असर: अस्पतालों में मनमानी वसूली पर रोक लगना शुरू

जासं गाजियाबाद मुख्यमंत्री के दौरे के बाद मरीजों के उपचार के नाम पर तय पैकेज से ज्यादा रुपय

By JagranEdited By: Publish:Mon, 17 May 2021 08:51 PM (IST) Updated:Mon, 17 May 2021 08:51 PM (IST)
असर: अस्पतालों में मनमानी वसूली पर रोक लगना शुरू
असर: अस्पतालों में मनमानी वसूली पर रोक लगना शुरू

जासं, गाजियाबाद: मुख्यमंत्री के दौरे के बाद मरीजों के उपचार के नाम पर तय पैकेज से ज्यादा रुपये की वसूली करने वाले अस्पतालों पर शिकंजा कसना शुरू हो गया है। सोमवार को ही दो अस्पतालों में मरीजों के बिल में से 1.35 लाख रुपये से लेकर 1.80 लाख रुपये कम किए गए। इनमें से एक मामले की शिकायत जिला प्रशासन के पास पहुंची थी तो दूसरे मामले में मरीज के तीमारदार ने शिकायत की चेतावनी अस्पताल प्रबंधन की दी थी, महज चेतावनी देते ही बिल कम कर दिया गया। मामला एक :

सदरपुर निवासी व्यक्ति को उपचार के लिए लोहिया नगर स्थित गायत्री अस्पताल में सात दिन पहले भर्ती करवाया गया था। सोमवार को मरीज की मौत हो गई। इसके बाद अस्पताल द्वारा 4.66 लाख रुपये का बिल थमाया गया। शासन द्वारा तय किए गए पैकेज से ज्यादा रुपये की मांग की गई तो मामले की शिकायत जिला प्रशासन के पास पहुंची। जिलाधिकारी अजय शंकर पांडेय के निर्देश पर नगर स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. मिथिलेश कुमार ने जांच के लिए अस्पताल द्वारा भेजा गया बिल मंगाया और उसमें 1.35 रुपये कम करवाए। मामला दो:

मोमराज नगर निवासी महिला को उपचार के लिए प्रताप विहार स्थित आलोकी अस्पताल में भर्ती कराया गया। सोमवार को अस्पताल द्वारा 4.50 लाख रुपये का बिल मरीज के स्वजन को थमा दिया गया। यहां पर पैकेज से ज्यादा बिल देने पर मरीजे के स्वजनेां ने विरोध किया और जिला प्रशासन से शिकायत करने की चेतावनी दी। काफी देर तक स्वजनों और अस्पताल प्रबंधन के बीच बात हुई तब जाकर 1.80 लाख रुपये कम किए गए। सोमवार को गायत्री अस्पताल द्वारा ज्यादा शुल्क दिए जाने की शिकायत मिली थी। जिलाधिकारी के निर्देश पर बिल को कम करवाया गया है। जो अस्पताल ज्यादा बिल वसूलेंगे, उनके खिलाफ रिपोर्ट तैयार कर जिला प्रशासन को भेजी जाएगी।

- डॉ. मिथिलेश कुमार, नगर स्वास्थ्य अधिकारी।

chat bot
आपका साथी