खुले में रखी सामग्री, नियमों को ताक पर रख हो रहे निर्माण

जागरण संवाददाता साहिबाबाद जिले में प्रदूषण का स्तर खतरनाक स्थिति में है। प्रदूषण फैलाने

By JagranEdited By: Publish:Thu, 18 Nov 2021 08:49 PM (IST) Updated:Thu, 18 Nov 2021 08:49 PM (IST)
खुले में रखी सामग्री, नियमों को ताक पर रख हो रहे निर्माण
खुले में रखी सामग्री, नियमों को ताक पर रख हो रहे निर्माण

जागरण संवाददाता, साहिबाबाद :

जिले में प्रदूषण का स्तर खतरनाक स्थिति में है। प्रदूषण फैलाने वालों पर तीन करोड़ से अधिक का जुर्माना भी लगाया जा रहा है। इसके बावजूद भी जिले में जगह-जगह खुले में निर्माण सामग्री रखकर बिना हरे पर्दे से ढके निर्माण कार्य हो रहे हैं। निर्माणाधीन साइटों पर स्माग गन तक नहीं लगी है। निर्माणकर्ताओं की लापरवाही से हो रहे प्रदूषण से लोगों को सांस लेने में परेशानी हो रही है। बृहस्पतिवार को गाजियाबाद का वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआइ) 360 दर्ज किया गया।

---------

निर्माण स्थलों से उड़ रही धूल : शहर के सिद्धार्थ विहार में निर्माण कार्य तेजी से किए जा रहे हैं। यहां पर रोजाना धूल उड़ती है। स्थानीय निवासियों का कहना है कि निर्माण कार्य के दौरान प्रदूषण रोकने के उपाय नहीं किए जा रहे हैं। यहां पर सड़कें भी टूटी हुई हैं। इसी तरह राजनगर एक्सटेंशन और एनएच-नौ के किनारे हो रहे निर्माण कार्य में भी लापरवाही की जा रही है। वहीं, बेहटा हाजीपुर नहर रोड पर संगम विहार, आर्य नगर कालोनी समेत लोनी के विभिन्न स्थानों पर ग्रेप के नियमों को ताक पर रखकर बिना ढके भवन बनाए जा रहे हैं। वहीं, मोदीनगर के सीकरी खुर्द रोड, निवाड़ी रोड, हापुड़ रोड, मुरादनगर के असालतपुर और जलालपुर रोड पर जगह जगह भवनों का निर्माण कार्य बिना ढके किया जा रहा है। कहीं भी स्माग गन नहीं है। निर्माण सामग्री को सड़क किनारे खुले में रखा गया है। वाहनों के आने जाने पर निर्माण सामग्री उड़ती है, जिससे प्रदूषण हो रहा है।

------- ट्रांस हिडन के हर इलाके में लापरवाही : ट्रांस हिडन में खोड़ा से इंदिरापुरम, वैशाली, वसुंधरा, राजेंद्र नगर, शालीमार गार्डन समेत अन्य इलाकों में जगह-जगह भवनों का निर्माण चल रहा है। किसी भी निर्माण साइट पर स्माग गन नहीं लगी है। बिना हरे पर्दे से भवन को ढके निर्माण किया जा रहा है। राजेंद्र नगर सेक्टर दो में डीएवी स्कूल के सामने नगर निगम ने सड़क किनारे बिना ढके निर्माण सामग्री रखी हुई है। वाहनों के आने जाने पर रेत उड़ती है।

---------

धूल से लदे पेड़ों को धुलाई जारी : जिले में जगह-जगह सड़कों के किनारे हरे भरे पेड़ धूल से लदे हैं। इससे आक्सीजन देने वाले पेड़ - पौधे खुद ही दम तोड़ रहे हैं। अग्निशमन विभाग की ओर से पेड़ पौधों की धुलाई का काम शुरू कर दिया गया है। मुख्य अग्निशमन अधिकारी सुनील कुमार सिंह ने कहा कि संजय नगर, राज नगर एक्सटेंशन, वसुंधरा, इंदिरापुरम, कौशांबी समेत अन्य इलाकों में ज्यादा प्रदूषण है। यहां पर पेड़ों की धुलाई की जा रही है, जिससे पेड़ पौधों से वातावरण में आक्सीजन का स्तर बढ़ेगा और प्रदूषण कम होगा।

------

रोज जलाया जा रहा कूड़ा :

कूड़ा जलाने पर रोक है। इसके बावजूद भी साहिबाबाद इंडस्ट्रियल एरिया में कौशांबी के पास नियमित कूड़ा जलाया जाता है। बृहस्पतिवार को भी यहां कूड़े में किसी ने आग लगा दी। कूड़ा जलने से धुआं उठने लगा। सूचना पर पहुंचे दमकलकर्मियों ने आग पर काबू पाया। कौशांबी निवासियों ने इसकी नगर निगम से भी शिकायत की है।

--------

प्रदूषण से परेशान लोग : :

प्रदूषण के बीच निर्माणकर्ताओं की लापरवाही से हवा की गुणवत्ता खराब हो रही है। प्रशासन की ओर से कड़ी कार्रवाई की जानी चाहिए लेकिन प्रशासन भी सड़कों पर पानी का छिड़काव नहीं करा रहा है। - यतिन कटारिया निवासी लोनी

प्रदूषण से आंखों में जलन होने लगी है। इंदिरापुरम में जगह जगह बिल्डरों ने खुले में निर्माण सामग्री रखी हुई है। बिल्डरों और लोगों को खुद प्रदूषण नहीं फैलाना चाहिए, यह हम सबके लिए घातक है। - प्रह्लाद त्यागी निवासी इंदिरापुरम

--------

जिले में प्रदूषण की स्थिति :

स्थान एक्यूआइ

लोनी 381

वसुंधरा 371

इंदिरापुरम 371

संजय नगर 348

(नोट : एक्यूआइ 50 से 100 तक संतोषजनक माना जाता है)

--------

प्रदूषण फैलाने वालों पर लगातार जुर्माना लगाने की कार्रवाई की जा रही है। जिन स्थानों पर निर्माण के दौरान लापरवाही बरती जा रही है। उनके खिलाफ रिपोर्ट दर्ज की जाएगी। - उत्सव शर्मा, क्षेत्रीय अधिकारी उत्तर प्रदेश प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड

chat bot
आपका साथी