डेंगू प्रभावित क्षेत्रों से गायब रहती हैं मलेरिया विभाग की टीमें

मदन पांचाल गाजियाबाद जिले में डेंगू के केस तेजी से बढ़ रहे हैं। स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी

JagranFri, 24 Sep 2021 08:44 PM (IST)
डेंगू प्रभावित क्षेत्रों से गायब रहती हैं मलेरिया विभाग की टीमें

मदन पांचाल, गाजियाबाद: जिले में डेंगू के केस तेजी से बढ़ रहे हैं। स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी और कर्मचारी सर्वे, जांच और डेंगू का लार्वा ट्रेस करने के बजाय कार्यालयों में बैठकर रिपोर्ट बनाते रहते हैं। डीएम और सीएमओ स्तर से मलेरिया निरीक्षकों की ड्यूटी गली-मोहल्लों में जाकर एंटी लार्वा का छिड़काव करने और डेंगू का लार्वा मिलने पर उसे नष्ट करने के लिए लगाई गई है। डेंगू प्रभावित पांच क्षेत्रों की पड़ताल करने पर पाया गया है कि पांच दिन से कोई क्षेत्र में नहीं पहुंचा है। कुछ क्षेत्रों में मरीज के ठीक होने के बाद सर्वे टीम पूछताछ करने जरूर पहुंच रही है। गोविदपुरम के एच ब्लाक के सौ घरों की पड़ताल में लोगों ने बताया कि एंटी लार्वा का छिड़काव तो दूर विभाग द्वारा क्षेत्र में आने वाले डेंगू के मरीजों की सूचना तक नहीं दी जा रही है। स्वास्थ्य विभाग ही नहीं नगर निगम की फागिग टीम भी क्षेत्रों से गायब हैं। जलभराव की निकासी का कोई इंतजाम नहीं किया गया है।

------------

गोविदपुरम में डेंगू के 32 मरीज अब तक गोविदपुरम में डेंगू के 32 मरीज मिल चुके हैं। एच ब्लाक में 19 मरीज मिले हैं। घर-घर सर्वे के आदेश का भी टीमों ने कोई अनुपालन नहीं किया है। शास्त्रीनगर में 17 मरीज मिल चुके हैं।

-----------

मरीजों का आन रिकार्ड विवरण

वर्ष डेंगू मलेरिया

2016 621 128

2017 232 293

2018 68 150

2019 88 142

2020 15 13

2021 230 15

--------

पूरी कालोनी में गंदगी की भरमार है। मच्छर पनप रहे हैं। एंटी लार्वा दवा का छिड़काव करने कोई नहीं आ रहा है। फागिग भी बंद हैं। वायरल के मरीज तेजी से बढ़ रहे हैं। - रजनी जज, शास्त्रीनगर

---------

पिछले दस दिन से कालोनी में सर्वे करने कोई नहीं आया है। डेंगू और मलेरिया को लेकर जांच करने एवं जागरूक करने भी कोई नहीं आया है। इलाके में वायरल और बुखार के मरीजों के साथ जलभराव हो रहा है।- हरीश यादव, एच-54 गोविदपुरम

------

बीस दिन से स्वास्थ्य विभाग और नगर निगम की कोई टीम नहीं आई है। फागिग तो दूर कूड़ा उठाने और सफाई करने वाले भी कई दिनों से गायब हैं। डेंगू के मरीजों की सूचना भी नहीं दी जा रही है।

- प्रेमपाल सिंह सिसोदिया, सेवानिवृत्त सैनिक,एच-69 गोविदपुरम

--------

मलेरिया विभाग की कुछ टीमें नियमित क्षेत्रों में जांच, सर्वे और डेंगू का लार्वा ट्रेस नहीं कर रहीं हैं। एंटी लार्वा दवा का छिड़काव करने में भी लापरवाही बरती जा रही है। नामित नोडल अधिकारियों से स्थलीय सत्यापन कराने के बाद संबंधित के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

-डा. भवतोष शंखधर, सीएमओ

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.