राजनगर में दिखा तेंदुआ, डीएम ने जारी की चेतावनी

जागरण संवाददाता गाजियाबाद राजनगर में मंगलवार को तेंदुआ (लैपर्ड) दिखाई दिया। इसके बाद आन

By JagranEdited By: Publish:Tue, 24 Nov 2020 07:40 PM (IST) Updated:Tue, 24 Nov 2020 07:40 PM (IST)
राजनगर में  दिखा तेंदुआ, डीएम ने जारी की चेतावनी
राजनगर में दिखा तेंदुआ, डीएम ने जारी की चेतावनी

जागरण संवाददाता, गाजियाबाद : राजनगर में मंगलवार को तेंदुआ (लैपर्ड) दिखाई दिया। इसके बाद आनन-फानन में पुलिस, प्रशासन के साथ ही वन विभाग के अफसरों ने मौके पर भ्रमण किया। कई घरों के बाहर लगे सीसीटीवी कैमरों की फुटेज लेकर जांच-पड़ताल की गई। वन विभाग की टीम ने आसपास के पांच क्षेत्रों में कांबिग शुरू कर दी है।

इंग्राहम इंस्टीट्यूट में वन विभाग की मेरठ और दिल्ली से बुलाई गई टीमों ने डेरा डाल लिया है। तेंदुए को पकड़ने के लिए तीन पिजरे भी इंग्राहम इंस्टीट्यूट परिसर में रखवा दिए गए हैं। डीएम अजय शंकर पांडेय ने स्थानीय नागरिकों से अपील की है कि सुरक्षा की दृष्टि से अपने घरों में रहें। बच्चों को घर से बाहर न निकलने दें। डीएम ने बताया कि तेंदुआ के कविनगर क्षेत्र में होने की सूचना मिल रही है। वन विभाग की टीम पकड़ने के लिए जुट गई है। तेंदुआ पकड़े जाने पर नागरिकों को बता दिया जाएगा।

----

इंग्राहम इंस्टीट्यूट से पहुंचा जीडीए वीसी के आवास पर

तेंदुआ सबसे पहले इंग्राहम इंस्टीट्यूट की दीवार फांदकर सीधे जीडीए वीसी के आवास में दाखिल हो गया। यहां पर वह जनरेटर रूम में छुप गया। स्वीपर हरिमोहन जैसे ही मोटर चलाने जनरेटर रूम में पहुंचा तो तेंदुए को देखकर चिल्ला पड़ा। हरिमोहन पर तेंदुए ने वार करना चाहा लेकिन उसके साथियों ने तेंदुआ पर लाठी चला दी। इससे डरकर वह आवास से बाहर निकलने लगा और पेड़ पर चढ़कर राजकुंज की तरफ सड़क पर कूद गया। यहीं पर सीसीटीवी कैमरे में कैद हो गया। जीडीए वीसी कंचन वर्मा जीडीए कार्यालय में थीं। सूचना मिलते ही उन्होंने पुलिस, प्रशासन और वन विभाग को फोन किया। ----

तेंदुआ राजनगर में पूरे शहर में सनसनी

तेंदुए की सीसीटीवी फुटेज वायरल होते ही जहां सरकारी मशीनरी हरकत में आ गई वहीं पूरे शहर में सनसनी फैल गई। लोगों ने घरों के दरवाजे बंद कर लिए। बच्चों को पार्क तक में नहीं जाने दिया। इंग्राहम इंस्टीट्यूट परिसर में रह रहे परिवार दहशत में हैं। राजकुंज के करीब 90 घरों में सन्नाटा छा गया है। जरूरत का सामान लेने भी वह घर से देर शाम तक नहीं निकले। पुलिस कंट्रोल रूम को फोन करके तेंदुआ पकड़े जाने की पल-पल की सूचना लोग ले रहे हैं।

----

राजनगर के राजकुंज, राजनगर व कविनगर में तेंदुआ दिखा है। तेंदुआ को पकड़ने के निर्देश जारी कर दिए गए हैं। एहतियात के तौर पर नागरिकों से बाहर न निकलने की अपील की गई है।

-डॉ. अजय शंकर पांडेय, डीएम

----

वन विभाग ने कविनगर, राजनगर, राजकुंज और कमला नेहरू नगर क्षेत्र में कांबिग शुरू कर दी है। मेरठ और दिल्ली से बुलाई गई टीमों ने देर शाम को सर्च आपरेशन शुरू कर दिया है। तेंदुआ जल्द ही पकड़ा जाएगा। स्थानीय नागरिकों से घर बाहर न निकलने की अपील की जा रही है। इंग्राहम इंस्टीट्यूट परिसर में तीन पिजरे लगा दिए गए हैं।

-दीक्षा भंडारी, प्रभागीय निदेशक सामाजिक वानिकी

----

आवास परिसर में तेंदुआ आने की सूचना उनके स्टाफ द्वारा दी गई। पुलिस एवं वन विभाग की टीम ने आवास परिसर में पूरे दिन सर्च किया और कांबिग की। इंग्राहम इंस्टीट्यूट की दीवार कूदकर घर में दाखिल हुआ होगा। यहां पर सफाई कर्मचारी हरिमोहन को पंजों से हल्का घायल किया है। आवास पर समूह में सुरक्षा कर्मियों की तैनाती कर दी गई है। वन विभाग जल्द तेंदुआ को पकड़ लेगा।

- कंचन वर्मा, वीसी जीडीए

----

घटनाक्रम

सुबह 11 बजे इंग्राहम इंस्टीट्यूट से जीडीए वी सी के आवास में तेंदुआ पहुंचा

11:12 माली व स्वीपर से हुई भिडं़त

11:16 मिनट पर राजकुंज में रोड पर पहुंचा

11: 20 पर सीसीटीवी फुटेज वायरल हुई

11:50 पर कविनगर पुलिस जीडीए वीसी आवास पर पहुंची

12:10 जीडीए वीसी आवास पर कांबिग की गई

12:40 पर इंग्राहम इंस्टीटयूट में पहुंची वन विभाग की टीम

1:15 पर तीन पिजरे परिसर में लगाए गए

2:40 पर डीएफओ दीक्षा भंडारी ने मेरठ व दिल्ली से टीम बुलाने को फोन किया

4:50 पर मेरठ व दिल्ली की टीम पहुंची

5:30 पर दोनों टीमों ने राजनगर, कविनगर, राजकुंज में कांबिग की

6:25 पर पुलिस, प्रशासन व वन विभाग ने लाउडस्पीकर से एनाउंस कराया

chat bot
आपका साथी