राजनगर में दिखा तेंदुआ,पूरे क्षेत्र की निगरानी तेज

जागरण संवाददाता गाजियाबाद राजनगर में बुधवार को तेंदुआ (लैपर्ड) दिखाई दिया। इसके बाद आ

By JagranEdited By: Publish:Wed, 17 Nov 2021 09:03 PM (IST) Updated:Wed, 17 Nov 2021 09:03 PM (IST)
राजनगर में दिखा तेंदुआ,पूरे क्षेत्र की निगरानी तेज
राजनगर में दिखा तेंदुआ,पूरे क्षेत्र की निगरानी तेज

जागरण संवाददाता, गाजियाबाद : राजनगर में बुधवार को तेंदुआ (लैपर्ड) दिखाई दिया। इसके बाद आनन-फानन में पुलिस, प्रशासन के साथ ही वन विभाग के अफसरों ने स्थलीय दौरा किया। इंटरनेट पर वायरल वीडियो की पड़ताल करने पर पुष्टि हो गई है कि राजनगर में तेंदुआ सड़क पर जाता हुआ दिखाई दिया है। प्रभागीय निदेशक सामाजिक वानिकी दीक्षा भंडारी ने इसकी पुष्टि की है कि राजनगर के सेक्टर-13 में मकान नंबर-10 में लगे सीसीटीवी फुटेज में सड़क पर चलता हुआ तेंदुआ कैद हुआ है। आसपास के 20 मकानों में रहने वाले लोगों से पूछताछ की गई। लेकिन किसी ने भी तेंदुआ के दिखने की बात नहीं कही है। एहतियात के तौर पर राजनगर इलाके में वन विभाग के रेंजर अशोक कुमार गुप्ता की अगुवाई में गश्त के लिए टीम तैनात कर दी गई है। कविनगर पुलिस के अलावा प्रशासन को इस संबंध में अवगत करा दिया गया है। वन विभाग ने सावधानी एवं सुरक्षा को लेकर एडवाइजरी जारी कर दी है। डीएफओ के अनुसार आवासीय इलाकों में वन्य जीव के आने पर सड़कों पर भीड़ नहीं लगानी चाहिए। सड़कों को खाली रखा जाना बहुत जरूरी है। तेंदुआ जंगल की ओर जाना चाहे और पब्लिक की आवाजाही जारी रही तो वह पीछे हट जाएगा। बच्चों को घर से बाहर न निकलने दें। शोर-शराबा कतई न करें। घर के बाहर व बाग में लाइट जलाकर रखें। घर के दरवाजे और खिड़कियां बंद रखें। तेंदुआ दिखने पर उस पर वार कतई न करें।

------

नवंबर 2020 में भी दिखा था तेंदुआ 24 नवंबर 2020 को राजकुंज राजनगर स्थित जीडीए वीसी के आवासीय परिसर में तेंदुआ दिखने पर प्रशासन की नींद उड़ गई थी। कई दिनों तक वन विभाग की टीम ने आसपास के पांच क्षेत्रों में कांबिंग की लेकिन तेंदुआ नहीं मिला। इंग्राहम इंस्टीट्यूट में वन विभाग की मेरठ और दिल्ली से बुलाई गई टीमों ने डेरा डाल लिया था। तेंदुए को पकड़ने के लिए तीन पिंजरे भी इंग्राहम इंस्टीट्यूट परिसर में रखवाए गए थे। नवंबर 2019 में भी हिडन विहार में तेंदुआ दिखा था। वन विभाग की टीम ने मशक्कत के बाद उसे पकड़कर वन क्षेत्र में छोड़ा था। वन विभाग का कहना है सर्दी में वन्य जीव अपने आवासीय क्षेत्रों से बाहर निकलकर वन्य क्षेत्रों की तरफ जाते हैं। ऐसे में भीड़ दिखने पर उनके आक्रामक होने की संभावना रहती है।

--------

इस बार कम उम्र का है तेंदुआ वन विभाग ने वीडियो एवं तेंदुआ के पंजों के निशान के आधार पर पाया है कि राजनगर में इस बार दिखे तेंदुए की करीब उम्र तीन साल है जबकि पिछले वर्ष दिखे तेंदुआ की उम्र चार साल से अधिक थी।

---------

राजनगर सेक्टर-13/10 के बाहर सड़क पर जाते हुए तेंदुए की वीडियो इंटरनेट पर वायरल होते ही स्थलीय जांच एवं पूछताछ की गई। जांच में वीडियो की सत्यता की पुष्टि हुई है। सुरक्षा की दृष्टि से राजनगर को अतिसंवदेनशील मानते हुए निगरानी बढ़ा दी है। दिन-रात वन विभाग का पहरा रहेगा। नागरिकों के लिए एडवाइजरी जारी कर दी गई है।

-दीक्षा भंडारी, प्रभागीय निदेशक सामाजिक वानिकी

chat bot
आपका साथी