बाजारों में संक्रमण से बचाव सिफर

जागरण संवाददाता गाजियाबाद अभी कुछ दिन पहले ही कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर कहर

By JagranEdited By: Publish:Wed, 16 Jun 2021 08:09 PM (IST) Updated:Wed, 16 Jun 2021 08:09 PM (IST)
बाजारों में संक्रमण से बचाव सिफर
बाजारों में संक्रमण से बचाव सिफर

जागरण संवाददाता, गाजियाबाद : अभी कुछ दिन पहले ही कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर कहर बरपाकर अभी थोड़ी सुस्त पड़ी है। लोग लापरवाही की हद से गुजरते हुए फिर से कोरोना को दावत देने में जुट गए हैं। सप्ताहांत लाकडाउन के बाद खुल रहे बाजारों में लोग बाजार व सार्वजनिक स्थलों पर बिना मास्क शारीरिक दूरी के निर्देशों का उल्लंघन कर रहे हैं। शहर के कुछ प्रमुख बाजारों और सार्वजनिक स्थलों की दैनिक जागरण ने पड़ताल करते हुए कुछ तस्वीरें कैमरे में कैद की। आइये डालते हैं इन तस्वीरों और हालात पर एक नजर।

----------------

स्थान : डासना गेट मार्केट

यहां से रिक्शा से गुजरने वालों से लेकर खरीद-फरोख्त के लिए आने-जाने वालों तक अब संक्रमण से बचाव के लिए गंभीर नजर नहीं आ रहे हैं। लोगों के मुंह पर मास्क तो टंगा है, लेकिन नाक और मुंह पूरी तरह खुला है। मास्क भी शायद इसलिए कि पुलिस-प्रशासनिक टीम अगर चेक करे तो वह मुंह के नीचे लटके मास्क को नाक तक ले जाकर कह सकें कि चालान कैसा हमने तो मास्क लगाया है।

------------------

स्थान : चौपला मार्केट यह बाजार काफी संकरा है और यहां आयुर्वेद दवाओं और पंसारी की दुकानें हैं। दिन भर काफी भीड़ रहती है। कोरोना संक्रमणकाल में भी आयुर्वेदिक दवा खरीदने के लिए काफी लोग जुटते थे, लेकिन अधिकांश के मुंह और नाक पर मास्क होता था, जो अब सिर्फ टंगा दिखाई देता है। खरीदार यहां संक्रमण के भय को ठेंगा दिखाते हुए खुले मुंह घूमते और खरीदारी के लिए टहलते नजर आते हैं।

------------------

स्थान : घंटाघर मार्केट मार्केट में आने वाले लोगों को लग रहा है कि कोरोना संक्रमण अब पूरी तरह खत्म हो चुका है। ऐसे में मास्क और शारीरिक दूरी के क्या मायने। यही सोचकर लोग घंटाघर की मार्केट में भी पहुंच रहे हैं। चेहरे के नीचे मास्क लटकाए लोग तो दिखेंगे, लेकिन किसी का मुंह और नाक मास्क से ढका नजर नहीं आता।

------------------

स्थान : राइटगंज मार्केट शहर की राइटगंज मार्केट में अच्छी खासी भीड़ रहती है। लोगों के मुंह से यहां भी मास्क गायब दिखा। न कोई दुकानदार ही खरीदारी के लिए आए लोगों को टोकते नजर आए और न ही खुद लोगों ने ही मुंह के नीचे लटके मास्क को नाक तक चढ़ाने की जहमत ही उठाई। कैमरा देखने के बाद हैरत की नजर से लोग देखते तो नजर आए, लेकिन मास्क नहीं लगाया।

------------------

स्थान : तुराबनगर मार्केट शहर की सबसे व्यस्तम मार्केट में एक तुराबनगर। यहां कपड़ा और महिला सौंदर्य प्रसाधन की सैकड़ों की संख्या में दुकानों पर लाइटिग की चकाचौंध मिलेगी। शहर के अलावा देहात के खरीदारों की भीड़ रहती है। लाकडाउन के दौरान मार्केट बंद रही। अब खुली है तो पूरी तरह नियमों को ताक पर रखा देखा जा सकता है। दुकानदार से लेकर खरीदार के चेहरे से मास्क गायब है और शारीरिक दूरी का खुलकर उल्लंघन हो रहा है।

------------------

स्थान : पुराना बस अड्डे के निकट पटरी मार्केट पुराना बस अड्डे के निकट फुटपाथ पर लगने वाली मोबाइल एसेसरीज की पटरी मार्केट है। युवा व नाबालिग दिखाई देते हैं। पुलिसकर्मी यहां आसपास रहते हैं, लेकिन कोविड-19 के नियमों का पालन करते और कराते कोई नहीं दिखेगा। कुछ पटरी वालों ने कैमरा देखते ही लटके मास्क को नाक तक चढ़ा लिया तो कुछ ऐसे ही देखते रहे। यही हाल खरीदारी करने वालों का रहा।

chat bot
आपका साथी