यशोदा अस्पताल नेहरू नगर में शुरू हुआ आइवीएफ सेंटर

जागरण संवाददाता गाजियाबाद नेहरू नगर स्थित यशोदा अस्पताल में भी अब आइवीएफ सेंटर शुरू हो ग

By JagranEdited By: Publish:Mon, 29 Nov 2021 08:08 PM (IST) Updated:Mon, 29 Nov 2021 08:08 PM (IST)
यशोदा अस्पताल नेहरू नगर में शुरू हुआ आइवीएफ सेंटर
यशोदा अस्पताल नेहरू नगर में शुरू हुआ आइवीएफ सेंटर

जागरण संवाददाता, गाजियाबाद: नेहरू नगर स्थित यशोदा अस्पताल में भी अब आइवीएफ सेंटर शुरू हो गया है। इस सेंटर में सीड्स आफ इनोसेंस अत्याधुनिक मेडिकल जेनेटिक्स व फीटल मेडिसिन की उन्नत चिकित्सा सुविधाएं उपलब्ध होंगी। प्रदेश के कानून मंत्री ब्रजेश पाठक और चिकित्सा एवं स्वास्थ्य राज्यमंत्री अतुल गर्ग ने संयुक्त रूप से इस केंद्र का सोमवार को फीता काटकर उद्घाटन किया। इस मौके पर यशोदा ग्रुप आफ हास्पिटल्स के चेयरमैन डा. दिनेश अरोड़ा, ग्रुप डायरेक्टर डा. शशि अरोड़ा, डा. रजत अरोड़ा और डायरेक्टर डा. गौरी अग्रवाल, सीएमओ डा. भवतोष शंखधर, एसीएमओ डा. सुनील त्यागी, एसपी सिटी निपुण अग्रवाल आदि मौजूद रहे।

------

सेंटर की विशेषताएं

केंद्र की प्रभारी डा. गौरी अग्रवाल के मुताबिक सीड्स आफ इनोसेंस एंड जेनेस्ट्रिंग डायग्नोस्टिक सेंटर में आइवीएफ के साथ मेडिकल जेनेटिक्स (चिकित्सा आनुवंशिकी) और एम्ब्रयोलाजी (भ्रूण चिकित्सा) सहित अत्याधुनिक इलाज और डायग्नोस्टिक फैसिलिटी मिलेंगी। भ्रूण डापलर स्कैन और नान-स्ट्रेस टेस्टिंग, फेटल इकोकार्डियोग्राफी जैसी विशिष्ट अल्ट्रासाउंड सेवाएं भी मिलेंगी, जो आनुवंशिक असामान्यताओं और भ्रूण में ब्लड फ्लो और भ्रूण के विकास में आने वाली सामान्य समस्याओं के खतरे को समाप्त करने में भी मदद करेगा। प्रजनन संबंधी बीमारियों, आइवीएफ और सरोगेसी के लिए यह एक प्रमुख मेडिकल फैसिलिटी है। गर्भधारण से पहले की योजना, गर्भावस्था मैनेजमेंट (प्राथमिक या परामर्शी) और प्रसव सहित कई तरह की सेवाएं भी उपलब्ध होंगी। केंद्र की मदद से अनेक बीमारियों से पीड़ित दंपतियों को मां-पिता बनने का सुख मिल सकेगा। चिकित्सा समस्या, अतीत में खराब गर्भावस्था के परिणाम या भ्रूण के साथ संदिग्ध या कुछ ज्ञात समस्याओं का भी केंद्र पर समाधान हो सकेगा।

------

प्रदेश में फिर बनेगी भाजपा की सरकार : पाठक

प्रदेश के कानून मंत्री ब्रजेश पाठक ने पत्रकारों से बातचीत में दावा किया है कि उत्तर प्रदेश में एक बार फिर पूर्ण बहुमत की सरकार बनेगी। उन्होंने कहा कि प्रदेश के लोग गठबंधन की सरकारों को पहले खूब नकार चुके हैं। किसानों के हित में केंद्र सरकार ने कृषि कानूनों को वापस लेने का बड़ा काम किया है। जन कल्याण संबंधी अनेक योजनाओं से लाखों लोगों का भला हो रहा है। पेपर लीक करने वालों पर सख्ती करके प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने ठोस निर्णय लिया है।

chat bot
आपका साथी