राजनगर में विधायक सुनील शर्मा के आवास पर दिखा तेंदुआ

जागरण संवाददाता गाजियाबाद राजनगर में विधायक सुनील शर्मा के आवास पर मंगलवार को तेंदुआ दिखा। इससे स्थानीय निवासियों में दहशत है। एक सप्ताह पहले भी राजनगर में तेंदुआ दिखा था। मंगलवार को सेक्टर-10 स्थित कई मकानों के आसपास तेंदुआ घूमता दिखा तो लोग सुरक्षा की ²ष्टि से हाथों में लाठी लेकर सड़क पर निकल आए।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 23 Nov 2021 09:49 PM (IST) Updated:Tue, 23 Nov 2021 09:49 PM (IST)
राजनगर में विधायक सुनील शर्मा के आवास पर दिखा तेंदुआ
राजनगर में विधायक सुनील शर्मा के आवास पर दिखा तेंदुआ

जागरण संवाददाता, गाजियाबाद : राजनगर में विधायक सुनील शर्मा के आवास पर मंगलवार को तेंदुआ दिखा। इससे स्थानीय निवासियों में दहशत है। एक सप्ताह पहले भी राजनगर में तेंदुआ दिखा था। मंगलवार को सेक्टर-10 स्थित कई मकानों के आसपास तेंदुआ घूमता दिखा तो लोग सुरक्षा की ²ष्टि से हाथों में लाठी लेकर सड़क पर निकल आए। तेंदुए के एक पेड़ पर छलांग लगाने की भी सूचना है। विधायक के घर के बाहर लगे सीसीटीवी फुटेज खंगालने पर अधिकांश लोगों के साथ उपनिरीक्षक तरूणा सिंह का कहना है कि तेंदुआ ही है। वहीं वन विभाग ने इसे खारिज करते हुए इसे बिलौटा बताया है। स्थलीय जांच को पहुंचे वन विभाग के रेंजर अशोक कुमार गुप्ता ने टीम के साथ पांच किलोमीटर के दायरे में सर्च किया, लेकिन तेंदुआ और उसके पंजों के निशान कहीं नहीं मिले। सात मीटर लंबा और 65 किलो वजन का है तेंदुआ वन विभाग की टीम ने सर्च आपरेशन के तहत पाया है कि राजनगर से डासना तक घूमने वाला तेंदुआ सात मीटर लंबा है। कम से कम उसका वजन 65 किलोग्राम है। हस्तिनापुर वन सेंचुरी के पास होने से कुछ तेंदुआ गाजियाबाद, हापुड़, नोएडा और मेरठ की तरफ नए ठिकानों की तलाश में रुख कर रहे हैं। वन विभाग के अधिकारियों का कहना है कि तेंदुआ को रहने के लिए घने जंगलों की जरूरत होती है। ऐसे में यहां आने के बाद तेंदुआ भटक जाते हैं। पिछले साल राजकुंज में और इस बार राजनगर में आने वाला तेंदुआ भी भटका हुआ लगता है।

वर्जन.. मैं मंदिर से आ रहा था तो तेंदुआ दिखने का शोर मचा। सड़क पर जाते तेंदुआ को देखा। वन विभाग और पुलिस को विश्वास नहीं हुआ तो सीसीटीवी की फुटेज देखी गईं हैं।

- विजय शर्मा, निवासी राजनगर। --------

सेक्टर-10 के मकान संख्या 108 के सामने तेंदुआ ने पेड़ पर छलांग लगाई तो लोग डरकर चिल्लाने लगे। तुरंत सभी लाठी लेकर घरों से बाहर निकल आए। खुद ही सर्च किया लेकिन तेंदुआ नहीं मिला। सूचना पर पहुंची पुलिस और वन विभाग की टीम ने सीसीटीवी फुटेज देखने के बाद उसे बिलौटा बताया और चली गई।

- राजीव कुमार, राजनगर निवासी।

-------- तेंदुआ शहर के घने जंगल वाले क्षेत्रों में लगातार विचरण कर रहा है। राजनगर सेक्टर-10 में तेंदुआ नहीं हैं। जारी सीसीटीवी फुटेज की जांच में मिला है कि यह बिलौटा है। तेंदुआ को सुरक्षित पकड़ने के लिए मेरठ, आगरा, गाजियाबाद और दिल्ली की टीम लगातार सर्च आपरेशन चला रहीं हैं। पिजरा लगाकर टीम दिन-रात पहरा दे रहीं हैं। घर से बाहर न निकलें। बच्चों और बुजुर्गों को बाहर न निकलने दें। अफवाहों पर ध्यान न दें। सुरक्षा के लिए सतर्क रहना बहुत जरूरी है।

- दीक्षा भंडारी, प्रभागीय निदेशक, सामाजिक वानिकी।

chat bot
आपका साथी