एमएमएच कालेज में एलएलबी पाठ्यक्रम रहेगा जारी, सभी सीटों पर होंगे दाखिले

जागरण संवाददाता गाजियाबाद चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय से संबद्ध जिले का एकमात्र एलएलबी के लिए

By JagranEdited By: Publish:Wed, 24 Feb 2021 10:05 PM (IST) Updated:Wed, 24 Feb 2021 10:05 PM (IST)
एमएमएच कालेज में एलएलबी पाठ्यक्रम रहेगा जारी, सभी सीटों पर होंगे दाखिले
एमएमएच कालेज में एलएलबी पाठ्यक्रम रहेगा जारी, सभी सीटों पर होंगे दाखिले

जागरण संवाददाता, गाजियाबाद : चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय से संबद्ध जिले का एकमात्र एलएलबी के लिए एडेड एमएमएच कालेज में एलएलबी तीन वर्षीय पाठ्यक्रम जारी रहेगा। साथ ही विवि की ओर से सभी सीटों पर दाखिले के लिए भी अनुमति दे दी गई है। दाखिला पोर्टल पर एलएलबी कालेज की सूची में एमएमएच कालेज का नाम देखते ही छात्र-छात्राओं में खुशी की लहर दौड़ गई। महाविद्यालय में मिठाई बांटकर छात्र-छात्राओं और शिक्षकों ने खुशी मनाई।

बता दें कि 13 जनवरी को विवि द्वारा बार काउंसिल आफ इंडिया (बीसीआइ) से एलएलबी पाठ्यक्रम को मान्यता नहीं होने का हवाला देते हुए महाविद्यालय सत्र शून्य करते हुए 220 दाखिले निरस्त कर दिए थे। उस समय तक कुल 420 सीटों में से 220 पर दाखिले हो चुके थे। विवि के इस निर्णय के विरोध में विभिन्न छात्र संगठनों ने आंदोलन भी किया था। मामले को लेकर कालेज प्रबंधन ने हाईकोर्ट में याचिका दायर की थी। हाई कोर्ट के आदेश पर करीब 15 दिन पहले 220 दाखिले बहाल कर दिए थे, लेकिन विवि ने एलएलबी की सभी 420 सीटों पर दाखिले के लिए पोर्टल से नाम हटाते हुए कालेज में दाखिला प्रक्रिया पर रोक लगा दी। बाद में हाई कोर्ट के आदेश के मद्देनजर विवि में बैठक के बाद निर्णय लिया गया कि पाठ्यक्रम जारी करते हुए महाविद्यालय में दाखिले की अनुमति दी जाए। इसके बाद एलएलबी कालेज की सूची में पोर्टल पर एमएमएच कालेज को भी शामिल किया गया। छात्र रोहित सिंह बैसोया ने कहा कि कालेज में पाठ्यक्रम जारी रहने से आर्थिक रूप से कमजोर कई छात्रों का कानून की पढ़ाई करने का सपना पूरा हो सकेगा। इस दौरान आशीष शर्मा, अभिषेक, पंकज बैसोया, प्रिस शर्मा, कंचन, स्वाति और प्रीत चौधरी आदि मौजूद रहे।

---

आज पंजीकरण का मौका

विवि के अनुसार एमएमएच कालेज सहित सभी एलएलबी कालेज में दाखिले के लिए 24 जनवरी को पंजीकरण के लिए पोर्टल खोल दिया गया। पंजीकृत अप्रवेशित छात्र-छात्रा 25 फरवरी तक रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। 26 फरवरी से ब्लैंक आफर लेटर डाउनलोड कर उसमें अपनी रुचि से कालेज का नाम भरते हुए संबंधित कालेज में 27 फरवरी तक दोपहर 12 बजे तक जमा कर दें। संस्थान द्वारा रिक्त सीटों के आधार पर वरीयता सूची व प्रतीक्षा सूची जारी कर एक मार्च से तीन मार्च तक दाखिले लिए जाएंगे। संस्थानों द्वारा तीन मार्च तक दाखिला प्रक्रिया पूरा करना अनिवार्य होगा।

chat bot
आपका साथी