प्रदूषण पर काबू के लिए आठ घंटे फैक्ट्री चलाने का निर्देश

संवाद सहयोगी लोनी बढ़ते प्रदूषण पर काबू पाने के लिए यूपीसीडा ने प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के

By JagranEdited By: Publish:Sat, 04 Dec 2021 10:00 PM (IST) Updated:Sat, 04 Dec 2021 10:00 PM (IST)
प्रदूषण पर काबू के लिए आठ घंटे फैक्ट्री चलाने का निर्देश
प्रदूषण पर काबू के लिए आठ घंटे फैक्ट्री चलाने का निर्देश

संवाद सहयोगी, लोनी : बढ़ते प्रदूषण पर काबू पाने के लिए यूपीसीडा ने प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के निर्देश पर ट्रानिका सिटी औद्योगिक क्षेत्र के फैक्ट्री संचालकों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए हैं। यूपीसीडा अधिकारियों ने उद्यमियों को पीएनजी पर संचालित न की जाने वाली फैक्ट्रियों को सोमवार से शुक्रवार प्रतिदिन आठ घंटे चलाने के लिए निर्देशित किया है।

यूपीसीडा के उपमहाप्रबंधक आरएस यादव ने बताया कि कमीशन फार एयर क्वालिटी मैनेजमेंट इन एनसीआर द्वारा क्षेत्र में बढ़ते प्रदूषण पर काबू पाने के लिए दिशा-निर्देश जारी किए गए हैं। अधिकारियों ने उद्यमियों से प्रदूषण में रोकथाम के लिए सहयोग की मांग की है। उन्होंने बताया कि उद्यमियों को पीएनजी पर न चलने वाली फैक्ट्रियों को सप्ताह में शनिवार और रविवार को बंद रखने व अन्य दिनों में आठ घंटे चलाने की अनुमति दी गई है। इसके साथ ही प्रदूषण फैलाने वाली फैक्ट्री को तत्काल प्रभाव से बंद करके भूखंड को निरस्त करने की कार्रवाई की जाएगी। वहीं दूसरी ओर इंडियन इंडस्ट्रीज एसोसिएशन के पदाधिकारियों ने औद्योगिक क्षेत्र की समस्या को लेकर मैग्नम प्लाजा सेक्टर सी-4 में उद्यमियों के साथ बैठक की। बैठक में उद्यमियों ने बताया कि औद्योगिक क्षेत्र में सड़के, गड्ढे, प्रकाश व्यवस्था, सीवर समेत अन्य समस्याओं का समाधान नहीं कराया जा सका है। इस अवसर पर संस्था के चेयरमैन मनोज कुमार, प्रदीप कुमार गुप्ता, राकेश अनेजा, संजय गर्ग, अमित बंसल, संदीप कुमार, दीपक गुप्ता, संजय सिंह, सृष्टि मित्तल, शशांक गुप्ता समेत अन्य उद्यमी मौजूद रहे।

------------------------------------ प्रदूषण फैला रही एक फैक्ट्री सील, दूसरी पर दस लाख का जुर्माना

फोटो : 4 एसबीडी 18

जासं, साहिबाबाद: प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड, नगर निगम और प्रशासन के अधिकारियों ने शनिवार को भोपुरा में जींस रंगाई की एक फैक्ट्री को सील कर दिया। फैक्ट्री से निकलने वाला रसायनयुक्त पानी प्रदूषण फैला रहा था। इसके अलावा कंक्रीट सीमेंट बनाने वाली फैक्ट्री पर दस लाख रुपये का जुर्माना लगाया गया। वहीं कुछ लोगों के घरों चल रहे काम बंद करा दिया गया। अपर नगर आयुक्त आयुक्त प्रमोद कुमार ने बताया कि उन्हें जींस की रंगाई करने वाली फैक्ट्री से जल प्रदूषण फैलाने की जानकारी मिली थी। उन्होंने प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड की टीम व एसडीएम सदर के साथ मौके पर जाकर छापेमारी की। यहां पर 30 से अधिक लोग काम कर रहे थे। जहरीला पानी नाली में बहाया जा रहा था। इस फैक्ट्री को सील कर दिया गया है। इसके अलावा भोपुरा में एक सीमेंट बनाने वाली फैक्ट्री से धूल उड़ रही थी। मौके पर जाकर इस फैक्ट्री मालिक पर 10 लाख रुपये का जुर्माना लगाया गया है।

chat bot
आपका साथी