मेगा एक्सपो‌र्ट्स कान्क्लेव निर्यात को बढ़ाने की अनूठी पहल : अनिल अग्रवाल

जागरण संवाददाता गाजियाबाद आजादी का अमृत महोत्सव कार्यक्रम के तहत जिला उद्योग केंद्र की ओर से पांडव नगर औद्योगिक क्षेत्र में मेगा एक्सपो‌र्ट्स कान्क्लेव आयोजित हुआ। इसमें राज्यसभा सदस्य डा.अनिल अग्रवाल ने जनपद के निर्यातकों द्वारा लगाई गई प्रदर्शनी का अवलोकन किया। उन्होंने कहा कि औद्योगीकरण को बढ़ावा देने के लिए केंद्र व प्रदेश सरकार द्वारा संचालित विभिन्न योजनाओं का लाभ उठाएं। जनपद में मेगा एक्सपो‌र्ट्स कान्क्लेव के माध्यम से उद्योग जगत में निर्यात को बढ़ाने की एक अनूठी पहल है। यह कार्यक्रम औद्योगिक इकाइयों को निर्यात की दिशा में और अग्रसर करेगा।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 26 Sep 2021 09:00 PM (IST) Updated:Sun, 26 Sep 2021 09:00 PM (IST)
मेगा एक्सपो‌र्ट्स कान्क्लेव निर्यात को बढ़ाने की अनूठी पहल : अनिल अग्रवाल
मेगा एक्सपो‌र्ट्स कान्क्लेव निर्यात को बढ़ाने की अनूठी पहल : अनिल अग्रवाल

जागरण संवाददाता, गाजियाबाद : आजादी का अमृत महोत्सव कार्यक्रम के तहत जिला उद्योग केंद्र की ओर से पांडव नगर औद्योगिक क्षेत्र में मेगा एक्सपो‌र्ट्स कान्क्लेव आयोजित हुआ। इसमें राज्यसभा सदस्य डा.अनिल अग्रवाल ने जनपद के निर्यातकों द्वारा लगाई गई प्रदर्शनी का अवलोकन किया। उन्होंने कहा कि औद्योगीकरण को बढ़ावा देने के लिए केंद्र व प्रदेश सरकार द्वारा संचालित विभिन्न योजनाओं का लाभ उठाएं। जनपद में मेगा एक्सपो‌र्ट्स कान्क्लेव के माध्यम से उद्योग जगत में निर्यात को बढ़ाने की एक अनूठी पहल है। यह कार्यक्रम औद्योगिक इकाइयों को निर्यात की दिशा में और अग्रसर करेगा।

उन्होंने कहा कि वर्तमान सरकार के प्रयास से हमारे निर्यात उद्योग को काफी बल मिल रहा है। आने वाले समय में जनपद का निर्यात उद्योग नए आयाम तक पहुंचेगा। जिलाधिकारी राकेश कुमार सिंह ने उद्योग हित के कार्यों से अवगत कराते हुए कहा कि कार्यक्रम का उद्देश्य निर्यात को बढ़ाने के लिए है। उन्होंने बताया कि केंद्र सरकार द्वारा डिस्ट्रिक्ट एक्सपोर्ट हब योजना शुरू की गई है। इसके तहत प्रदेश के 10 प्रमुख निर्यातक जनपदों में जिला निर्यात केंद्र स्थापित किए जा रहे हैं, जिसमें गाजियाबाद भी शामिल है। विशिष्ट अतिथि महापौर आशा शर्मा, इंजीनियरिग संवर्धन परिषद के क्षेत्रीय निदेशक राकेश सूरज, अपर महानिदेशक विदेशी व्यापार महानिदेशालय सौरभ गोयल, सुभाष झा, प्रभारी उपायुक्त उद्योग संदीप कुमार, सहायक आयुक्त उद्योग रितिका गुप्ता, अमित कुमार सिंह, राजेंद्र कुमार, राजू पांचाल के अलावा औद्योगिक संगठन के पदाधिकारी व निर्यातक इकाइयों के प्रतिनिधि मौजूद थे। जनपद से 10 हजार करोड़ रुपये का सालाना का निर्यात : जनपद से सालाना करीब 10 हजार करोड़ रुपये का निर्यात होता है। एक जनपद-एक उत्पाद के तहत इंजीनियरिग उत्पाद के लिए गाजियाबाद चयनित है। जनपद में एक्सपोर्ट प्रमोशन को बढ़ावा देने के लिए प्रदेश सरकार के सहयोग से एकेजी इनोवेशन सेंटर फार रिसर्च एंड डेवलपमेंट नामक कामन फैसिलिटी सेंटर स्थापित किया गया है, जो यहां के उद्यमियों को नई तकनीक व अन्य सुविधाएं देकर उत्पादों की गुणवत्ता में सुधार में सहयोग देगा। राज्य निर्यात पुरस्कार प्राप्त निर्यातकों को दिए प्रतीक चिह्न : कार्यक्रम में राज्यसभा सदस्य डा.अनिल अग्रवाल व जिलाधिकारी राकेश कुमार सिंह ने गत दिनों लखनऊ में आयोजित एक कार्यक्रम के दौरान राज्य निर्यात पुरस्कार से सम्मानित तीन प्रमुख निर्यातक उद्यमियों को प्रतीक चिह्न दिए। इन उद्यमियों में रमेश इंपैक्स से संजय ठुकराल, फेरोलाइट ज्वाइंटिग्स लिमिटेड के अक्षय शर्मा व डीके इंडस्ट्रीज के दिनेश कुमार गर्ग शामिल थे।

chat bot
आपका साथी