनियों ने पेट्रोल पंप डीलर व स्टार्टअप के तहत मोबाइल पेट्रोल गाड़ियों की शुरुआत की है। इसमें इच्छुक डीलर या अपना कारोबार शुरू कर आगे बढ़ने की सोच रखने वालों के लिए यह बेहतर साबित हो रही है। इसी के तहत गाजियाबाद में पेट्रोल पंप डीलर इस योजना के माध्यम से दरवाजे तक मोबाइल पेट्रोल गाड़ी के माध्यम से डीजल पहुंचा रहे हैं। गाड़ी में एक बार में करीब छह हजार लीटर डीजल आता है, जिसमें पेट्रोल पंप की तरह मशीन लगी है, जो मौके पर ही डीजल देने के बाद कंप्यूटराइज्ड बिल उपभोक्ता को देती है। यह औद्योगिक इकाई के अलावा, नगर निकाय, हाउसिग सोसायटी, अस्पतालों व कमर्शियल जैनेरेटरों, कृषि वाहन और बड़े वाहनों को सप्लाई किया जा रहा है। ताकि पेट्रोल पंप तक ड्रम की लोडिग अनलोडिग, घटतौली, हेराफेरी से बचा जा सके।

--------------

200 लीटर से अधिक का आर्डर जरूरी

अपने द्वार तक डीजल मंगवाने के लिए कम से कम 200 लीटर डीजल लेने की बाध्यता है, जिसके लिए किलोमीटर तय किए गए हैं। तेल कंपनी के ऑनर की मानें तो 50 किलोमीटर तक वह डीजल पहुंचाते हैं, लेकिन इसके लिए 800 से एक हजार लीटर डीजल का आर्डर जरूरी है। वहीं, 20 किलोमीटर तक 200 लीटर डीजल भी देते हैं।

--------------

गाजियाबाद, नोएडा और ग्रेटर नोएडा के उपभोक्ताओं को मोबाइल गाड़ी से डीजल की आपूर्ति कर रहे हैं। एक गाड़ी में करीब छह हजार लीटर डीजल आता है। महीने में हम करीब 40 से 50 हजार लीटर डीजल की सप्लाई डोर-टू डोर कर रहे हैं।

रोबिन चौधरी, स्टार्ट अप मोबाइल पेट्रोल पंप

chat bot
आपका साथी